हरिद्वार

आज दिनांक 11-02-2023 को एसएसपी हरिद्वार श्री अजय सिंह द्वारा पुलिस कार्यालय में अधिकारी/ कर्मचारीगण का मासिक सम्मेलन व माह जनवरी की अपराध समीक्षा गोष्ठी का आयोजन किया गया।

सैनिक सम्मेलन के दौरान एसएसपी द्वारा सर्वप्रथम विगत माह फील्ड में अच्छा कार्य करने पर जनपद के 19 पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण को प्रशस्ति पत्र व पुरुस्कार देकर सम्मानित किया। सैनिक सम्मेलन में आए कर्मचारीगण की समस्या को सुनकर निवारण हेतु संबंधित को निर्देशित किया गया।

उक्त अवसर पर कर्मचारीगण से वार्तालाप करते हुए श्री अजय सिंह ने कहा कि सामाजिक सदभाव एवं शांति व्यवस्था बनाए रखना हमारी प्राथमिकताओं में सर्वोपरी होनी चाहिए। ये दोनों भाव मिलकर ही भयमुक्त समाज का निर्माण करते हैं। वर्दी पहनकर आप जब भी निकलते हैं तो आप स्वयं का नहीं बल्की पुलिस फोर्स का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस दौरान यह हमेशा ध्यान रहे कि आपके व्यक्तिगत व्यवहार या आचरण के कारण विभाग की छवि को कोई धक्का न लगे। पीड़ित की मदद करने पर आपको स्वयं मानसिक शांति का अहसास होगा। पुलिस का मुख्य काम पीडित को न्याय दिलाना है। सभी थाना प्रभारी नित नए आ रहे कानून में बदलाव से अपडेट रहते हुए अधिनस्थों को भी सम्बन्धित जानकारी दें तदनुसार पीडितों की सहायता करें।

आज हुई अपराध गोष्ठी के महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार रहे—
 सभी थानों में CRI-MAC को डेली अपडेट करने हेतु सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया।
 साइबर फ्रॉड के सम्बन्ध में हरिद्वार के ग्रामीण इलाकों में जागरुकता की कमी है। ग्रामीण अंचल के सभी थाने अपने इलाके के लोगों को समय-समय पर साइबर ठगी के सम्बन्ध में जागरुक करें।
 समय के बदलाव के साथ-साथ माननीय सर्वोच्च न्यायलय के दिशा-निर्देश के क्रम में सभी थाना प्रभारी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी प्रकरण में क्रॉस केस होने की स्थिति में दोनों मुकदमों का विवेचक 01 ही हो तथा एक ही मामले में अलग-अलग एफआईआर न हो। ऐसा करने से विवेचना सही प्रकार से हो पाएगी और पीडित को समय से न्याय मिलेगा।
 विवेचक चार्जशीट भेजते समय ध्यान रखें कि गवाहों के नाम सही प्रकार से अंकित हों।
 वर्तमान दौर में अपराधी को सजा दिलाने के लिए वैज्ञानिक साक्ष्य अत्याधिक महत्वपूर्ण होते हैं इसलिए थाना क्षेत्र में गंभीर अपराध घटने पर घटनास्थल की सही से फोटोग्राफी करते हुए फिंगरप्रिंट अवश्य लिए जाए।
 आबकारी अधिनियम के तहत थाना स्तर पर कार्यवाही में गिरावट देखी जा रही है जो कि उचित नही है। अपने-अपने थाना क्षेत्र में रेंडमली चैकिंग करते हुए अभियान चलाया जाए।
 गुंडा/गैंगस्टर एक्ट/ जिलाबदर के अन्तर्गत लगातार कम हो रही कार्यवाही पर कड़ी आपत्ति दर्ज करते हुए सभी थाना प्रभारियों को इस ओर सुधार करने हेतु कहा गया।
 चोरी वाहनों का रिकवरी रेट भी कम होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उपस्थित पुलिस अधिकारी गण को चोरी किए गए वाहनों की रिकवरी में भी अलग-अलग टीम गठित कर लम्बित मुकदमों का अनावरण के ठोस प्रयास किए जाएं।
 N.D.P.S. में सक्रिय अपराधियों पर कार्यवाही करते हुए उनकी हिस्ट्रीशीट खोली जाए और समय-समय पर हिस्ट्रीशीटरों की निगरानी के लिए हल्का प्रभारी एवं बीट कांस्टेबल को निर्देशित किया जाए।
 S.R. केस एवं अन्य लम्बित विवेचनाओं में स्वयं क्षेत्राधिकारी स्तर पर साप्ताहिक समीक्षा की जाए तथा विवेचकों का उचित मार्गदर्शन करते हुए गुण-दोष के आधार पर निर्धारित समय के भीतर उक्त मुकदमों का निस्तारण करें। लापरवाही बरतने वाले विवेचकों की सूची विवरण सहित उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
 जनपद में भूमाफियाओं के खिलाफ दर्ज मुकदमों में विवेचक उक्त भूमाफियाओं की चल-अचल सम्पत्ति का आंकलन करते हुए संबंधित रिपोर्ट मेरे कार्यालय में प्रेषित करें जिससे कि उनके विरुद्ध अन्य वैधानिक कार्यवाही भी अमल में लायी जा सके।
 बलवे के सम्बन्ध में पंजिकृत मामलों में त्वरित कार्यवाही करते हुए विवेचना की जाए ताकि किसी भी प्रकार से शांति व्यवस्था प्रभावित न हो।
 समस्त क्षेत्राधिकारी सुनिश्चित करें कि विवेचक मुकदमा दर्ज होने के 01 सप्ताह के भीतर घटनास्थल का निरीक्षण करने के साथ ही गवाहों के बयान दर्ज करें।
 सभी थाना प्रभारी अपना एक मंथली टास्क “लक्ष्य” निर्धारित करते हुए उसको प्राप्त करें।
 किसी भी थाने में पिछले वर्ष का कोई भी प्रार्थना पत्र लम्बित न रहे। सम्बन्धित सर्किल अधिकारी अनुपालन करते हुए अवगत कराएं।
 प्राथमिकता के आधार पर साईबर फ्रॉड से सम्बन्धित सभी प्रार्थनापत्रों का समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

सैनिक सम्मेलन एवं अपराध गोष्ठी के दौरान एसपी क्राइम/ट्रैफिक रेखा यादव, एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह, सीओ मंगलौर पंकज गैरोला, सीओ ज्वालापुर निहारिका सेमवाल, सीओ लक्सर विवेक कुमार सहित सभी थाना प्रभारी, शाखा प्रभारी एवं अन्य अधिकारी गण मौजूद रहे।

माह जनवरी-2022 में ‘‘पुलिस मैन आफ द मंथ” हेतु चयनित कार्मिक

*कोतवाली लक्सर*
1- प्रभारी निरीक्षक अमरजीत सिंह
2- SSI अंकुर शर्मा
3- SI मनोज नौटियाल
4- SI प्रवीण बिष्ट
5- का0 अनिल पवार
6- का0 अजीत तोमर

*थाना झबरेड़ा*
SI मनोज रावत
का0 नितेंद्र सिंह

*कोतवाली मंगलौर*
SI मनोज कठैत

*थाना भगवानपुर*
SI दीपक चौधरी

*कोतवाली गंगनहर*
SI सुभाष चंद

*थाना खानपुर*
का0 बिक्रम

*LIU रुड़की*
SI राजेंद्र राय

*फायर स्टेशन रुड़की*
लीडिंग फायरमैन अतर सिंह राणा

*थाना सिडकुल*
SSI शहजाद अली

*कोतवाली ज्वालापुर*
SI इंद्रजीत राणा
का0 नितुल यादव
का0 हसलवीर

*कोतवाली रानीपुर*
का0 दीप गौड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *