हरिद्वार समाचार-बैठक में प्रबन्ध निदेशक ने कहा कि हरिद्वार जनपद में विद्युत वितरण में सबसे ज्यादा लाॅसेज हैं। उन्होंने कहा कि अगर कई जनपदों के वितरण लाॅसेज को जोड़कर उसका हम योग करें, तो हरिद्वार जनपद का वितरण लाॅसेज उससे भी अधिक है। यह स्थिति ठीक नहीं है, इसमें हमें सक्रिय प्रयासों से सुधार लाना होगा। उन्होंने कहा कि इसमें सबके सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि आप वितरण लाॅसेज कम करने के लिये जिलाधिकारी, एस0एस0पी0, प्रशासन आदि की मदद ले सकते हैं। जिन क्षेत्रों में वितरण लाॅसेज ज्यादा हैं, वहां प्रचार-प्रसार करके जागरूकता लाई जाये। छापेमारी इसके आगे स्थिति है। उन्होंने कहा कि अगर कोई उद्योग बिजली की चोरी करते हुये पकड़ा जाता है, तो कनेक्शन कटने पर, वह जल्दी जुड़ने वाला नहीं है। उन्होंने सख्त रूख दिखाते हुये कहा कि आगे आने वाले समय में ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।
डाॅ0 नीरज खैरवाल ने तहसील दिवस का उल्लेख करते हुये विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि तहसील दिवस आपके लिये एक अवसर है, उसमें शामिल होइये, आपकी कोई समस्या है, तो उसे बताइये। कई समस्या आपकी अपने आप ही सुलझ जायेंगी। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिलाधिकारी जनता दरबार में कोई न कोई अधिकारी जरूर शामिल होना चाहिये।
प्रबन्ध निदेशक ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जनता की समस्याओं अथवा शिकायतों को सुनें। चाहे वह कनेक्शन देन,े मीटर रीडिंग अथवा विद्युत से जुड़ी कोई भी समस्या हो, उनका त्वरित गति से निस्तारण करें। इसके लिये जन-प्रतिनिधियों से भी सम्पर्क स्थापित करें। उन्होंने कहा कि अगर समस्या आपके अधिकार क्षेत्र में नहीं है, तो बड़े अधिकारियों के संज्ञान में लायें।
बैठक में रूड़की अर्बन, हरिद्वार अर्बन एवं ग्रामीण, भगवानपुर, रामनगर, लक्सर, बहादराबाद, ज्वालापुर डिवीजनों में हो रही वितरण लाॅसेज के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हुई। प्रबन्ध निदेशक ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से पूछा कि इण्डस्ट्रियल व कामर्शियल लाॅसेज इतना ज्यादा क्यों है। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी कि यह एक प्रतिशत से ज्यदा नहीं होना चाहिये। उन्होंने कहा कि मीटर भी वेलप्रूफ होने चाहिये। मीटर जितनी जगह लगने हैं, वे लगाइये। बिजली की एक रूपये की भी चोरी नहीं होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि विद्युत चोरीबहुल क्षेत्रों में आर्मड केबिल का इस्तेमाल करिये। जो भी कदम उठाने हैं, यथाशीघ्र उठाइये। जहां-जहां आवश्यक है, वहां सी0सी0 टी0वी0 कैमरे स्थापित करिये,जिसकी माॅनिटरिंग मोबाइल के माध्यम से करिये। उन्होंने कहा कि सिस्टम काम करेगा, तो कोई भी चोरी करने की हिम्मत नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि आपको जिस प्रकार के भी साधन चाहिये, वह हम स्वीकृत करेंगे। आप कारपोरेशन के हित में पूर्ण ईमानदारी से कार्य करें।
समीक्षा के दौरान डाॅ0 नीरज खैरवाल को सिडकूल के अधिकारियों ने बताया कि सिडकूल का लाॅस एक प्रतिशत है, जिस पर प्रबन्ध निदेशक ने सिडकूल के अधिकारियों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जो सही काम करेगा, हमारा उसको पूर्ण सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि अच्छी तरह योजना बना लें, जो अच्छा काम करेेंगे, उन्हें प्रोत्साहन देंगे अन्यथा सख्त कार्रवाई की जायेगी।
बैठक में जिलाधिकारी श्री सी0 रविशंकर ने कहा कि शहर के कुछ विद्युत डिवीजन में लाॅसेज ज्यादा है। उन्होंने कहा कि अधिकतर लोग सही काम कर रहे हैं, लेकिन कुछ की ओर से समस्या है। इसके लिये जिम्मेदारी तय की जायेगी, तदोपरान्त सख्त कार्रवाई की जायेगी।
बैठक में अनिस्तारित आर0सी0 के सम्बन्ध में भी चर्चा हुई, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस सम्बन्ध में एक अलग से बैठक आयोजित की जायेगी।
विद्युत विभाग के अधिकारियों ने पुलिस का अपेक्षित सहयोग न मिलने की बात कही तो पुलिस अधिकारियों ने बताया कि विद्युत विभाग के अधिकारी अगर कोई मामला होता है, तो उसे स्थानीय पुलिस को नहीं बताते हैं, जिससे दिक्कत आती है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे मामलों में पुलिस को पूर्व में ही सूचित करें दें ताकि आप लोगों को दिक्कत न आये।
बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारियों ने कई उपयोगी सुझाव भी दिये, जिस पर प्रबन्ध निदेशक ने उचित निर्णय लेने का आश्वासन दिया।
बैठक में अपर जिलाधिकारी श्री के0के0 मिश्रा, विद्युत विभाग, पुलिस विभाग, विजिलेंस विभाग के अधिकारियों सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *