हरिद्वार: डॉ0 पंकज पाण्डेय सचिव लोक निर्माण, औद्योगिक विकास(खनन) एवं आयुष उत्तराखण्ड शासन ने सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत मंगलवार को विकासखण्ड बहादराबाद के जमालपुर कलां सामुदायिक केन्द्र, पंचायत भवन, आयुर्वेदिक हॉस्पिटल, जमालपुरकलां पेयजल योजना, आंगनबाड़ी केन्द्र, जन सेवा केन्द्र, सरस विक्रय केन्द्र जमालपुर कलां तथा राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय जगजीतपुर का भ्रमण/निरीक्षण किया।
सचिव लोक निर्माण, औद्योगिक विकास(खनन) एवं आयुष अपने निरीक्षण के दौरान डामकोठी से सीधे जमालपुरकलां पंचायत घर, सामुदायिक केन्द्र पहुंचे, जहां पर जमालपुरकलंां के प्रधान ने सचिव को गांव की आबादी आदि के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। सचिव ने पंचायत घर का निरीक्षण किया, तत्पश्चात पंचायत घर स्थित ही आयुर्वेदिक हॉस्पिटल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने पाया कि आयुर्वेदिक हास्पिटल ऊपर की मंजिल में है, जहां पहुंचने के लिये मरीजों को काफी सीढियां चढ़नी पड़ती हैं तथा सीढ़ियों का रास्ता भी काफी संकरा है। इस पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस हॉस्पिटल को निचली मंजिल में ही स्थान चिह्नित करके स्थापित करना सुनिश्चित करें।
सचिव आयुर्वेदिक हॉस्पिटल का निरीक्षण करने के बाद जल जीवन मिशन द्वारा संचालित जमालपुरकलां पेयजल योजना स्थल पर पहुंचे, जहां पर अधिकारियों ने बताया कि इस टंकी से गांव आदि क्षेत्रों में आपूर्ति किये जाने वाले पानी का परीक्षण चल रहा है। उन्होंने जल जीवन मिशन द्वारा किये जा रहे कार्य पर सन्तोष व्यक्त किया। इसके बाद वे राजकीय प्राथमिक विद्यालय जमालपुरकलां के परिसर में स्थापित सात आंगनबाड़ी केन्द्रों के निरीक्षण पर पहुंचे, जहां पर उन्होंने वहां की व्यवस्थाओं को देखा तथा बच्चों के बारे मंे जानकारी ली। उन्होंने इसी परिसर में स्थापित जनसेवा केन्द्र के सम्बन्ध में भी संचालनकर्ता से जानकारी ली कि यहां से आप कौन-कौन से सेवायें लोगों को उपलब्ध करा रहे हैं। इस पर संचालनकर्ता ने बताया कि सरकार की जो-जो सेवायें ऑन लाइन हैं, उनकी सेवायें यहां से उपलब्ध कराई जाती हैं।
जनसेवा केन्द्र का जायजा लेने के बाद सचिव डॉ0 पंकज पाण्डेय सरस विपणन केन्द्र जमालपुरकलां पहुंचे, जहां उन्होंने निधि स्वयं सहायता समूह, संस्कार स्वयं सहायता समूह, वैभव लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह, राधा स्वामी स्वयं सहायता समूह आदि द्वारा लगाये गये उत्पादों का अवलोकन किया। इस मौके पर स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई महिलाओं ने बताया कि यहां 30 के लगभग गु्रप हैं, जो अपने उत्पादों को यहां लाते हैं तथा समय-समय पर हम यहां पर मेलों का भी आयोजन करते हैं। इस पर सचिव ने कहा कि सरकार का उद्देश्य स्वयं सहायता समूहों को अधिक से लाभ पहुंचाना है।
सरस केन्द्र का निरीक्षण करने के पश्चात सचिव डॉ0 पंकज पाण्डेय ने राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय जगजीतपुर का निरीक्षण किया। उन्होंने आयुर्वेदिक चिकित्सालय में जल्द से जल्द पंचकर्म की व्यवस्था के साथ-साथ योगाभ्यास करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिये ताकि यहां की जनता को इनका लाभ जल्द से जल्द मिल सके।
इस अवसर पर निदेशक जिला विकास अभिकरण श्री के0एन0 तिवारी, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ0 राजीव वर्मा, जिला विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण श्री सुरेश तोमर, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुश्री सुलेखा सहगल, अपर सांख्यिकीय अधिकारी श्री सुभाष शाक्य, ग्राम प्रधान जमालपुरकलां श्री हरेन्द्र चौधरी, ग्राम प्रधान मिस्सरपुर श्री पंकज चौहान, जल जीवन मिशन के अधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *