हरिद्वार समाचार-केंद्रीय कैबिनेट मंत्री व हरिद्वार सांसद डा.रमेश पोखरियाल निशंक ने निरंजनी अखाड़े पहुंचकर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरी महाराज से भेंटकर कर आशीर्वाद लिया। इस दौरान कुंभ मेले के आयोजन पर चर्चा करते हुए श्रीमहंत नरेंद्र गिरी महाराज ने कहा कि कुंभ भारतीय सनातन संस्कृति का प्रमुख पर्व है। हरिद्वार में गंगा तट पर होने वाला कुंभ मेला पूरे विश्व को आध्यात्मिक रूप से आलोकित करेगा। उन्होंने कहा कि कुंभ को भव्य व दिव्य रूप से संपन्न कराने के लिए सरकार को संत समाज का सहयोग करना चाहिए। पूर्व में जिस प्रकार कुंभ मेला का आयोजन होता रहा है। उसी प्रकार 2021 में होने वाले कुंभ को भी भव्य रूप से संपन्न कराया जाए।
श्री दक्षिण काली पीठाधीश्वर म.म.स्वामी कैलाशानंद ब्रह्मचारी महाराज ने कहा कि राज्य व केंद्र सरकार के प्रयासों से कुंभ मेला भव्य रूप से संपन्न होगा। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार कुंभ मेले को लेकर मुख्यमंत्री को भी निर्देशित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुंभ मेले के दौरान हरिद्वार के गंगा तटों पर सनातन संस्कृति का भव्य संगम देखने को मिलेगा। केंद्रीय मंत्री डा.रमेश पोखरियाल निशंक धर्मनगरी में लागू करा रहे हैं।
मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष व निरंजनी अखाड़े के सचिव श्रीमहंत रविन्द्रपुरी महाराज व श्रीमहंत रामरतन गिरी महाराज ने कहा कि 2021 का महाकुंभ मेला डा.निशंक के मुख्यमंत्री काल में 2010 में संपन्न हुए कुंभ मेले की तर्ज पर ही भव्य व दिव्य रूप से संपन्न कराया जाएगा।
डा.रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि संतो महापुरूषों के आशीर्वाद से कुंभ मेला निर्विघ्न रूप से संपन्न होगा। कुंभ मेले की व्यवस्थाएं जोरो शोरों से की जा रही है। आध्यात्मिक नगरी हरिद्वार में मठ, मंदिरों, आश्रमों, अखाड़ों के सौन्दर्यकरण का कार्य तेजी के साथ किया जा रहा है। कुंभ मेले के दौरान संत समाज व श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जाएगी।
इस अवसर पर श्रीमहंत ओमकार गिरी, महंत मनीष भारती, महंत लखन गिरी, महंत नरेश गिरी आदि संतजन मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *