हरिद्वार/25 नवम्बर 2022– भारतीय प्रद्यौगिकी संस्थान रुड़की (आईआईटी) के 175 वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर आईआईटी रुड़की के खेल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में लोक सभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने बतौर मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत करते हुए कहा कि वैश्विक चुनौतियों से पार पाने व देश में इनोवेशन, विज्ञान, नवाचार, प्रद्योगिकी के क्षेत्र में भारतीय प्रद्यौगिकी संस्थान रुड़की की अहम भूमिका निभा रहा है। आईआईटी रुड़की के 175 वें स्थापना दिवस पर लोक सभा अध्यक्ष द्वारा स्मरणीय डाक टिकट व सिक्के जारी किये गये।

शुक्रवार को आईआईटी रुड़की के 175 वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ने अपने सम्बोधन में कहा कि उत्तराखण्ड की पहचान देवभूमि के रुप में है इसके साथ-साथ आईआईटी रुड़की से प्रदेश का और अधिक महत्व बड़ा है। उन्होने कहा कि देश की तरक्की, नवनिर्माण व विकास में आईआईटी के छात्रों अभूतपूर्व योगदान रहा है परिणामस्वरुप देश व विदेश की समस्याओं के समाधान में भारत अग्रणी भूमिका निभा रहा है। उन्होने कहा कि संस्थान के शिक्षा प्राप्त कर देश -विदेश में अपनी सेवायें देने वाले छात्रों का कार्यक्रम में उपस्थित होना उनका संस्थान के प्रति आदर को दर्शाता है। उन्होने कहा कि भारतीय प्रद्योगिकी संस्थान ने वैश्विक स्तर के संस्थानों के समकक्ष खड़ा होकर ऐसे देश-दुनिया को ऐसे छात्र दिये है जिन्होने विगत 20 वर्षो में 70 हजार से अधिक स्टार्टअप के माध्यम से देश की आर्थिकी को मजबूत करने का कार्य किया है।

उन्होने कहा कि आजादी के 100 वर्ष पूरा होने तक देश को विकसित बनाने के लिए संस्थान से शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों की भूमिका अहम रहेगी। कहा कि संस्थान से निखरकर निकलने वाले छात्र रक्षा, उद्योग सहित अन्य टेक्नोलॉजी के क्षेत्रों में स्टार्टअप के माध्यम से अभूतपूर्व योगदान दे रहे है। उन्होने तकनिकी संस्थानों में शोध, नवाचार, टैक्नोलॉजी को बढ़ावा देकर देश के विकास को गति प्रदान करने कार्य करने की प्रेरणा दी।
इस अवसर पर आईआईटी शासी परिषद के चयरमेन वीवीआर मोहन रेड्डी, डायरेक्टर आईआईटी रुड़की के0के0 पंत, विधायक प्रदीप बत्रा, संस्थान सचिव विनिता पाण्डेय, उप-जिलाधिकारी रुड़की वैभव गुप्ता, फैकल्टी, सहित संस्थान के पूर्व व वर्तमान छात्र उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *