हरिद्वार- मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन की अध्यक्षता में मंगलवार को तहसील लक्सर के मीटिंग हॉल में  आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु ’’तहसील दिवस’’ का आयोजन किया गया
’’तहसील दिवस’’ में कुल 94 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 18 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष अनुरोध पत्रों को प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय के अनुसार संबंधित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध निस्तारित करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी ने दिये। 
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होेंने ये भी निर्देश दिये कि जिस किसी भी विभाग से सम्बन्धित जो भी अनुरोध पत्र ’’तहसील दिवस’’ में प्राप्त होते हैं, उन्हें सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उसी दिन प्राप्त करना सुनिश्चित करें ताकि डाक से प्राप्त होने में जो समय व संसाधन लगते हैं, उससे बचा जा सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग के अधिकारी को यह स्पष्ट जानकारी होनी चाहिये कि तहसील दिवस में उनके विभाग से सम्बन्धित कितने अनुरोध पत्र प्राप्त हुये तथा साथ ही उनके पास उनका पूरा रिकार्ड भी होना चाहिये। उन्होंने इस मौके पर पूर्व तहसील दिवस में आई हुई समस्याओं के निस्तारण के सम्बन्ध में भी सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी ली तथा सन्तोषजनक जवाब न देने पर नाराजगी प्रकट की। उन्होंने तहसील दिवस में कुछ विभागों के अधिकारियों के अनुपस्थित रहने पर भी नाराजगी प्रकट की तथा ऐसे अधिकारियों का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये। 
तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में विद्युत, कब्जा दिलाने, जमीन की पैमाइश, राशन कार्ड बनवाने, राशन दिलाये जाने, राजस्व से सम्बन्धित, आर्थिक सहायता दिलाये जाने, गलत बैनामा किया जाने, प्रदूषण से निजात दिलाना, पानी की निकासी आदि से सम्बन्धित प्रकरण प्राप्त हुये। 
 
’’तहसील दिवस’’ में श्री राजपाल सिंह धर्मुपुर व श्री नरेश कुमार अकौडा ने चकबन्दी सम्बन्धी प्रकरण मुख्य विकास अधिकारी के सामने रखा, जिस पर उन्होंने जांचकर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। श्री करन सिंह महेशरा ने बताया कि उनके जमीन पर भू-माफियाओं ने कब्जा कर लिया है, इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिये। सुश्री बबीता ग्राम न्यामतपुर ने मुख्य विकास अधिकारी को बताया कि उनको विरासत में जो कृषि भूमि प्राप्त हुई थी, उसे किसी और के नाम बैनामा कर दिया गया है। इस पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इसकी जांच कराईये अगर इन्होंने आपत्ति दर्ज की है, तो बैनामा खारिज करने की कार्रवाई की जाये। श्री करनपाल सिंह नगरपालिका परिषद लक्सर ने बताया कि उनकी जमीन के खाते में अन्य लोगों के नाम दर्ज कर दिये हैं। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। श्री अक्षय कुमार अकौडा औरंगजेबपुर ने जोहड़ पर अवैध कब्जा किये जाने की शिकायत तहसील दिवस में की, जिस पर उन्होंने जांच करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। श्री अर्जुन सिंह अकौडा औरंगजेबपुर, नेत्र सिंह बालावाली, श्री सुनील कुमार नेतवाला सैदाबाद, श्री चरण सिंह भूरनी सतीरपुर, श्री नूर हसन खडं़ज्जा कुतुबपुर, श्रीमती बालादेवी नेतपुर सैदाबाद, सुश्री किरण पाल सिंह, नेतपुर सैदाबाद एवं विनोद कुमार मिर्जापुर मोहनावाला ने चकरोड की पैमाइश कर रास्ता दिलाये जाने व जमीन की पैमाइश का अनुरोध किया। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने एक हफ्ते में नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये। 
 
सुश्री रेनूरानी लक्सर ने प्रदूषण का हवाला देते हुये कोयले की स्थापित भट्ठी, जिससे उनके घर में सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, को हटाने का अनुरोध तहसील दिवस में किया। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने नियम 133 एवं 7/16 में कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। श्री बलबीर सिंह इस्माइलपुर ने मुख्य विकास अधिकारी को बताया कि नाले पर अतिक्रमण किया गया है, जिसे हटाने का अनुरोध किया। इस पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये की मौके का मुआयना करते हुये कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। श्री रईस अहमद मंसूरी बहादरपुर खादर ने चकबन्दी में रास्ता दिलाये जाने के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखा। इस पर चकबन्दी अधिकारियों ने कहा कि चकबन्दी की कार्रवाई गतिमान है, जिस पर अभी थोड़ा समय और लग सकता है। श्री सुधीर कुमार अकौडा औरंगजेबपुर ने मकान हेतु आर्थिक सहायता दिलाये जाने का अनुरोध किया। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये। श्री जोनी कुमार एवं अन्य ग्रामवासी शेखपुरी ने जोहड़ से कब्जा हटाये जाने के सम्बन्ध में अपना आवेदन पत्र प्रस्तुत किया। इस श्री प्रतीक जैन द्वारा मौके पर ही अधिकारियों से जानकारी ली गयी, जिस पर अधिकारियों ने बताया कि जोहड़ पर किसी का कोई कब्जा नहीं है। इस पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि मौके पर जाकर वहां की साफ-सफाई के बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। 
 
तहसील दिवस में श्री देवेन्द्र कुमार लालचन्द्र वाला ने रास्ते की भूमि से अतिक्रमण हटाये जाने, श्री ब्रह्मपाल, श्री मदनपाल, श्री मनोहर कलसिया ने पशुसेड बनाये जाने में अनियमितता बरते जाने, स्थानीय निवासी थाना मोड़ लक्सर ने कूड़ा हटवाये जाने, श्री सेवाराम अब्दुल हमीरपुर द्वारा सिंचाई हेतु कुलावा लगाये जाने, श्री जीत सिंह इस्माइलपुर ने पानी की निकासी कराये जाने, ग्राम प्रधान भूरनी सतीरपुर द्वारा पंचायत घर व पानी की टंकी के लिये जमीन उपलब्ध कराये जाने, श्री राजेन्द्र चन्द्रपुर बोंगर ने विद्युत खम्भे लगाये जाने, श्री पप्पू सिंह गोरधन आदि किसानों ने नलकूप का कुलावा लगाये जाने के सम्बन्ध में, समस्त क्षेत्रवासी नगला खिताब ने प्रदूषण से निजात दिलाने आदि के बारे में, श्री कर्मपाल सिंह चन्द्रपुरी बांगर द्वारा अवैध कब्जा हटाये जाने, के सम्बन्ध में अपना-अपना पक्ष रखा। 
इसी तरह समस्त ग्रामवासी कलसिया द्वारा सड़क बनाये जाने, श्री नरेन्द्र सिंह नगला खिताब द्वारा राशन कार्ड सम्बन्धी अभिलेख उपलब्ध कराये जाने, श्रीमती सुमन माडाबेला द्वारा मकान व शौचालय हेतु सहायता उपलब्ध कराये जाने, श्रीमती कौशल देवी सोसाइटी रोड लक्सर द्वारा अवैध कब्जा हटाये जाने, श्री दिनेश कुमार निरंजनपुर द्वारा कब्जा परिवर्तन कराये जाने, श्री प्रेमचन्द्र आम्बूवाला द्वारा विद्युत लाइन की रसीद कटवाये जाने के सम्बन्ध में, पदूमन डुमनपुरी द्वारा राशन वितरण में अनियमिता, श्री निर्दोश कुमार मोहम्मदपुर मथाना ने अवैध कब्जा हटाये जाने के सम्बन्ध में, सुश्री केलादेवी मुण्डाखेड़ा कला द्वारा बीमे की राशि दिलाये जाने, श्री ऋषिपाल सिंह द्वारा बसों में मनमाना किराया लिये जाने के सम्बन्ध में, श्री सुरेन्द्र दाबकी कलां द्वारा ग्राम सभा की जमीन के सम्बन्ध में, श्री सुनहरा रघुनाथपुर बालावाली आदि ने राशन वितरण में अनियमिता किये जाने  के सम्बन्ध में अपना अपना पक्ष रखा। मुख्य विकास अधिकारी ने तहसील दिवस में आये हुये इन सभी प्रकरणों पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये। 
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0शाह, एसडीएम लक्सर श्री गोपाल राम बिनवाल, जिला विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश, सहायक परियोजना निदेशक सुश्री नलिनीत घिल्डियाल, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, समाज कल्याण अधिकारी श्री टी0आर0 मलेठा, जिला खाद्यपूर्ति अधिकारी श्री मुकेश कुमार, डीपीओ श्री अविनाश भैदौरिया, बाल विकास परियोजना अधिकारी सुश्री सुलेखा सहगल, बीडीओ खानपुर, लोक निर्माण, विद्युत, नलकूप निगम, चकबन्दी विभाग सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *