हरिद्वार-29/09/23 को एचईसी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स, जगजीतपुर, हरिद्वारएवं विश्व हृदय दिवस एवं राष्ट्र्ीय तम्बाखु नियंत्रण दिवस पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग हरिद्वार के डीसी डा0 सुनील राणा, बतौर मुख्य अतिथी डा0 अजीत कुमार (हृदय रोग विशेषज्ञ, मैटरो हास्पिटल, हरिद्वार) एवं साथ ही शहर की वरिष्ठ समाजसेवी कंचन तनेजा, शैली आहुजा, विनोद कुमार व मिनी पुरी उपस्थित थे। 

‘राष्ट्र्ीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी श्री उमराव सिंह ने बताया कि प्रायः यह देखने में आता है कि वर्तमान का युवा वर्ग धुम्रपान में अधिकांशतः लिप्त रहने लगा है जिसका दुश्परिणाम इतना भयावह है कि युवावस्था में ही छात्र हृदय रोगों से पीढीत हो रहे हैं। यही नहीं धुम्रपान से होने वाले अन्य दुष्परिणाम जैसे मुख कैंसर, फेफडे का कैंसर, अग्नाशय, किडनी फेल होने जैसी घातक बिमारियां पनप रहीं हैं।
इन दुष्परिणामों से बचने हेतु इस कार्यशाला का आयोजन किया गया। मैटरो हास्पिटल के वरिष्ठ हृृदय रोग विशेषज्ञा डा0 अजीत कुमार ने धुम्रपान के प्रभावों पर विस्तृत रूप से छात्रों को बताया। स्वास्थय विभाग के डीसी डा0 सुनील राणा ने तम्बाकु नियंत्रण पर छात्रों से कहा कि वह इस नशे से दूर रहने का संकल्प लेते हुए स्वंय भी दूर रहे और अन्य को भी इनसे बचने के लिये आगाह करें।
इस अवसर पर शहर की वरिष्ठ समाजसेवी कंचन तनेजा, शैली आहुजा, विनोद कुमारी ने भी छात्रों को उपयोगी सुझाव दिये। संस्थान की वाणिज्य विभागाध्यक्ष डा0 तृप्ति अग्रवाल ने भी इस संदर्भ में अपने विचार प्रस्तुत किये। मंच संचालन राष्ट्र्ीय सेवा योजना इकाई की कैप्टन अहाना चौधरी ने किया। इस आयोजन में शिक्षिका श्वेता कौशिक, नुपुर, मिनाक्षी सिंघल, अकांक्षा चौहान, हिमांशु सैनी उपस्थित थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *