हरिद्वार

पुलिस कार्यालय रोशनाबाद में जनपद पुलिस कप्तान प्रमेन्द्र डोबाल द्वारा आज दिनांक 16-12-2023 को जनपद के पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों का सैनिक सम्मेलन व अपराध गोष्ठी आयोजित की गयी।

सर्वप्रथम अपनी समस्या लेकर सैनिक सम्मेलन में पहुंचे जवानों से उनकी समस्या की जानकारी लेकर समस्याओं के निस्तारण के लिए सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए तत्पश्चात नवम्बर माह में अपनी कड़ी लगन और मेहनत के दम पर क्राइम कंट्रोल और बड़ी वारदातों के खुलासे में व उत्कृष्ट कार्य करने पर चौकी प्रभारी हर की पैड़ी द्वारा आमजन की सुविधा हेतु चौकी क्षेत्र में मोबाईल चौकी का शुभारम्भ किया गया जो एक अच्छी पहल है जिस पर उपनिरी0 संजीव चौहान को उत्कृष्ठ मेन ऑफ मंन्थ नामित कर सम्मानित करते हुए व अन्य 24 जवानों की तारीफ करते हुए चयनित पुलिस कर्मियों को प्रशस्ति पत्र व पुरुस्कार देकर सम्मानित किया।

सैनिक सम्मेलन के पश्चात शुरु की गई अपराध गोष्ठी में श्री प्रमेन्द्र डोबाल द्वारा उपस्थित ऑफिसर्स को निम्नलिखित दिशा-निर्देश दिए-

1- चैकिंग केवल दिखावे के लिए न हो, ग्राउण्ड पर काम दिखाई देना चाहिए। सीओ इस ओर बिल्कुल भी ध्यान नही दे रहे हैं जो ठीक नहीं। सीओ अपनी जिम्मेदारी समझें।
2- संदिग्ध लोगों एवं वाहनों की चैकिंग निरंतर करें। इसमें किसी प्रकार की कोताही न हो। सम्बन्धित सीओ साहेबान खुद चैकिंग सिड्यूल सेट करें व समय समय पर चेक करें।
3- जनपद में नियुक्त क्षेत्राधिकारी पुराने पैंडिंग केस के सम्बन्ध में अभियोजन कार्यालय से समन्वय स्थापित कर पत्रावलियों को समय से माननीय न्यायालय में भेजना सुनिश्चित करें ताकि पीड़ित को सही समय पर न्याय मिल सके।
4- समस्त थाना प्रभारी सुनिश्चित करें कि 25% स्टाफ रात के समय थाने में मौजूद रहे ताकि किसी भी अप्रिय घटना पर फोर्स की जरूरत पड़ने पर तत्काल फोर्स को रवाना किया जा सके। इसमें किसी प्रकार की कोताही न हो।
5- थाना प्रभारी यह भी सुनिश्चित करें की थाना बैरकों में जवानों के लिए शौचालय, स्नानागार एवं भोजनालय सही दशा में हों और जवानों को पोष्टिक भोजन मिले। जवानों की सुख-सुविधाओं का ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी।
6- जनपद में जब भी वीआईपी अथवा उच्चाधिकारी का भ्रमण कार्यक्रम हो तो सम्बन्धित थाना प्रभारी प्रत्येक दशा में क्षेत्र में एक्टिव रहते हुए सड़कों पर दिखाई दें।
7- लोकसभा निर्वाचन की तैयारी शुरु हो चुकी हैं। चुनाव सैल द्वारा मांगी जा रही सूचनाओं को सभी प्रभारी तत्काल उपलब्ध कराएं। इसमें लापरवाही ना हो।
8- हमारी पुलिसिंग केवल कागजों में नही बल्की फील्ड में दिखनी चाहिए। कुछ थाने केवल समय काट रहें हैं। मुझे दिखावा पसंद नही, काम दिखना चाहिए। किए गए काम का मैं खुद ऑब्जर्वेशन कर रहा हूं।
9- थाना क्षेत्रों में अधीनस्थ क्या काम कर रहे हैं थाना प्रभारी के नॉलेज में होना चाहिए लेकिन कुछ थाना प्रभारी लापरवाह होकर बैठे हुए हैं। ऐसी लापरवाही बर्दाश्त के बाहर है। मुझे प्रोफेशनल पुलिसिंग चाहिए।
10- हत्या, लूट, डकैती आदि एसआर केस संबंधी प्रकरणों में जिन अभियुक्तों की गिरफ्तारी होनी है उसमें बिल्कुल देरी न करें और रिकवरी परसनटेज पर भी ध्यान दें।
11- न्यायालय वाले मामले सीरियसली लें। हाई कोर्ट या अन्य कोर्ट के मामले थानाध्यक्ष खुद फॉरवर्ड करें। इसमें गलती करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
12- सभी सुनिश्चित करें कि मेरे स्तर से भेजे जा रहे लैटर की कंप्लायंस गंभीरता से और समय से हो। सर्किल ऑफिसर के माध्यम से मेरे पास रिपोर्ट आ जानी चाहिए।
13- M.A.C.T. प्रकरण को गंभीरता से लें। इसको टाइम बाऊंड कराना जरूरी है। एसपी क्राइम इस मामले में सभी की मीटिंग लेकर मुझे रिजल्ट दिखाएं।
14- लम्बित प्रार्थना पत्रों की संख्या बता रही है की इन पर कितनी मेहनत की गई है। हालात न सुधरे तो सम्बन्धित प्रभारी कार्यवाही के लिए तैयार रहें।
15- सभी थाना प्रभारी सुनिश्चित करें की गैंगस्टर प्रकरणों में ठोस कार्यवाही हो। ये नही होना चाहिए कि गैंगस्टर लगने के बाद आदमी बेल आउट होकर गायब हो जाए। तुम्हारा काम केवल मुकदमा लिखाकर शांत बैठ जाना नहीं है बल्कि उसमें कड़ी कार्रवाई करना है।
16- कोई भी ट्रैक्टर ट्राली जिसमें सामग्री लदी हुई हो, सड़क पर खड़ा नहीं होगा। प्रॉपर जगह पर खड़ी की जाए। कोहरे में इनकी वजह से कई बार एक्सीडेंट हो जाते हैं। इनमें रिफ्लेक्टर लगाए जाएं।

*माह नवम्बर, 2023 में पुलिस मैन ऑफ द मंथ हेतु चयनित कार्मिक-*

*कोतवाली नगर*
1- व0उ0नि0 सतेन्द्र बुटोला
2- उ0नि0 संजीव चौहान

*कोतवाली ज्वालापुर*
3- उ0नि0 आशीष नेगी
4- का0 09 ना०पु० रोहित बरोडिया
5- का0 861 ना०पु० संदीप
6- का0 838 ना०पु० अमित गौड़

*थाना श्यामपुर*
7- थानाध्यक्ष नितेश शर्मा
8- उ0नि0 अशोक रावत
9- का0 1522 ना०पु० अनिल रावत

*कोतवाली लक्सर*
10- उ0नि0 मनोज नौटियाल
11- उ0नि0लोकपाल परमार
12- का0 1052 ना०पु० मन्दीप नेगी
13- का0 406 ना०पु० प्रकाश

*कोतवाली गंगनहर*
14- उ0नि0 अशोक सिरस्वाल

*थाना भगवानपुर*
15- उ0नि0 नवीन कुमार
16- का0 1147 ना०पु० मुकेश नौटियाल

*थाना झबरेड़ा*
17- का0 134 ना०पु० बसन्त कुमार

*थाना बुग्गावाला*
18- म०उ०नि० ममता रानी

*सीपीयू हरिद्वार*
19- उ0नि0 मनोहर सिंह

*सीपीयू रुड़की*
20- उ0नि0 विशम्बर दत्त

*यातायात हरिद्वार*
21- का0 129 टीपी राजकुमार

*पुलिस दूरसंचार*
22- म0का0 301 ना०पु० कंचन

*सीआईयू हरिद्वार*
23- का0 799 ना०पु० उमेश कुमार
24- का0 123 ना०पु० हरवीर सिंह
25- का0 547 ना0पु0 नरेन्द्र सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *