हरिद्वार। जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में मंगलवार को ब्लॉक सभागार तहसील परिसर, भगवानपुर में तहसील दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें आम जनता की समस्याओं एवं शिकायतों का निस्तारण किया गया। तहसील दिवस मंे आज कुल 37 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 09 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभागों/अधिकारियों को समयबद्ध-दो दिन, एक सप्ताह आदि प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय, के अनुसार, निस्तारित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आमजन की शिकायतों का निस्तारण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिये जनता की कोई भी समस्या हो, उसका निस्तारण व्यक्तिगत रूचि लेकर हल करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि समस्याओं के निस्तारण में अगर कहीं पर कोई दिक्कत आती है, तो उसे स्वयं मेरे या उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाकर निराकरण करना सुनिश्ति करें।
तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में नालों की सफाई, विद्युत विभाग से सम्बन्धित समस्यायें, जमीन की पैमाईश, अतिक्रमण हटाने, कब्जा दिलाने, राशन कार्ड बनवाने, रिक्शा उपलब्ध कराने, जाति प्रमाण पत्र बनवाने आदि से सम्बन्धित जन-शिकायतें प्राप्त हुईं।
आज के तहसील दिवस में श्री शराफत ग्राम दरियापुर दयालपुर ने भूमि की पैमाईश के सम्बन्ध में अपना आवेदन पत्र प्रस्तुत किया। इस पर जिलाधिकारी ने एस0डी0एम0 भगवानपुर को तत्काल कार्रवाई कर आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इसी तरह श्री चन्दन सिंह ग्राम बुग्गावाले ने भी जमीन की पैमाईश करने के लिये अपना आवेदन पत्र प्रस्तुत किया, जिस पर जिलाधिकारी ने तीन दिन के भीतर जांच/कार्रवाई कर आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। श्री श्याम सिंह द्वारा भी तहसील दिवस में मौजा हकिमपुर तुर्रा की भूमि की पैमाइश करने के लिए अपना प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया, जिस पर जिलाधिकारी ने एस.डी.एम भगवानपुर को आज ही भूमि की पैमाइश करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी को तहसील दिवस में श्री महेन्द्र सिंह ग्राम अलालपुर ने सम्पत्ति का रकबा मौके के अनुसार करने हेतु अपना प्रार्थना पत्र दिया, जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार भगवानपुर को सात दिन के भीतर कार्यवाही करते हुये अवगत कराने के निर्देश दिये। श्री दिनेश कुमार नौकराग्रण्ट ने विपक्षीगणों द्वारा जमीन पर कब्जा किये जाने की समस्या बताई। इस पर जिलाधिकारी ने एस0ओ0 बुग्गावाला को राजस्व विभाग के साथ संयुक्त रूप से प्रकरण का सात दिन के भीतर निस्तारण करने के निर्देश दिये। ग्राम सभा रोलाहेड़ी के निवासियों ने कम क्षमता की जगह पर अधिक क्षमता का ट्रांसफार्मर लगवाने के लिये अपना आवेदन दिया। इस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को सात दिन के भीतर कार्यवाही कर अवगत कराने के निर्देश दिये। श्री मुकेश ग्राम सैदाबाद ने उनके खेत में  गांव के कुछ लोगों द्वारा कूड़ा डालने की शिकायत की। इस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को सात दिन के भीतर कार्यवाही कर अवगत कराने के निर्देश दिये।
तहसील दिवस में ग्राम सिकन्दरपुर भैंसवाला के निवासियों ने नाले से पानी की निकासी ठीक न होने की वजह से नाले का गन्दा पानी सड़क पर आने की बात कहीं। इस पर जिलाधिकारी ने बीडीओ भगवानपुर को आवश्यक कार्यवाही करते हुये सात दिन के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। श्रीमती संयोगिता ने तहसील दिवस में विद्युत्त कनेक्शन उपलब्ध कराने के सम्बंध में अपना आवेदन दिया, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत्त को तत्काल कनेक्शन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। श्री सद्दाम निवासी शाहपुर ने राशन न देने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने खाद्यपूर्ति विभाग के अधिकारियो को राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। श्री तौफिक अली ग्राम खेड़ी सिकोहपुर ने नलकूप की पाइप लाइन ठीक न होने की शिकायत दर्ज की इस पर जिलाधिकारी ने नलकूप निगम के अधिकारियों को एक सप्ताह में कार्यवाही करने के निर्देश दिये। समस्त ग्रामवासी छंागा मजरी ने सोलानीपुर के पास सड़क निर्माण करने की बात जिलाधिकारी के सामने रखी। इस पर जिलाधिकारी ने बीडीओ भगवानपुर को सात दिन में कार्यवाही कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। तहसील दिवस में सुश्री मुमताज ने जिालाधिकारी को प्रधानमंत्री आवास योजना के अर्न्तगत आवास दिलाने के लिए अपना प्रार्थना पत्र दिया, इस पर जिलाधिकारी ने बीडीओ को इस प्रकरण में हर सम्भव इनकी मदद करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी को तहसील दिवस में श्री बाल चंद्र आदि ने मनरेगा के सम्बंध में, श्री विजय पाल सिंह बुड़पुर जट्ट मंगलौर नेे नाला निर्माण कार्य को पूर्ण कराने, श्री इसराइल, ग्राम बंदरजूड ने रिक्शा दिलाये जाने, श्री शमशाद अहमद ग्राम चौली अड्डा ने सर्विस रोड बनाये जाने, श्री कुवंर सेन रहमतपुर ने जाति प्रमाण पत्र,  राशन कार्ड बनाये जाने के सम्बंध में अपने-अपने आवेदन दिये। इन सभी पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये।
तहसील दिवस में भगवानपुर विधायक सुश्री ममता राकेश,अपर जिलाधिकारी श्री पी0एल0शाह, एस0डी0एम0 भगवानपुर श्री बृजेश कुमार तिवारी, परियोजना निदेशक श्री विक्रम सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 कुमार खगेन्द्र, मुख्य उद्यान अधिकारी श्री नरेन्द्र यादव, जिला पंचायतराज अधिकारी श्री अतुल प्रताप सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 योगेश भारद्वाज, खेल अधिकारी श्री आर0एस0 ध्यानी, मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री के0के0 गुप्ता, अधिशासी अभियन्ता ग्रामीण अभियन्त्रण श्री रामजी लाल, अधिशासी अभियन्ता जल निगम श्री मो0 मीसम, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण सहित समस्त विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *