हरिद्वार। मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन को बृहस्पतिवार को विकास भवन के कांफेंसिग हॉल में स्मार्ट स्कूलों के सम्बन्ध में गांधी गु्रप ऑफ इण्डिस्ट्रीज द्वारा प्रस्तुतीकरण दिया गया।
    मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन को गांधी गु्रप ऑफ इण्डस्ट्रीज के प्रतिनिधि श्री जितेश शाह ने स्मार्ट स्कूलों के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उनकी फर्म ने गुजरात में कई स्कूलों(50 वर्ष से भी अधिक पूर्व स्थापित), 3500 आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा कई कॉलेजों के हॉस्टल का आधुनिकीकरण करते हुये स्मार्ट के रूप में परिवर्तित किया है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश तथा महाराष्ट्र आदि में भी स्मार्ट स्कूल प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहा है। उन्होंने बताया कि जिन स्कूलों आदि को हम स्मार्ट के रूप में परिवर्तित कर रहे हैं, उनका हम तीन साल तक रखरखाव के साथ ही मानव संसाधन भी उपलब्ध कराते हैं तथा अध्यापकों को प्रशिक्षण भी दिया जाता है। उन्होंने प्रस्तुतीकरण के दारौन अहमदाबाद के इन्दिरापुरी पब्लिक स्कूल की लघु फिल्म भी प्रदशित की, जिसमें गूगल फ्यूचर क्लास, आकर्षित प्रवेश द्वार, सीसीटीवी कैमरा, डिजिटल स्मार्ट रूम, बच्चों द्वारा खेल-खेल में सीखना, थ्री-डी एनीमेशन, गूगल के माध्यम से कहीं से भी अपना होम वर्क बच्चों द्वारा किया जाना आदि प्रदर्शित किया गया।
    मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन ने कहा कि हरिद्वार में इस तरह के स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों के रूप में परिवर्तित करने की काफी संभावनायें हैं। उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद हरिद्वार में शुरूआत के तौर पर एक स्कूल तथा एक आंगनबाड़ी केन्द्र को स्मार्ट स्कूल/स्मार्ट आंगनबाड़ी केन्द्र के रूप में परिवर्तित करने के लिये चिह्नांकन किया जाये तथा उसकी रूप रेखा सम्बन्धित फर्म से समन्वय स्थापित करते हुये शीघ्रातिशीघ्र प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।
    इस अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री के0के0 गुप्ता, बाल विकास परियोजना अधिकारी सुश्री सुलेखा सहगल, फर्म के पदाधिकारी-श्री राघवेन्द्र, श्री कपिल गांधी, श्री केतन प्रजापति सहित सम्बन्धित पदाधिकारी एवं अधिकारी उपस्थित थे।
    …………….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *