हरिद्वार

गोदरेज गुड एंड ग्रीन, वाश प्रोजेक्ट के तहत आदर्श युवा समिति द्वारा राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेलड़ी में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षा रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।
इस अवसर पर गोदरेज हरिद्वार प्लांट के मानव संसाधन प्रबंधक श्री जगपाल सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में पर्यावरण को मानव द्वारा अपने स्वार्थ के लिए अत्याधिक हानि पहुंचायी जा रही है जिसका खामियाजा है कि वर्तमान मे तापमान 50 डिग्राी तक हो रहा है और यदि हम अभी नहीं सुधरे तो मानव जाति का अस्तित्व खतरे में पड जायेगा इस आगे उन्होनें कहा कि इसके हम सभी का नैतिक दायित्व है कि हमे एक-एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए जिससे पर्यावरण को बचाया जा सके।
इस अवसर पर आदर्श युवा समिति के अध्यक्ष श्री लखबीर सिंह ने कहा कि पर्यावरण का संवर्धन एवमं संरक्षण हम सब का नैतिक दायित्व है। संस्था द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि संस्था द्वारा गत वर्ष तीन स्कूलों को हरा भरा स्कूल बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है जिसके तहत 1500 पौधों का रोपण किया गया और 100 गांव में सौ बरगद के वृक्ष रोपित किए गए हैं। जिनका संस्था द्वारा सतत सम्भाल भी की जा रही है। इस वर्ष भी संस्था द्वारा दस हजार वृक्षो का रोपण करने का लक्ष्य रखा गया है।
इसके साथ ही भूमि संरक्षण के लिए कार्य करते हुए दस गांव में 300 हेक्टेयर जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित करने का कार्य किया जा रहा है।
संस्था सचिव दलमीर सिंह ने इको क्लब के सदस्यों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई और कहा कि रोपे गये वृक्षों की अब पूर्ण जिम्मेदारी क्लब के सदस्यों के साथ-साथ समस्त विद्यालय परिवार की है, वृक्षों को समय पर पानी देना और उनको जानवरों से बचाव करने के लिए सभी को अपने-अपने स्तर पर प्रयास करना होगा ।
कार्यक्रम में प्रधानाचार्य सुबोध कुमार ने स्कूल में वृक्षारोपण कार्यक्रम करने के लिए गोदरेज एवं आदर्श युवा समिति का धन्यवाद किया और कहा की इससे बच्चों में पर्यावरण व प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता बढ़ेगी। साथ ही आपने प्रत्येक बच्चे को घर के आस पास एक एक वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम में राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेलड़ी का समस्त स्टाफ, बच्चे व आदर्श युवा समिति के सचिव श्री दलमीर सिंह, विपिन, राहुल, रंजन, अंग्रेज, अनमोल, ज्योति, सुनिता आदि उपस्थित रहे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *