हरीद्वार

पुलिस कार्यालय रोशनाबाद हरिद्वार में जनपद के पुलिस कप्तान श्री अजय सिंह ने आज दिनांक 12-04-2023 को जवानों का सैनिक सम्मेलन आयोजित किया। उक्त अवसर पर श्री अजय सिंह ने जवानों की समस्या की समस्या पूछने एवं उनके निस्तारण के पश्चात मार्च महीने के दौरान अपनी लगन और मेहनत के दम पर क्राइम कंट्रोल और बड़ी वारदातों के खुलासे में अहम भूमिका निभाने वाले 27 जवानों के कार्यों की तारीफ करते हुए चयनित पुलिस कर्मियों को प्रशस्तिपत्र व पुरुस्कार देकर सम्मानित किया। इस दौरान श्री अजय सिंह ने जवानों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आप सभी अन्य के लिए प्रेरणास्रोत हैं। उम्मीद है कि भविष्य में भी आप हरिद्वार पुलिस को गौरवान्वित होने का मौका देंगे।

सैनिक सम्मेलन के पश्चात श्री अजय सिंह ने जनपद के सभी थाना/शाखा प्रभारियों के साथ माह मार्च की क्राइम मीटिंग ली गई। इस दौरान पुलिस कप्तान ने माह मार्च में जनपद में हुए कुल अपराधों एवं उनके खुलासे के आंकड़ो का बैकअप लेते हुए निम्नलिखित निर्देश दिए-

*अपराध गोष्ठी के महत्वपूर्ण बिंदु-*

*1-* कर्मचारियों के कल्याण के लिए जो भी निर्माण कार्य थाने में होने हैं उनका प्रस्ताव थाना प्रभारी तत्काल बनाकर भेजें।

*2-* थाने में लगाए गए बोर्ड किसी भी संस्था या कंपनी के प्रमोशन के लिए नही हैं। सभी प्रभारी इस बात को इन्स्योर करें कि लगाए गए बोर्ड में एकरूपता हो और उक्त बोर्डों में किसी कंपनी का नाम अंकित न हो।

*3-* जवान किसी भी स्तर पर उत्कृष्ठ कार्य करें तो उक्त जवान को पुरुष्कृत किया जाना आवश्यक है। टीम वर्क में हर सीढ़ी के अपने मायने और फायदे हैं।

*4-* हमारा उद्देश्य अपराध को छुपाना नही बल्की उनका खुलासा करना है। अपराध छुपाने से अपराधियों के हौसले बढ़ते हैं और इसका नतीजा हमें बढ़े हुए क्राइम ग्राफ में दिखता है।

*5-* जनपद में लूट की घटनाओं पर लगाम लगाने एवं दर्ज मामलों के अनावरण को सभी गंभीरता से लें। वाहन चोरी के मामलों में ई-एफआईआर दर्ज करने में किसी प्रकार की कोताही न हो।

*6-* बलवे से सम्बन्धित मुकदमों में कार्यवाही कम हो रही है। ये अनौपचारिक रूप उन्हे प्रोत्साहन देने जैसा है। अभियुक्तों को चिन्हित कर गिरफ्तार करते हुए उचित विधिक कार्यवाही अमल में लाएं।

*7-* मुख्यालय/परीक्षेत्र स्तर से चलाए जा रहे अभियानों का जनहित के दृष्टिगत अपना विशेष उद्देश्य होता है, उन्हे हल्के में लेना किसी भी दशा में सही नही। चल रहे अभियानों में रिजल्ट चाहिए फॉर्मेलिटी नही।

*8-* लंबे समय से लंबित चल रही विवेचनाओं में शिथिलता चिंताजनक है, सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी साहेबान समीक्षा कर गुण दोष के आधार पर उनका निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

*9-* क्राइम से सम्बन्धित सभी आंकड़े अब ऑनलाइन हो चुके हैं। आपके सभी कार्यों की मॉनिटरिंग रेंज एवं मुख्यालय स्तर पर की जा रही है।

*10-* गृहभेदन के प्रकरणों में रिकवरी कम हो रही है जो उचित नही है। सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी अपने-अपने सर्किल में गृहभेदन के प्रकरणों की समीक्षा करना सुनिश्चित करते हुए प्रगति के सम्बन्ध में मुझे अवगत कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *