देहरादून समाचार– कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी डाॅ0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियोकान्फ्रेसिंग के माध्यम से मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त उप जिलाधिकारियों सहित विभिन्न नोडल अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को नारीनिकेतन, बालिका गृह, मानसिक चिकित्सालय एवं कारागार में साईट बनाकर टीकाकरण पूर्ण करने तथा चकराता, त्यूनी, कालसी में साईट बढाते हुए आॅफलाईन टीकाकरण कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त एमओआईसी को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत पड़ने वाले पर्वतीय क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करने को कहा। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में बनाए गए टीकाकरण केन्द्रों में टीकाकरण के दौरान सामाजिक दूरी, मास्क के अनुपालन के साथ टीकाकरण साईट पर नियमित सेनिटाइजेशन करवाया जाए।  
जिलाधिकारी ने जनमानस से अनुरोध करते हुए कहा कि कोविड-19 का टीका सुरक्षित है सभी को अपनी बारी आने पर टीकाकरण अवश्य करना चाहिए, यदि किसी के मन में टीके को लेेकर कोई दुविधा अथवा शंका हो तो सम्बन्धित चिकित्सक से परामर्श लें। उन्होंने कहा कि जितनी जल्दी सभी का टीकाकरण होगा, उतनी ही जल्दी देश एवं राज्य कोरोना से लड़ाई में विजय प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने जनमानस से अनुरोध किया भ्रामक प्रचार में ना पड़ते हुए अपनी बारी आने पर अवश्य टीका लगवाएं तथा अपने आसपास के व्यक्तियों को भी टीका लगाने हेतु जागरूक करें। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों एवं बीडीओ को ब्लाकस्तर पर ग्राम प्रधान एवं अन्य जप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण कराए जाने हेतु प्लान तैयार करने को कहा साथ ही जनमानस को टीकाकरण के प्रति विभिन्न माध्यमों से जागरूक किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि टीकाकरण हेतु कोई भी पात्र व्यक्ति टीकाकरण से वंचित ना रहे इस प्रकार से योजना बनाए जाने की आवश्यकता है, इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं प्रतिष्ठित व्यक्तियों का सहयोग प्राप्त किया जाए।
जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 136 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 109114 हो गयी है, जिनमें कुल 103045 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 2259 व्यक्ति उपचाररत हैं। आज जांच हेतु कुल 6876 सैम्पल भेजे गए। जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 71 एवं एसडीआरएफ द्वारा 29 तथा विभिन्न विकासखण्डों में 75 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा आज जनपद में 58153 सर्विलांस किया गया जिनमें 27 व्यक्तियों लक्षण पाए गए। आपदा कन्ट्रोलरूम में होमआयशोलेशन में रह रहे व्यक्तियों एवं वृद्धजनों  की सहायता हेतु स्थापित हेल्पलाईन पर आज 03 भी काॅल प्राप्त हुई। इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 67 व्यक्तियों से सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। आज नगर क्षेत्र में कुल 08.75 लाख आईवरमैक्टिन दवा का वितरण बीएलओ के माध्यम से किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *