हरीद्वार
जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की देखरेख में सप्तऋषि बन्धा निकट लालकोठी के पास सिंचाई विभाग की फ्लड प्लेन एरिया से हटाया गया अतिक्रमण
सरकार की एक इंच भी जमीन पर अतिक्रमण किया गया है, तो उसे अतिक्रमण मुक्त कराया जायेगा: जिलाधिकारी
दिनांक 01 मई,2023
हरिद्वार। जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह ने सोमवार को लालजी वाला के पूरे क्षेत्र का अतिक्रमण की दृष्टि से रिमझिम बारिश के बीच निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी सर्वप्रथम सप्तऋषि बन्धा निकट लालकोठी के पास पहुंचे, तो उन्होंने देखा कि बन्धे पर गंगा नदी के एकदम किनारे-किनारे सिंचाई विभाग की फ्लड प्लेन एरिया में टिनशेड के माध्यम से कई अस्थाई अवैध निर्माण कर अतिक्रमण किया गया है। जैसे ही जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वहां पहुंचे तो अतिक्रमणकर्ताओं में हड़कम्प मच गया। वे बन्धे से नीचे उतरे तो एक हालनुमा अस्थाई कमरे में उन्होंने प्रवेश किया, जहां के अन्दर का नजारा देखकर वे दंग रह गये, जिसमें ठहरने की उचित व्यवस्था सहित कई सारे कम्बल रखे हुये थे, म्यूजिक सिस्टम लगा हुआ था, जिससे प्रतीत होता है कि वहां बाहर से आने वाले यात्रियों को ठहरने आदि की व्यवस्था सुलभ कराई जाती थी। उन्होंने मौके पर वहां अधिवास कर रहे लोगों से पूछा कि वे कहां के रहने वाले हैं, इस पर किसी ने अपने को पंजाब का तथा किसी ने हरियाणा का बताया।
जिलाधिकारी ने तुरन्त अधिकारियों को जेसीबी मंगाकर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। थोड़ी देर में जेसीबी पहुंच गयी, देखते-देखते जेसीबी के माध्यम से कई अतिक्रमण को धराशाई करने का कार्य प्रारम्भ हो गया, जो निरन्तर जारी था। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि यह सारा अतिक्रमण यथाशीघ्र हट जाना चाहिये। इसके पश्चात जिलाधिकारी की नजर बन्धे के दूसरी तरफ गुर्जरों द्वारा किये गये अतिक्रमण पर गयी, तो उन्होंने उसे भी कल शाम तक समय देते हुये हटाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक सप्तऋषि बन्धा निकट लालकोठी के आसपास का निरीक्षण करने के पश्चात लालजी वाला क्षेत्र में ही गेस्ट हाउस के निकट के क्षेत्र का मौका-मुआयना करने पहुंचे, जहां उन्होंने देखा कि सैंकड़ों की तादात में झुग्गी-झोपड़ी डालकर पूरे क्षेत्र में अतिक्रमण किया गया है। इस पर जिलाधिकारी ने झुग्गी-झोपड़ियों में रह रहे लोगों को थोड़ा समय देते हुये आगामी 03 मई तक पूरे क्षेत्र को खाली करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री के स्पष्ट निर्देश हैं कि सरकारी जमीनों पर किसी भी प्रकार का कोई भी अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जायेगा तथा कहीं पर भी अगर सरकार की एक इंच भी जमीन पर अतिक्रमण किया गया है, तो उसे अतिक्रमण से मुक्त कराया जायेगा।
इस अवसर पर एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, एमएनए श्री दयानन्द सरस्वती, एसपी सिटी श्री स्वतंत्र कुमार सिंह, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई सुश्री मंजू, एसपी ट्रैफिक/क्राइम सुश्री रेखा यादव, सीओ सिटी सहित पुलिस व प्रशासन के सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *