हरिद्वार समाचार– नीलधारा चण्डी टापू में कुंभ मेले के लिए सूचना एवं लोकसंपर्क विभाग की ओर से कुंम मेला 2021 के भव्य व लाइव कवरेज़ के लिए बने मीडिया सेंटर में रविवार को हरिद्वार कुंभ-मीडिया का बदलता स्वरूप-समाधान और चुनौतियां विषय पर मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। 
मुख्य अतिथि मेलाधिकारी दीपक ने कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए कहा कि वर्तमान परिदृश्य में मीडिया के समक्ष चुनौतियां बढ़ीं हैं। इन चुनौतियों के बीच कोविड अनुरूप आचरण करते हुए कुंभ को भव्यता भी देना है। कुंभ के अन्तर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय स्तर के कवरेज, लाइव कवरेज के लिए जो भी सुविधाएं मौजूद होनी चाहिए वह मीडिया सेंटर में दी जा रही है, और यह भी कहना चाहूंगा कि जो भी काम शेष रह गए हों वह भी जल्द करा दी जाए। मेलाधिकारी ने शाही स्नान के लिए मीडिया प्रतिनिधियों के कवरेज के लिए पास और कवरेज के दौरान सुविधाओं पर सुझाव मांगा। जिस पर मीडिया के प्रतिनिधियों ने अपनी बात रखी।                 प्रेस क्लब के महामंत्री धर्मेंद्र चौधरी ने कहा कि हर बारह वर्ष में आने वाले महाकुंभ के कवरेज के लिए देश विदेश से आने वाले वरिष्ठ मीडिया प्रतिनिधियों का पूरा ख्याल रखना होगा, आपसी सामंजस्य से कुंभ के भव्य आयोजन में मदद मिलेगी। मीडिया प्रतिनिधियों की सुविधाओं पर फोकस रखने की जरूरत है। रतनमणि डोभाल ने कहा कि कुंभ के कवरेज में जुटे मीडिया प्रतिनिधियों के कवरेज में आसानी के लिए मीडिया और प्रशासनिक समिति का गठन किया जाए। महत्वपूर्ण जगहों पर महत्वपूर्ण टेलीफोन और मोबाइल नंबर का डिस्प्ले कराया जाए। जिससे असुविधा की स्थिति में उससे मदद मिल सके। 
नोडल अधिकारी हरिद्वार कुंभ मेला 2021 मनोज कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि हरिद्वार कुंभ को अलौकिक, दिव्य, भव्य कराने के साथ ही कोविड की बाध्यताओं को देखते हुए कोविड गाइडलाइंस का भी ख्याल रखना होगा। कुंभ को भव्य बनाने के लिए मीडिया के प्रतिनिधियों से सुझाव और राइट अप भी आमंत्रित किया जा रहा है। जिसको एक पुस्तक के माध्यम से प्रकाशित किया जाएगा। 
प्रभारी अधिकारी कुंभ मेला राजेश कुमार ने भी विषय वस्तु पर प्रकाश डालते हुए मीडिया प्रतिनिधियों के सुझावों का स्वागत किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *