देहरादून समाचार– ‘‘यह संदेश हमें सभी तक पंहुचाना है, स्वच्छ वायु के लिए हमें वृक्ष लगाना है’’ कैबिनेट मंत्री श्रीमती रेखा आर्य द्वारा उत्तराखण्ड के प्रसिद्ध पर्यावरण पर्व हरेला के उपलक्ष्य पर नारी निकेतन और बाल सदन केदारपुरम  के बच्चों के साथ झाझरा स्थित आंचलिक विज्ञान केन्द्र में वृक्षारोपण अभियान में प्रतिभाग किया गया। वृक्षारोपण के दौरान मा0 मंत्री ने सभी को संदेश दिया कि आज मनुष्य प्रतिदिन प्रकृति से दूर होता जा रहा है। मनुष्य पेड़ों द्वारा संचित अमृत तुल्य  जल तथा प्राणवायु आक्सीजन को तो अपने सर्वाइव के लिए उपयोग में लाता है और गर्मी में पेड़ की छाया की शीतलता तो ढूंढता है किन्तु प्रकृति को पेड़ो से हरा-भरा करने के अपने पुनित कर्तव्यों को भूलता जा रहा है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि हमारे आसपास जहां पर भी धरा खाली मिलें उस पर वृक्ष रोपित करें। न केवल वृक्ष का रोपण करें बल्कि उसको सर्वाइव करने का भी संकल्प लें।
मा0 मंत्री ने इसके पश्चात नारी निकेतन के बच्चों से आंचलिक विज्ञान केन्द्र में विभिन्न प्रकार की वैज्ञानिक प्रदर्शनी और माॅडल का अवलोकन भी करवाया। इसी मध्य बच्चों के साथ उन्होंने 3डी (त्रिविमीय) प्रक्रिया से बच्चों के साथ मूवी भी देखी।
इस दौरान मा मंत्री ने युकास्ट (उत्तराखण्ड राज्य विज्ञाान और प्रौद्यागिकी परिषद) के महानिदेशक राजेन्द्र डोभाल से कहा कि कोविड अवधि बित जाने के बाद आंचलिक विज्ञान परिसर में नारी निकेतन/बाल सदन के बच्चों को व्यापक रूप से विज्ञान के विभिन्न आयामों के साथ-साथ परिसर में स्थित वृक्षों और औषधियों की विभिन्न प्रजातियों से भी साक्षात्कार करवायें। इससे पूर्व मा0 मंत्री ने केदारपुरम सिथत नारी निकेतन और शिशु/बाद सदन का भी संक्षिप्त निरीक्षण भी किया गया।
इस दोरान झाझरा आंचलिक विज्ञान केन्द ्रमें मा0 मंत्री के साथ सचिव एच.सी सेमवाल अपर सचिव प्रशांत आर्य, माहनिदेशक युकास्ट राजेन्द्र डोभाल उप निदेशक बाल विकास विभाग एस.के सिंह, डीपीओ डाॅ अखिलेश मिश्रा, जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट सहित सम्बन्धित अधिकारी कार्मिक और नारी निकेतन/बाल सदन के बच्चे उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *