हरिद्वार/25 नवम्बर 2022-. जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने पूर्वाह्न में पुराने एआरटीओ चौक से लेकर भारत माता मंदिर तक के सप्त सरोवर मार्ग का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को निर्देश दिये कि अतिक्रमण को सख्ती के साथ हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। वहीं उन्होने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अतिक्रमण हटाने के बात तत्काल मोटर मार्ग के चौड़कीकरण की कार्यवाही सुनिश्चित हो सके इस हेतु तत्काल इस्टीमेट तैयार करना सुनिश्चित करें।
शुक्रवार को जिलाधिकरी ने पुराने एआरटीओ चौक पर सिंचाई विभाग की भूमि पर लीज की अवधि समाप्त होने बावजूद अबतक अवैध कब्जा नहीं हटाने पर उपजिलाधिकारी पूरण सिंह राणा को निर्देश दिये कि विभाग की भूमि को प्राथमिकता के आधार पर कब्जे में लेना सुनिश्चित करें। इसके उपरान्त उन्होने सिंचाई विभाग द्वारा पार्किंग हेतु लीज पर दी गयी भूमि पर व्यवस्थित तरीके से पार्किंग का संचालन व साफ-सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। सप्त सरोवर मार्ग के दोनो ओर की ड्रेनेज लाईन के उपर अवैध तरीके से बनायी गयी दुकानों की 24 घण्टे के भीतर नाप-झोक करते हुए अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये हैं।
जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सप्त सरोवर मार्ग पर अतिक्रमण हटाते ही मोटर मार्ग का चौड़ीकरण व डामरीकरण करवाना सुनिश्चित करें। इस हेतु उन्होने सम्बन्धित अधिकारी को सड़क के चौड़ीकरण व डामरीकरण का आगणन तैयार करने के निर्देश दिये हैं। जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि हरिद्वार शहर की बेहतरी के लिए अतिक्रमण हटाओं अभियान को सख्ती से आगे बढ़ाया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि अतिक्रमाण हटाये जाने को लेकर संतो व दुकानदारों का सहयोग प्रशंसा योग्य है। कहा कि कुछ ही दिन बाद सप्त सरोवर मार्ग की स्थिति व तस्वीर बदल जायेगी जिससे मार्ग पर वाहनों का आवागमन निर्बाध रुप से हो सकेगा। उन्होने कहा कि 15 से 20 दिन पहले अवैध अतिक्रमण की पैमाईश की गयी थी इसके साथ ही अतिक्रमणकारियों को स्वंय अतिक्रमण हटाने व बल पूर्व हटाये जाने के दो विकल्प दिये गये थे जिसका असर मौके पर दिखाई भी दे रहा है। उन्होने उपजिलाधिकारी व एसपी सिटी को निर्देश दिये कि जो अतिक्रमणकारी अवैध अतिक्रमण को नहीं हटा रहें है उन्हे 24 घण्टें की अन्तिम चैतावनी देकर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
मौके पर एस0पी0 सीटी स्वतंत्र कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट अवदेश कुमार सिंह, अधिशासी अभियन्ता लोनिवि सुरेश तोमर, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई सुश्री मंजू, नगर नगम व अन्य विभागो के अधिकारी उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *