हरिद्वार: मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन की अध्यक्षता में मंगलवार को नगर निगम(बड़ा मीटिंग हाॅल) रूड़की परिसर में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु ’’तहसील दिवस’’ का आयोजन किया गया।
’’तहसील दिवस’’ में कुल 24 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 07 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष अनुरोध पत्रों को प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय के अनुसार संबंधित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध निस्तारित करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी ने दिये।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ने पूर्व तहसील दिवस में आई हुई समस्याओं के निस्तारण के सम्बन्ध में भी सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी ली।
तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में सिंचाई, राजस्व, विद्युत, वृद्धावस्था पेंशन, पुलिस, जमीन की पैमाइश, अवैध अतिक्रमण हटाये जाने, पानी की निकासी, राशन कार्ड बनाये जाने आदि से सम्बन्धित प्रमुख प्रकरण प्राप्त हुये।

’’तहसील दिवस’’ में श्री फैयाज कमलपुर इकबालपुर ने राष्ट्रीय राजमार्ग की वजह से जल भराव की समस्या आने के सम्बन्ध में अवगत कराया। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने मौका मुआयना करते हुये रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। श्री अब्दुल करीम गाधारोना ने सार्वजनिक रास्ते से अवैध अतिक्रमण हटाए जाने के सम्बंध में अपना अनुरोध पत्र प्रस्तुत किया। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने आज ही निरीक्षण कर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने के निर्देश दिये। श्री जाकिर अलमासपुर ने चेकरोड से अवैध कब्जा हटवाये के सम्बंध में बताया, जिस पर इसी सप्ताह चेकरोड की पैमाइश कर अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये गये, श्रीमती ओमवती भंगेड़ी महावतपुर ने विद्युत बिल माफ किए जाने संबंधी अपना आवेदन दिया। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने श्रीमती ओमवती को बिजली की लाइन कटी होने की वजह से सोलर लाइट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये तथा ओमवती से कहा कि वे छोटी-छोटी किश्तों में बकाया बिजली बिल का भुगतान करें। श्री विजन्द्र सिंह धर्मपुर रुड़की एवं श्री मांगेराम मूलदासपुर माजरा ने पैमाइश कराने का अनुरोध तहसील दिवस में रखा, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने 10 दिन के भीतर पैमाइश कराये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
तहसील दिवस में श्री रमेश चंद सैनी ने ट्यूबवेल हेतु विद्युत विभाग से कनेक्शन दिये जाने के सम्बन्ध में अपना आवेदन प्रस्तुत किया। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने 10 दिन के भीतर विद्युत कनेक्शन दिये जाने के निर्देश विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिये। ग्राम प्रधान झंझेड़ी ने गांव में स्थित तालाब की सही जल निकासी न होने से पानी रास्ते पर फैल जाने का मामला रखा, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जहां-जहां अतिक्रमण किया गया है, उसे हटाते हुये, इसका समाधान करने के निर्देश दिये। श्रीमती शांति देवी बाजूहेड़ी ने खसरा नंबर 164-165 पर कब्जा दिलाए जाने के सम्बन्ध में अनुरोध पत्र तहसील दिवस में दिया। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने मौके पर जाकर इसकी जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

श्रीमती बबली तहसील भगवानपुर रहीमपुर (पश्चिम शिवपुर) ने तहसील दिवस में अवैध कब्जा हटाए जाने के सम्बन्ध में, श्री मनोज कुमार दुर्गा कॉलोनी ने अवैध अतिक्रमण हटाने के सम्बंध में, श्री पंकज सतीजा ने पेंशन लाभार्थियों के सत्यापन तथा बिजली के पोल हटाये जाने के सम्बन्ध में, श्रीमती प्रेम कोहली द्वारा पेंशन दिलाये जाने के सम्बन्ध में, श्री मदन सिंह हरचंदपुर द्वारा हैंडपम्प के पास नई नाली बनवाने के सम्बन्ध में।
इसी तरह श्री वीरेंद्र सिंह नारसन कला ने दस्तावेज में सही नाम दर्ज कराये जाने, श्री नितिन त्यागी नारसन कला ने सड़क के ऊपर जल निकासी की व्यवस्था किये जाने, श्रीमती नरगिस अंबर तालाब रुड़की द्वारा अन्तोदय (गुलाबी कार्ड) बनाये जाने, श्री रशीद अहमद इमाम रामपुर द्वारा अवैध निर्माण कार्य को ध्वस्त किये जाने, श्रीमती सना थिथौला खेमपुर ने कृषि संरक्षण विभाग से नाले का निर्माण किये जाने तथा श्रीमती हरमीत कौर शास्त्री नगर रुड़की द्वारा पेंशन दिलवाए जाने के सम्बन्ध में अपना-अपना पक्ष रखा। मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन ने तहसील दिवस में आये हुये इन सभी प्रकरणों पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये।
इस अवसर पर संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की श्री अभिनव शाह, एमएनए रूड़की श्री विजयनाथ शुक्ल, जिला विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, मुख्य उद्यान अधिकारी श्री ओम प्रकाश, डीपीआरओ श्री अतुल प्रताप सिंह, समाज कल्याण अधिकारी श्री टी0आर0 मलेठा, बाल विकास परियोजना अधिकारी सुश्री सुलेखा सहगल, डीपीओ श्री अविनाश भैदौरिया, ए0आर0 कोआपरेटिव श्री राजेश, सहायक परियोजना निदेशक सुश्री नलिनीत घिल्डियाल, लोक निर्माण, जल संस्थान, तहसीलदार सुश्री शालिनी मार्य, विद्युत, चकबन्दी विभाग, पुलिस विभाग सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
…………

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *