हरिद्वार समाचार-आज  श्री संजय गुंज्याल, पुलिस महानिरीक्षक कुम्भ मेला 2021 हरिद्वार द्वारा ऋषिकेश, लक्ष्मण झूला, मुनि की रेती स्तिथ कुम्भ मेला क्षेत्र भृमण एवम क्षेत्र के सभी स्टेक होल्डर्स के साथ गोष्ठी के कार्यक्रम में सर्वप्रथम कचहरी परिसर के समीप निर्माणाधीन पुलिस ट्रांजिट होस्टल का स्थलीय निरीक्षण किया तथा अधिकारीगण को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इसके पश्चात पुलिस महानिरीक्षक द्वारा सनराइज वेडिंग पॉइंट में ऋषिकेश के विभिन्न व्यापार मंडलों, होटल एसोसिएशनस, टैक्सी/ट्रेवल्स यूनियनों एवम अन्य सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ गोष्ठी की। 
गोष्ठी के दौरान राहुल शर्मा गंगा सभा वर्किंग प्रेसिडेंट ने मंच संचालन करते हुए उपस्थित सभी पदाधिकारियों का परिचय कराते हुए गोष्ठी का आरंभ किया।
गोष्ठी में उपस्थित सभी स्टेक होल्डर्स से आगामी कुम्भ मेले की व्यवस्थाओं के सम्बंध में उनके सुझाव आमंत्रित किये गए।
सर्वप्रथम श्री राजकुमार अग्रवाल, त्रिवेणी घाट व्यापार मण्डल अध्यक्ष द्वारा पुलिस महानिरीक्षक महोदय एवम उनके साथ उपस्थित समस्त पुलिस अधिकारीगण का स्वागत और आभार प्रकट करते हुए सुझाव दिया कि ऋषिकेश शहर में कहीं भी कोई पार्किंग व्यवस्था व्यापारियों तथा आम जन के लिये नही है, जिस कारण सभी को अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है और सड़कों पर इधर उधर वाहन खड़े होने से जाम की स्तिथ भी बनती रहती है। इसलिए आवश्यक है कि ऋषिकेश नगर में एक बहुउद्देश्यीय पार्किंग अवश्य बनाई जाए।
जानकी पुल पर लाइट नही है जिस वजह से शाम ढलते ही वहां असामाजिक तत्वों का जमावडा होने लगता है इसलिए वहां पर्याप्त लाइट की व्यवस्था की जाए और एक पुलिस चौकी भी खोली जाए।
प्रभारी इनोवा टेक्सी-मैक्सी चालक एसोसिएशन ऋषिकेश द्वारा बताया गया कि बाहर से यात्रियों को लेकर आने वाले टेक्सी चालक उत्तराखंड सीमा में आने के बाद यात्रियों से किराये आदि को लेकर दुर्व्यवहार करते हैं, जिससे उत्तराखंड की छवि खराब होती है, इसलिए आवश्यक है कि इस प्रकार के बाहरी वाहन चालकों की मनमानी और दुर्व्यवहार पर अंकुश लगाए जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाए।
श्री सूरज गुलाटी व्यापारी नेता द्वारा अपनी बात रखते हुए बताया गया कि ऋषिकेश में जगह-जगह सड़कों पर छोटे-छोटे गढ्ढे बन जाते हैं जिन्हें भरने में सम्बंधित विभाग द्वारा कोई रुचि नही दिखाई जाती है, जो समय समय पर दुर्घटना का कारण भी बनते रहते हैं। इसी प्रकार अन्य कई अन्य छोटे छोटे सिविल प्रकृति के मरम्मत के कार्य होते है, जो लंबे समय तक नही किये जाते, इसलिए आवश्यक है कि इस प्रकार के छोटे छोटे सिविल मरम्मत के कार्यों को जनहित में जल्द से जल्द करवा दिया जाए।
श्री नवल किशोर कपूर, व्यापार महासभा ऋषिकेश द्वारा सुझाव दिया गया कि त्रिवेणी घाट पर स्नान के लिये पर्याप्त जल स्तर नही रहता है तथा महिलाओं के अलग स्नान की कोई व्यवस्था नही है। इसलिए प्रयास किया जाय की त्रिवेणी घाट पर स्नान हेतु हर समय पर्याप्त गंगा जल का स्तर बना रहे और महिलाओं के लिये स्नान हेतु अलग और सुरक्षित व्यवस्था बना दी जाए।
श्री अंशुल अरोड़ा, महामंत्री होटल एसोसिएशन ऋषिकेश द्वारा बताया गया कि त्रिवेणी घाट के सामने गंगा के मध्य एक प्राकर्तिक टापू का निर्माण हो जाता है और कई लोग वहां जिज्ञासावश पहुंच कर फंस जाते हैं, जिन्हें बाद में जल पुलिस के जवानों द्वारा बचाया जाता है। इन परिस्थितियों से बचने के लिये आवश्यक है कि या तो उक्त टापू को विलीन कर दिया जाए अथवा उस पर आने-जाने की कोई सुरक्षित व्यवस्था बनाई जाए।
श्री नवीन सेमवाल सचिव इनोवा टेक्सी-मैक्सी चालक एसोसिएशन ऋषिकेश द्वारा बताया गया कि ऋषिकेश में कई जगहों पर सड़क के डिवाइडर क्षतिग्रस्त हैं और कई जगह कोई साइन बोर्ड नही है, जो आये दिन दुर्घटनाओं का कारण बनते रहते हैं, क्षतिग्रस्त डिवाइडरों की मरम्मत कराई जाए और सड़कों पर सभी आवश्यक जगहों पर दिशा-निर्देशो के साइन बोर्ड लगवाए जाएं। इसके अतिरिक्त जहरखुरानी गिरोह से निपटने के लिये कठोर कार्यवाही की रणनीति बनाई जाए।
श्री ललित, व्यापार महासभा प्रतिनिधि द्वारा सुझाव दिया गया कि आने वाले सभी स्नान पर्वों पर श्रद्धालुओं को ऋषिकेश शहर के अंदर से लाकर त्रिवेणी घाट गंगा स्नान की व्यवस्था बनाई जाए ताकि कोरोना के दौरान व्यापारियों को हुए नुकसान की कुछ भरपाई की जा सके।
श्री जगदम्बा रतूड़ी महामंत्री होटल व्यापार महासंघ द्वारा अपने पूर्व वक्ता की बात को ही आगे बढ़ाते हुए कहा गया कि श्यामपुर पुलिस चौकी के सामने ऋषिकेश शहर का गलत रास्ता बताने वाला साइन बोर्ड लगा है, जिससे आने वाले यात्री ऋषिकेश शहर में न आकर गुमानी वाला बाईपास से बाहर ही बाहर निकल जाते हैं और ऋषिकेश शहर क्षेत्र के व्यापारियों को उनके आने का कोई लाभ नही मिल पाता है। इसलिए उस बोर्ड को ठीक कराया जाए और श्यामपुर चौकी पर लाइट की पर्याप्त व्यवस्था कराई जाए।
श्री बिन्नी, त्रिवेणी घाट व्यापार सभा द्वारा कहा गया कि आने वाले यात्रियों के वाहनों को त्रिवेणी घाट पर बनी पार्किंग तक आने दिया जाए तथा यातायात व्यवस्था को अच्छे से चलाने के लिये होमगार्ड्स की जगह पुलिस के जवानों की ड्यूटी लगाई जाए।
उपस्थित सभी पदाधिकारियों से उनके बहुमूल्य सुझावों को जानने के बाद श्री जन्मजेय खंडूरी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुम्भ मेला 2021 हरिद्वार द्वारा उपस्थितजनों को अवगत कराया गया कि ऋषिकेश शहर के बाहरी क्षेत्र में चिन्हित पार्किंगों के अलावा यदि कोई जगह आप स्टेक होल्डर्स को उचित लगती है तो अवश्य अवगत कराएं उस स्थान को पार्किंग बनाने के सम्बंध में गम्भीरता से विचार किया जाएगा।
कुम्भ के दौरान जहरखुरानी गिरोहों से निबटने के लिये एवम सुरक्षा हेतु पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे तथा ऋषिकेश क्षेत्र में थाने सहित 4-5 पुलिस चौकी स्थापित की जाएंगी।
सभी घाटों पर डूबने वालों को बचाने के लिए गोताखोरों की व्यवस्था की जाएगी।
महिलाओं के अलग स्नान की व्यवस्था किये जाने के लिये मेला अधिकारी कुम्भ मेला 2021 को अवगत कराया जाएगा।
सभी गड्ढा युक्त सड़कों को चिन्हित कर उन्हें शीघ्र गढ्ढा मुक्त कराने की कार्यवाही कराई जाएगी।
अतिथि देवो भवः की भावना के साथ ऋषिकेश के सभी लोग आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत करें इस आवाहन के साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा अपनी बात समाप्त की गई।
अंत मे पुलिस महानिरीक्षक द्वारा अपने उदबोधन में कहा गया कि आगामी कुम्भ मेला 2021 में बनाई जाने वाली सुरक्षा एवम यातायात व्यवस्था में आप सभी के बहुमूल्य सुझावों को यथासंभव सम्मिलित किया जाएगा तथा जो भी सुरक्षा-यातायात व्यवस्था बनाई जाएगी उसमें हरिद्वार कुम्भ मेला क्षेत्र सहित ऋषिकेश, लक्ष्मण झूला, मुनि की रेती एवम नीलकंठ क्षेत्र के व्यापारियों के हितों का अवश्य ध्यान रखा जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *