हरिद्वार– जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग मित्र समिति की बैठक आयाजित हुई।
बैठक में उद्योग विभाग के अधिकारियों ने भगवानपुर इण्डस्ट्रियल एरिया, सिडकुल, औद्योगिक क्षेत्र हरिद्वार, औद्योगिक क्षेत्र बहादराबाद आदि से सम्बन्धित विभिन्न बिन्दुओं को प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जिला उद्योग मित्र समिति के सम्मुख रखा। बैठक में सर्वप्रथम रायपुर लकेशरी औद्योगिक क्षेत्र की पानी की निकासी के सम्बन्ध में चर्चा हुई, जिस पर अधिकारियों ने जिलाधिकारी को बताया कि इस सम्बन्ध में शासन से वित्तीय स्वीकृति प्राप्त हो गयी है तथा पानी निकासी से सम्बन्धित कार्य शीघ्र ही प्रारम्भ किया जायेगा।
श्री विनय शंकर पाण्डेय द्वारा बैठक में नेशनल हाईवे अथॉरिटी से ग्राम रायपुर से ग्राम चौली तक नाले के निर्माण कार्य के सम्बन्ध में पूछे जाने पर एन0एच0 के अधिकारियों ने बताया कि इसकी साइट विजिट की गयी थी, जिसमें कई तरह के तथ्य सामने आये। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इसका कोई न कोई जल्द से जल्द समाधान निकालना सुनिश्चित करें।
बैठक में सिडकुल में नये उद्योगों की स्थापना हेतु भूमि की अनुपलब्धता पर विचार-विमर्श हुआ। इस पर सिडकुल के अधिकारियों ने बताया कि सिडकुल फेज-2 में कार्य गतिमान है, तहसील लक्सर के खानपुर में भूमि चिह्नित करते हुये अन्य औपचारिकतायें पूर्ण करने की कार्यवाही भी गतिमान है तथा लालढांग में भूमि के सम्बन्ध में अग्रेत्तर कार्यवाही की जा रही है।  सभी औद्योगिक क्षेत्रों के लिये सी0ई0टी0पी0 स्कीम के सम्बन्ध में विचार-विमर्श के दौरान अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में आईआईई रानीपुर में स्थापित सीईटीपी की क्षमता को 9 एमएलडी तक विस्तारित कर दिया गया है। इसके अलावा सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बैठक में बताया कि भगवानपुर औद्योगिक क्षेत्र(रायपुर व लकेश्वरी) की जल निकासी की योजना की वित्तीय स्वीकृति शासन से प्राप्त हो गयी है, जिस पर शीघ्र कार्य प्रारम्भ किया जायेगा। औद्योगिक आस्थान रामनगर एवं सलेमपुर राजपूताना रूड़की में जल निकासी के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि संशोधित डीपीआर शासन को भेजी जा रही है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इसे शीघ्रातिशीघ्र प्रेषित किया जाये।
हरिद्वार औद्योगिक क्षेत्र में ड्रेनेज की उचित व्यवस्था नहीं होने एवं सीवरेज लाइन नहीं होने से इस क्षेत्र में जल भराव की समस्या पैदा हो जाती है, के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा जानकारी लेने पर क्षेत्रीय प्रबन्धक सिडकुल ने बताया कि जल निगम को पम्पिंग स्टेशन स्थापित करने हेतु जमीन आवंटित कर दी गयी है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सारी प्रक्रियायें पूर्ण कर कार्य प्रारम्भ करना सुनिश्चित करें।
बैठक में बहादराबाद औद्योगिक क्षेत्र की पेयजल आपूर्ति हेतु ओवरहैड टैंक व पाइप लाईन डलवाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा जानकारी लेने पर सिडकुल के अधिकारियों ने बताया कि गंगा नगरी हेतु जल संस्थान द्वारा प्रस्तुत डीपीआर को अनुमोदन हेतु सिडकुल मुख्यालय प्रेषित कर दिया गया है।
जिलाधिकारी को बैठक में सिडकुल/हरिद्वार औद्योगिक क्षेत्र के अन्दर सम्पर्क मार्गों आदि के रखरखाव के सम्बन्ध में सिडकुल के अधिकारियों ने बताया कि सिडकुल क्षेत्रान्तर्गत आपरेशन मेन्टीनेंस का कार्य जल्दी ही लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जायेगा। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी प्रकट करते हुये कहा कि इस कार्य में काफी विलम्ब किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी देते हुये कहा कि अगर 10 दिन के भीतर सड़कों को नवीनीकृत/गड्ढामुक्त करने का कार्य प्रारम्भ नहीं किया गया, तो सख्त से सख्त कार्रवाई की जायेगी तथा इस कार्य में बिल्कुल भी ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
बैठक में रूड़की औद्योगिक क्षेत्र के इण्डस्ट्रियल इस्टेट रामनगर-रूड़की में बना हुआ फायर हाईड्रेण्ट पर भी चर्चा हुई, जिस पर अधिकारियों ने जिलाधिकारी को बताया गया कि नया फायर हाईड्रेण्ट स्थापित किये जाने के सम्बन्ध में कार्यवाही गतिमान है।
बैठक में इसके अतिरिक्त मैसर्स पतंजलि रूचि सोया की इकाई भगवानपुर में निरन्तर विद्युत की आपूर्ति किये जाने, इण्डस्ट्रियल एरिया रामनगर, रूड़की व सलेमपुर राजपूताना, इण्डस्ट्रियल एरिया बहादराबाद के विभिन्न प्रकरणों-सड़कों का निर्माण, पार्किंग, स्ट्रीट लाइट लगाये जाने आदि के सम्बन्ध में भी विस्तृत विचार-विमर्श किया गया तथा जिलाधिकारी द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
इस अवसर पर एमएनए श्री दयानन्द सरस्वती, एसडीएम भगवानपुर श्री आशीष मिश्रा, एस0डी0एम0 श्री पूरन सिंह राणा, एस0डी0एम0 लक्सर श्री गोपाल राम बिनवाल, नगर आयुक्त रूड़की श्री विजयनाथ शुक्ल, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी श्री राजीव कुमार वर्मा, जिला पर्यटन अधिकारी श्री सुरेश सिंह यादव, श्री हिमेश कपूर एसईडब्ल्यूए सिडकुल, श्री अभिषेक कुमार, श्री राजेन्द्र सिंह नेगी सिडकुल, श्री आत्म सिंह सैनी, डॉ अजीत सिंह, श्री केतन, श्री एस के बिष्ट, श्री अनुज चौहान, श्री पुनीत कुमार गोयल श्री सूर्यदेव सिंह, श्री सुनील पांडे, श्री अरविंद गुप्ता, श्री आयुष गोयल, श्री एम.एम जोशी, श्री विनोद उनियाल, श्री आलोक शर्मा, श्री नवीन सिंह, श्री बी0 पी0 जुयाल, श्री रत्नाकर सिंह, सहित विभिन्न सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण, औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *