रुड़की हरिद्वार

हरिद्वार: प्रदेश की महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रेखा आर्या बुधवार को आई०आई०टी० रूड़की पहुंची, जहां उन्होंने महिला सशक्तिकरण सम्मेलन का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया।
मा0 कैबिनेट मंत्री श्रीमती रेखा आर्य ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि महिलाएं हमारे देश की धरोहर है, उन्हें जितना सम्मान और सशक्त किया जायेगा, उतना ही हमारा देश समृद्ध होने के साथ ही सशक्त बनेगा। उन्होंने कहा कि महिलायें जब शारीरिक, मानसिक तथा आर्थिक रूप से मजबूत होंगी, तो परिवार, समाज तथा देश अपने आप ही सशक्त होते चला जायेगा, इसलिये महिलाओं का जागरूक होना अति आवश्यक है।
श्रीमती रेखा आर्या ने कहा कि एक स्वस्थ और समृद्ध सोच से पुरूष व महिला वर्ग एक-दूसरे के पूरक बनेंगे, तो हमारे देश को एक स्वस्थ, सशक्त और समृद्ध राष्ट्र होने से कोई नहीं रोक सकता। इसके लिए जरूरी है कि बचपन से माता पिता अपने बच्चों में समान रूप से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, संस्कृति और नैतिक मूल्यों के बीज बोयें, जिसके परिणाम भी अब सामने आ रहे हैं कि हमारी बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं के प्रति समाज मे जो धारणा बनी थी, आज बेटियां उसे तोड़ने का कार्य कर रही हैं।
सरकार की योजनाओं का जिक्र करते हुए मा0 कैबिनेट मंत्री ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने 30 प्रतिशत का आरक्षण लागू किया है, जिसके द्वारा अब महिलाएं स्वालंबी व आत्मनिर्भर बन रही हैं तथा सरकार उनके उज्ज्वल भविष्य के लिये निरन्तर प्रयासरत है।
इस अवसर पर भाजपा रूड़की जिलाध्यक्ष श्री शोभाराम प्रजापति, अनुसूचित मोर्चा जिलाध्यक्ष श्री धीरज पाल,जिला मंत्री श्री सतीश सैनी, मंडल अध्यक्ष श्री संजीव तोमर, प्रोफेसर श्री एस. पी. सिंह,प्रोफेसर श्रीमती स्मिता झा,डॉ. अनुपमा बहादुर सहित बड़ी संख्या में शिक्षक, छात्र/छात्रायें उपस्थित थे।
……………….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *