हरीद्वार

देव संस्कृति विश्वविद्यालय में डेस्टिनेशन गाइड ट्रेनिंग प्रोग्राम-जिला हरिद्वार नामक कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला का आयोजन उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (INTACH) और HNB गढ़वाल विश्वविद्यालय के सहयोग से किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए, डीएसवीवी के प्रो-वाइस चांसलर डॉक्टर चिन्मय पांड्या ने कहा, “भारत दुनिया में सभ्यता का स्रोत है और पर्यटन एक गंभीर मामला है। हमें न केवल अच्छे टूर गाइड होना चाहिए, बल्कि अपनी संस्कृति पर भी बहुत गर्व होना चाहिए।”
इस अवसर पर उत्तराखंड पर्यटन की अतिरिक्त निदेशक पूनम चंद ने कहा, “इस कार्यक्रम में प्रशिक्षित गाइड राज्य के राजदूत होंगे। उत्तराखंड और हरिद्वार को विरासत और संस्कृति का आशीर्वाद प्राप्त है और यहां पर्यटकों के लिए बहुत संभावनाएं हैं।” .
साथ ही इस अवसर पर जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुरेश चंद यादव ने कहा, “एक अच्छा मार्गदर्शक बनने के लिए कुछ दिशा-निर्देश और बारीकियों का पालन करना चाहिए। उत्तराखंड एक धन्य भूमि है और प्रतिभागियों के लिए प्रतिनिधित्व करना गर्व की बात है।” यह भविष्य में पर्यटकों के लिए एक अच्छा अनुभव रहेगा ।”
उद्घाटन समारोह में विश्वविद्यालय के पर्यटन विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉक्टर उमाकांत इंदोलिया, डॉक्टर अरुणेश व अन्य उपस्थित रहे। डॉक्टर इंदोलिय ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत कर उनका प्रोत्साहन किया।

कार्यशाला में 45 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं, जिन्हें हरिद्वार जिले में मौखिक कक्षाओं और क्षेत्र भ्रमण के माध्यम से संस्कृति और पर्यटन के विभिन्न पहलुओं के बारे में पढ़ाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *