हरिद्वार।
स्वावलम्बी भारत अभियान के दयानन्द स्थित जिला कार्यालय का आज विधिविधान से शुभारम्भ हो गया है।
कार्यालय का उदघाटन स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय सह संगठक सतीश जी,प्रदेश समन्वयक दरबान सिंह,प्रान्त संयोजक सुरेंद्र जी, जिला संचालक रोहिताश कुँवर, विभाग प्रचारक चिरंजीवी जी संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।
इस अवसर पर स्वावलंबन की आवश्यकता क्यों और किस लिए है, इस पर विस्तार में सतीश जी द्वारा उद्बोधन दिया गया और हरिद्वार जिले के जिला स्वरोजगार केंद्र का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि हमारे देश की युवा पीढ़ी जो विश्व में इस समय सबसे बड़ी है। उसका उपयोग स्वावलंबन के माध्यम से राष्ट्र की उन्नति के लिए किस प्रकार उपयोग किया जा सकता है, इस पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने कहा कि 37 करोड़ युवाओं को रोजगार का सृजन करना जरूरी है,
हमारी ग्रोथ से चाइना भी पीछे है, हमे अपनी बढ़ती जनसंख्या को अपनी कमजोरी नही ताकत बनानी होगी। हमे हर युवा को स्वावलम्बी बनाने की दिशा में कार्य करना होगा। प्रत्येक जिला मुख्यालयों पर स्थापित स्वरोजगार केंद्रों पर युवाओं को उनकी रुचि वाले कार्यो का प्रशिक्षण व स्वरोजगार प्रारम्भ करने में आने वाली दिक्कत परेशानी का समाधान कर स्वरोजगार स्थापित करने की प्रेरणा दी जाएगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए आरएसएस के जिला संचालक रोहिताश कुँवर ने कहा कि देश का पढा-लिखा युवा आज अच्छी नौकरियों के लिए धक्के खाता है, नौकरी के लिए घर-परिवार छोड़ बाहर जाना पड़ता है। लेकिन स्वरोजगार से वह खुद को स्थापित होगा ही साथ ही सैकड़ो अन्य युवाओं को रोजगार भी देने वाला बनेगा। अधिक से अधिक युवाओं को स्वावलम्बी भारत अभियान का हिस्सा बन कर राष्ट्र को मजबूत करने में अपना योगदान देना चाहिए।
इस मौके पर अखिल भारतीय सह संगठक स्वदेशी जागरण मंच सतीश जी के अलावा मुख्य रूप से कुंवर रोहिताश, स्वावलंबी भारत अभियान के प्रदेश समन्वयक दरबान सिंह एवं प्रांत संयोजक सुरेंद्र, विभाग प्रचारक चिरंजीवी जी, जिला समन्वयक अमित त्यागी, महिला समन्वयक सरिता जी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *