हरीद्वार-चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की ओर से हरिद्वार में 60 करोड़ रुपये की CUCET-2023 छात्रवृत्ति की घोषणा

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 की सूची में शामिल होने वाले सबसे युवा विश्वविद्यालय
उत्तराखंड के छात्रों द्वारा 22 पेटेंट दाखिल किए गए हैं; लड़कियों द्वारा 8 पेटेंट दाखिल किए गए

सीयू कैंपस प्लेसमेंट 2022 के दौरान उत्तराखंड के 310 छात्रों का प्लेसमेंट; चयनित छात्रों में 140 लड़कियां हैं

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय आतिथ्य और प्रबंधन में प्रथम स्थान पर

शिक्षा के क्षेत्र में अद्भुत प्रदर्शन करते हुए चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने शिक्षा का व्यापक प्रसार करने के लिए हरिद्वार में एक प्रैस का आयोजन कर राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश-सह-छात्रवृत्ति परीक्षा, CUCET-2023 की घोषणा की। प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के प्रो-चांसलर डॉ. आर. एस. बावा ने कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का एकमात्र उद्देश्य छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान कर उन्हें प्रतिष्ठित संस्थानों में रोज़गार के अवसर प्रदान करवाना है। इसी लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास करते हुए बहुत कम समय में शिक्षा,अनुसन्धान, तथा प्लेसमेंट के क्षेत्र में सफलता अर्जित करते हुए चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा के प्रतिष्ठित संस्थानों में अपना स्थान हासिल किया है। जिसका स्पष्ट प्रमाण क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी सब्जेक्ट रैंकिंग 2023 में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का 5 विषयों में उत्कृष्ट प्रदर्शन है। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने विद्यार्थियों के लिए 60 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति का ऐलान किया।
प्रेस कांफ्रेंस के दौरान चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रो चांसलर डॉ. आर. एस. बावा ने बताया कि हालहि में क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी सब्जेक्ट रैंकिंग 2023 के अनुसार इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर साइंस और सूचना प्रणाली, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, व्यवसाय और प्रबंधन तथा आतिथ्य और प्रबंधन जैसे 5 विषयों में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने शानदार शुरुआत की है। चंडीगढ़ विश्वविद्यालय को शीर्ष 200 क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 की सूची में शामिल होने वाले सबसे युवा विश्वविद्यालय होने का गौरव भी प्राप्त है।
हरिद्वार में पत्रकारों को संबोधित करते हुए, प्रो-चांसलर डॉ. आर. एस. बावा ने कहा, “चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने अपने छात्रों के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित किया है। जिसके परिणामस्वरुप यूनिवर्सिटी विश्व स्तरीय शिक्षा, मजबूत शोध और प्लेसमेंट प्रदान करने पर सर्वाधिक ध्यान केंद्रित कर रही है। चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 में 29वें स्थान के साथ न केवल भारत के शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों में अपनी स्थिति मजबूत की है, बल्कि 90 स्थानों की बढ़त लेकर 185वीं रैंक हासिल कर चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने क्यूएस एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में एशिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में अपनी जगह बनाई है। उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ विश्वविद्यालय भारत में 14वें और निजी विश्वविद्यालयों की श्रेणी में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि केवल शैक्षणिक ही नहीं, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी पिछले साल की रैंकिंग की तुलना में एशिया कैटेगरी में नियोक्ता प्रतिष्ठा में भी 65वे, अंतरराष्ट्रीय छात्रों की श्रेणी में 153वीं और अंतरराष्ट्रीय स्टाफ श्रेणी के तहत यह एशिया में 97वीं रैंक पर है।
डॉ. बावा ने कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव के विषय में बात करते हुए कहा कि चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के छात्रों ने 2022 के दौरान, 900 से अधिक कंपनियों से विभिन्न क्षेत्रों में 9500 से अधिक जॉब ऑफर प्राप्त किये थे। जिसमे छात्रों को कंपनियों की और से दिया गया उच्चतम अंतरराष्ट्रीय पैकेज का ऑफर 1.07 करोड़ रुपये है जबकि घरेलू प्लेसमेंट के दौरान 52.11 लाख रुपये का उच्चतम वेतन पैकेज ऑफर किया गया है। 25 से अधिक नियोक्ताओं ने छात्रों को 25 लाख रुपये के वेतन पैकेज के साथ नौकरियों की पेशकश की है। लगभग 400 रिक्रूटर्स ने 5 लाख रुपये वार्षिक वेतन पैकेज के ऑफर पेश किए है। नौकरियों के अलावा, कई प्रतिष्ठित कंपनियों ने सीयू के छात्रों को 1 लाख रुपये तक के स्टाइपेंड के साथ मासिक इंटर्नशिप के अवसर भी प्रदान किए है।”
विश्वविद्यालय में अनुसंधान और उद्योग की उपलब्धियों के विषय में डॉ. बावा ने कहा कि चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग-आईटी, मैन्युफैक्चरिंग, मेडिकल और हेल्थकेयर, मैकेनिकल और मेक्ट्रोनिक्स, और कृषि आदि क्षेत्रों में सर्वाधिक 703 पेटेंट दायर कर देश में पेटेंट फाइलिंग में पहला स्थान हासिल किया है। चंडीगढ़ विश्वविद्यालय का उद्देश्य अनुसंधान और उद्योग के क्षेत्र में भारत को दुनिया के शीर्ष देशों में से एक बनाना है। इसी लक्ष्य की और बढ़ते हुए चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों ने कुल 2400 पेटेंट दाखिल किए हैं। अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय हर साल 15 करोड़ रुपये का बजट आवंटित करता है तथा चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने कोर रिसर्च ग्रुप भी बनाये है ताकि अनुसंधान और उद्योग को बढ़ावा दिया जा सके। कैंपस में 30 से अधिक उद्योग प्रायोजित उत्कृष्टता और प्रशिक्षण केंद्र (आर एंड डी सेंटर) हैं जहां छात्रों को प्रैक्टिकल ट्रैनिंग प्रदान करके उद्योग जगत की मांग के अनुसार छात्रों को तैयार किया जाता है।
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के प्रो चांसलर डॉ आर एस बावा ने उत्तराखंड के छात्रों के विषय में बात करते हुए कहा कि उत्तराखंड के 2300 से अधिक छात्र चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के विभिन्न विधाओं (स्ट्रीम) में शिक्षा ग्रहण कर रहे है। कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव के दौरान हरिद्वार के 310 छात्रों को कई प्रमुख एवं अग्रणी कंपनियों से प्लेसमेंट मिल चुका है। हरिद्वार से जॉब ऑफर प्राप्त करने वाले कुल 310 छात्रों में से लड़कियों की संख्या 140 जबकि लड़को की संख्या 170 थी। 43 छात्रों को एक से अधिक कंपनियों से जॉब ऑफर प्राप्त हुए हैं।
उन्होंने आगे कहा कि बी.टेक कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की छात्रा मिताली अरोड़ा को कैंपस प्लेसमेंट के दौरान टॉप एमएनसी, एलर्टएंटरप्राइज, इंक (स्टार्टअप फार्म), कॉग्निजेंट जेनसी एलिवेट, डीएक्ससी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, हैशेडइन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड , परसिस्टेंट सिस्टम्स लिमिटेड और विप्रो लिमिटेड से 6 जॉब ऑफर मिले है। इसके अलावा बीटेक कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के छात्र सौरभ शुक्ला को तीन बहुराष्ट्रीय कंपनियों कॉग्निजेंट जेनसी एलिवेट, क्रो होरवाथ आईटी सर्विसेज एलएलपी (चिट्सएलएलपी) और डेलॉयट एश्योरेंस एंड एंटरप्राइज एंड रिस्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से नौकरी के प्रस्ताव प्राप्त हुए है ।
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के बीटेक सीएसई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग) के अन्य छात्र नमन पराशर को कॉग्निजेंट जेनसी और गुडेरा इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड से दो जॉब ऑफर मिले है।

खेलों के बारे में जानकारी साझा करते हुए, प्रो-चांसलर डॉ. बावा ने बताय़ा कि चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने हमेशा युवाओं को खेल के प्रति प्रोत्साहित किया है। यूनिवर्सिटी विशेष खेल नीतियों, परिसर में गुणवत्तापूर्ण खेल संस्कृति और अनुभवी प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में छात्रों को नियमित प्रशिक्षण प्रदान करती है, जिसके कारण अब तक, सीयू के छात्रों ने विभिन्न राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजनों में 133 पदक जीते हैं।” विशेषकर उत्तराखंड के छात्र 24 मैडल जीत चुके हैं। जिनमें से 15 मैडल लड़कियों ने हासिल कर अपने शहर और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी को राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलाई है।
डॉ. बावा ने कहा, “चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का मुख्य उद्देश्य सभी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ वैश्विक जोखिम का सामना करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार करना है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने दुनिया के 80 से भी अधिक देशों में शीर्ष विश्वविद्यालयों के साथ 450 अकादमिक गठजोड़ किए हैं। अब तक, 2030 सीयू छात्र सेमेस्टर एक्सचेंज, सेमेस्टर विदेश कार्यक्रम और समर इंटर्नशिप के माध्यम से यूएसए, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, यूके और अन्य यूरोपीय देशों के प्रमुख विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने जा चुके है।
चंडीगढ़ के राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश सह छात्रवृत्ति परीक्षा, सीयूसीईटी-2023 को लॉन्च करने के लिए आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया से बातचीत के दौरान, डॉ. आर एस बावा ने कहा, “चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी का प्रमुख उद्देश्य सभी छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और समग्र विकास सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि युवा प्रतिभाओं को पुरस्कृत करने के साथ-साथ छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रवेश परीक्षा-आधारित छात्रवृत्ति प्रदान करता है। इस वर्ष सीयू विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्रों को सीयूसीईटी-2023 के माध्यम से 60 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति अर्जित करने का एक शानदार अवसर प्रदान कर रहा है। अपनी स्थापना के बाद से, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने अब तक लगभग 1 लाख छात्रों को छात्रवृत्त्तियाँ प्रदान की है। पिछले शैक्षणिक वर्ष में, 21,000 छात्रों ने सीयूसीईटी के तहत छात्रवृत्ति का लाभ उठाया।” उन्होंने आगे कहा कि उम्मीदवार http://cucet.cuchd.in/ पर जाकर CUCET-2023 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। वे अपनी व्यक्तिगत पसंद के आधार पर प्रवेश परीक्षा के लिए स्लॉट का चयन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *