देहरादून  25 अगस्त – राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के अन्तर्गत राज्य में देहरादून एवं ऋषिकेश में वायु प्रदूषण की रोकथाम एवं वायु गुणवत्ता के संबंध में जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिर्पणा सभागार कलेक्ट्रेट में बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिलाधिकारी ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को वायु प्रदूषण कम करने हेतु उनके विभाग से संबंधित एक्शन प्लान के तहत जो टास्क दिया गया है उसको पूर्ण करते हुए कृत कार्यवाही की सूचना पारणा पोर्टल पर अद्यतन करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदूषण कन्ट्रोल बोर्ड के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद की प्रत्येक दिन की वायु गुणवत्ता की रिपोर्ट जिला आपदा कन्ट्रोल रूम को प्रेषित करना सुनिश्चित करें। साथ ही प्रत्येक तीन माह में बैठक का आयोजित करते हुए प्रदूषण किस प्रकार से नियंत्रण हो इस संबंध में कार्यवाही के साथ ही प्रभावी माॅनिटिंरिंग भी की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जनपद में जिन स्थानों, संस्थाओं, औधोगिक आस्थानों, को भी चिन्हित करें जहां पर प्रदूषण अधिक है तथा उसको किस प्रकार से नियंत्रण में लाया जाए, उसके लिए भी ठोस कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने नगर निगम देहरादून एवं ऋषिकेश सहित संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रदूषण नियंत्रण हेतु उनको जो बजट प्राप्त हुआ है उसका उपयोगिता प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करें। उन्होंने संभागीय परिवहन अधिकारी को शहर में निर्धारित मानक पूर्ण न करने वाले पुराने वाहनों को योजनाबद्ध ढंग से हटाने की कार्यवाही करने को कहा।
बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी नितिशमणी त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के.के मिश्रा, केन्द्रीय प्रदूषण कन्ट्रोल बोर्ड के क्षेत्रीय निदेशक डाॅ0 आर के सिंह, सहायक नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून एमपी जोशी, संभागीय परिवहन अधिकारी सुनील कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश डी.सी ढ़ोडियाल, नगर निगम ऋषिकेश से रमेश सिंह रावत, अधि0 अभि0 एमडीडीए एस.एस रावत, अधि0 अभि0 लोनिवि डी.सी नौटियाल, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से श्री चतुर्वेदी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *