हरिद्वार समाचार-VMIC यानी विद्या मंदिर इंटर कालेज , भेल के पूर्व छात्रों ने कोविड -19 से   संक्रमित पेशेंट व उनके परिवार के लोगों को विभिन्न प्रकार से मदद व सहयोग कर समाज के सामने अनोखी मिसाल कायम की ।
बताना चाहेंगे कि अब से लगभग 2 वर्ष पूर्व विद्या मंदिर के कुछ पूर्व छात्रों ने सोशल मीडिया पर VMIC नाम से एक ग्रुप बनाया, और यहाँ से शुरू हुई बचपन की यादों के साथ फिर से मिलने की प्रबल इच्छा । सबके प्रयास से ग्रुप में पूर्व छात्र जुड़ते गए । पूर्व छात्रों के साथ साथ पूर्व शिक्षक भी ग्रुप में जुड़े हुए हैं । VMIC के पूर्व छात्र दुनिया के कोने कोने में विभिन्न क्षेत्रों में सफलता से अग्रसर हैं । 
प्रारंभ में ग्रुप का उद्देश्य एक कार्यक्रम कर मात्र पुनः मिलन ही था । जो “गुरुजन सम्मान समारोह” कार्यक्रम के रूप में सबके सहयोग से सफल भी रहा । 
ग्रुप के माध्यम से सब  एक दूसरे से जुड़े रहे । फिर आई कोविड-19 नामक महामारी । ग्रुप में चर्चा के दौरान ग्रुप के सदस्यों के मन मे भी  विश्वव्यापी इस महामारी के समय कुछ समाज हित मे करने की इच्छा हुई । सबने आपसी सहयोग से जरूरतमंद लोगों की मदद करनी शुरू कर दी, धीरे धीरे ये सेवा भाव जुनून में बदल गया । पूर्व छात्रों ने कोरोना पीड़ितों तक ऑक्सीजन, दवाई, ब्लड, प्लाज़्मा, हॉस्पिटल में बेड दिलाने में सहयोग,  खाना व अन्य जरूरी सामान पहुंचना प्रारम्भ कर दिया । पेशेंट के साथ साथ ग्रुप के सदस्य उनके परिवार वालों की भी तिमारदारी करने लगे । आज ग्रुप के सदस्य दिन रात की परवाह किये बगैर हरिद्वार व हरिद्वार के बाहर भी बिना किसी भेदभाव व निःशुल्क लोगों की मदद हेतु 24 घंटे ऑक्सीजन सिलेंडर स्कूटर पर ले कर निकल पड़ते हैं , दवाई , खाना, फल व अन्य सामान पहुँचा रहे हैं । हॉस्पिटल में बेड दिलाने, रक्त दिलाने, प्लाज़्मा दिलाने जैसे कार्य पूरे मनोयोग से कर रहे हैं । 
अब तक VMIC के द्वारा लगभग 154 लोगो को विभिन्न प्रकार से मदद पहुंचाई जा चुकी है, मदद व सहयोग का ये सिलसिला अभी भी निरन्तर जारी है । इस प्रकार अब ये बचपन के साथी VMIC के पूर्व छात्र कोरोना योद्धा के रूप में समाज सेवा कर रहे हैं ।
 
पूछने पर पता चला कि इन्होंने ऑक्सीजन की पूर्ति हेतु सिलेंडर, फ्लो मीटर जैसे उपकरण आपस मे धन एकत्र कर खरीदे हुए हैं , धनराशि एकत्र करने में छात्रों के साथ साथ गुरु  जनों ने भी बढ़ चढ़ कर सहयोग किया ।
नाम छापने की बात पर सबने सिर्फ एक ही पहचान बताई, जी हां VMIC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *