दिनांक 25 अक्टूबर, 2023
हरिद्वार: प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन की अध्यक्षता में बुधवार को रोशनाबाद में विकास भवन के सभागार में नार्को कोआर्डिनेशन सेण्टर (एन..सी.ओ.आर.डी.) विषयक जनपद स्तरीय समिति की एक बैठक आयोजित हुई।
बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन को अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह ने इस सम्बन्ध में पूर्व में आयोजित बैठक में लिये गये निर्णयों की विस्तार से जानकारी दी । अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कच्ची शराब व ड्रग्स के मामले ज्यादा प्रकाश में आते हैं। बैठक में जनपद में कौन-कौन से क्षेत्र ऐसे हो सकते हैं, जहां पर अवैध ड्रग्स, शराब तथा भांग अथवा जंगली भांग के अवैध कारोबार की संभावनायें हैं, के सम्बन्ध में विस्तार से विचार-विमर्श हुआ।
श्री प्रतीक जैन ने पुलिस अधिकारियों से बैठक में जानकारी ली कि इधर आपने कितने एफआईआर ड्रग्स आदि के मामले में दर्ज किये। इस पर उन्होंने बताया कि इधर तीन एफआईआर दर्ज की गयी हैं तथा इस तरह के अवैध कारोबार की धर-पकड़ के लिये द्रोण तकनीक का भी उपयोग किया जा रहा है। इसी तरह एक्साइज विभाग के अधिकारियों से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि समय-समय पर चलाये गये अभियान के तहत पांच हजार लीटर अवैध कच्ची शराब जब्त की गयी तथा 251 अभियुक्तों के खिलाफ केस दर्ज किया गया। इसके अतिरिक्त अवैध भांग की खेती के खिलाफ भी वन विभाग के साथ समय-समय पर कार्रवाई की जा रही है। श्री प्रतीक जैन ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि वे अवैध ड्रग्स आदि के सम्बन्ध में कार्रवाई करने हेतु थानेवार प्रत्येक माह के लिये थानों को लक्ष्य देना सुनिश्चित करें।
प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अवैध ड्रग्स, शराब तथा भांग अथवा जंगली भांग के अवैध कारोबार की संभावनायें वाले क्षेत्रों को चिह्निित करते हुये क्षेत्रवार रोस्टर तैयार कर लें तथा दीपावली तक प्रतिदिन ऐसे तत्वों के खिलाफ संयुक्त अभियान चलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी एसडीएम को भी निर्देश दिये कि वे भी इस सम्बन्ध में ग्राउण्ड निरीक्षण करते हुये अपने स्तर से रिपोर्ट लेना सुनिश्चित करें। उन्होंने शिक्षा व समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विद्यालयों में पेण्टिंग प्रतियोगिता तथा रैलियों आदि के माध्यम से इस सम्बन्ध में जन-जागरूकता पैदा करना सुनिश्चित करें।
बैठक में नशा मुक्ति केन्द्रों के संचालन के सम्बन्ध में भी विचार-विमर्श हुआ।
इस अवसर पर एसडीएम लक्सर श्री जी0एस0 चौहान, एसडीएम भगवानपुर श्री जितेन्द्र कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 मनीष दत्त, सीओ सुश्री निहारिका सेमवाल, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, सहायक समाज कल्याण अधिकारी सुश्री ममता, आबकारी विभाग से श्री अजय नेगी, जिला प्रोबेशन से श्री राजकुमार गुप्ता सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।
………………….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *