देहरादून दिनांक 27 जुलाई 2023 (जि.सू.का) 38वें राष्ट्रीय खेलों में राज्य के खिलाड़ियों के उच्च प्रदर्शन के लिए विशेष प्रशिक्षण एवं प्रतिस्पर्धात्मक वातावरण उपलब्ध कराने के दृष्टिगत मा० मुख्यमंत्री जी उत्तराखण्ड सरकार एवं मा० खेल मंत्री जी उत्तराखण्ड सरकार के द्वारा प्राप्त निर्देशो के अनुक्रम में विशेष प्रमुख सचिव, खेल अभिनव कुमार, अध्यक्षता की में राज्य ओलम्पिक संघ एवं उनसे जुडे राज्य खेल संघों के पदाधिकारियों के साथ खेल निदेशालय उत्तराखण्ड, रायपुर देहरादून में बैठक आहूत की गई।
38वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के पूर्व राज्य के खिलाड़ियो को विशेष प्रशिक्षण दिये जाने की आवश्यकता महसूस की जा रही है निदेशक खेल श्री जितेन्द्र कुमार सोनकर द्वारा सभी उपस्थित पदाधिकारियों से अनुरोध किया गया कि वे अधिक से अधिक मैडल प्राप्ति हेतु खिलाड़ियों को चिन्हित कर उन्हें विशेष प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाय।
विशेष प्रमुख सचिव खेल द्वारा बैठक में निर्देश दिये गये कि राष्ट्रीय खेलों से पूर्व विभिन्न खेलों के उन्नयन एवं राष्ट्रीय खेलों में उच्च पदक के संभावना के दृष्टिगत यह उचित होगे कि अभी से कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। इस हेतु विभाग का जो भी सहयोग यथा विशेष प्रशिक्षण शिविर, अर्न्तराष्ट्रीय स्तर के प्रशिक्षक, प्रशिक्षण खेल सामग्री, उपकरण आवश्यक होगा विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा।
38वें राष्ट्रीय खेलों के अन्तर्गत सभी खेल संघों से प्रशिक्षण शिविर हेतु खेल उपकरण आदि का प्रस्ताव उपलब्ध करायो जाने को कहा गया जिससे खिलाड़ियों को प्रशिक्षण में बेहतर सुविधा प्राप्त हो सकें तथा खिलाड़ियों द्वारा जिन खेलों पूर्व में पदक अर्जित किये जा रहे हैं उन खेलों पर विशेष ध्यान दिया जाय एवं प्रथम चरण में उनके विशेष प्रशिक्षण शिविर जाय। उसके उपरान्त अन्य खेलों के भी प्रशिक्षण शिविर आयोजित किये जायेंगे। यह भी निणर्य लिया गया कि राज्य खेल का आयोजन कराया जाये ताकि राज्य के खिलाड़ियों को विशेष अवसर प्राप्त हो सके तथा खिलाड़ियो के चयन में भी सुलभता हो सके। बैठक में सुझाव दिया गया कि राष्ट्रीय खेलों के आयोजन से पूर्व विभिन्न खेल विधाओं की राष्ट्रीय चौम्पियनशिप अथवा फेडरेशन कप की प्रतियोगिताये आयोजित की जाये यदि आवश्यक हो तो विभिन्न राज्यों के साथ आपसी खेल प्रतियोगितायें भी आयोजित की जा सकती है। बैठक में निर्देश दिये गये की सभी संबंधित संस्थाये अपनी-अपनी आवश्यकताओं को आंकलित कर 02 सप्ताह में अपनी विस्तृत आख्या खेल निदेशालय को उपलब्ध करायेगी ताकि आगामी राष्ट्रीय खेलों में अधिक से अधिक पदक प्राप्त हो सके। 38वें राष्ट्रीय खेलों आयोजन के रूप आयोजित किया जाना है जिस हेतु विशेष प्रमुख खेल से सभी खेल संघों से सहयोग की अपेक्षा की गई।
इस अवसर पर निदेशक खेल जितेन्द्र कुमार सोनकर, अध्यक्ष ओलम्पिक एसो. मुखर्जी निवार्ण एवं सचिव, उत्तराखण्ड ओलम्पिक एसोसिएशन डी०के० सिंह के साथ संबंधित खेल संघों एवं उत्तराखण्ड ओलम्पिक एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ खेल निदेशालय के समस्त अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *