हरिद्वार-आज अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज मुंडाखेड़ा में करियर मार्गदर्शन कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में कक्षा 12 के उपरांत कला एवं विज्ञान संकाय में उपलब्ध करियर के विषय में विस्तार से बताया गया।
इस अवसर पर डॉ शुभ्रा रेखा वत्स, डॉ नेहा गर्ग ने छात्र छात्राओं की करियर संबंधी जिज्ञासा के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
कार्यशाला के आरंभ में कार्यक्रम समन्वयक डॉ संतोष कुमार चमोला ने बताया कि सही समय पर सही दिशा में कॅरियर का चुनाव करना जरूरी है।
12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के उपरांत विज्ञान एवं कला विषय में बढ़ते करियर की संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए डॉ. नेहा गर्ग ने बताया की वर्तमान परिप्रेक्ष्य में गृह विज्ञान एक उभरता हुआ कैरियर बन रहा है। उसके साथ ही बायोटेक्नोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, डी. फार्मा, बी. फार्मा, बीएड, बी.एससी. आईटी, बी.एससी. मेडिकल, बी.एससी. नॉन मेडिकल आदि विषय के माध्यम से भी रोजगार की पर्याप्त संभावनाएं विद्यमान है । विद्यालय के संस्था अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने बताया के छात्र-छात्राओं में करियर के प्रति सजगता की दृष्टि से इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन किया जाना नितांत आवश्यक है। अंत में कार्यशाला में पधारे विशेषज्ञ को स्मृति चिन्ह भेंट कर उनका स्वागत और सम्मान किया गया ।
कार्यक्रम के समापन के अवसर पर स्मार्ट क्लास प्रभारी डॉ संतोष कुमार चमोला में आगंतुक विशेषज्ञों का हार्दिक आभार प्रकट किया तथा छात्र-छात्राओं की करियर से संबंधित प्रश्नों का भी उत्तर दिया। इस अवसर पर श्री सुभाष चंद्र त्यागी, श्री विजय कुमार सक्सेना, श्री ज्ञान प्रकाश शर्मा, श्री अनवारुल हुसैन, श्री कृष्ण कुमार, श्रीमती गीता, श्रीमती सुषमा, श्री तेजपाल सिंह, श्रीमती नीतू रस्तोगी, श्रीमती रीता, श्री उमेश कंडवाल, श्री जावेद आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *