हरिद्वार:- विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हीरो मोटोकार्प के हीरो ग्रीन ड्राइव प्रोजेक्ट के तहत आदर्श युवा समिति द्वारा राजीव गांधी नवोदया विद्यालय शिकारपुर लण्ढौरा, राजकीय बालिका इण्टर कालेज रूडकी एवमं राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रानी माजरा में वृक्षा रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें फलदार व छायादार वृक्ष जैसे अमरूद, आम , आवला,कटहल, गुलमोहर आदि के 62 वृक्षों का रोपण किया गया।
इस अभियान के अन्र्तगत लगाये गये पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी इक्को क्लब के बच्चों ने ली है। इस कार्य में विद्यालय प्रबंधन ने पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया है । विद्यालय मे गठित इक्को क्लब के सदस्यों द्वारा यह शपथ ली कि रोपे गये पौधों की अब पूर्ण जिम्मेदारी क्लब के सदस्यों के साथ-साथ समस्त विद्यालय परिवार की है। पौधों को समय पर पानी देना और उनको जानवरों से बचाव करने के लिए सभी को अपने-अपने स्तर पर प्रयास करना होगा ।
इस अवसर पर आदर्श युवा समिति के अध्यक्ष श्री लखबीर सिंह ने कहा कि पर्यावरण का संवर्धन एवमं संरक्षण हम सब का नैतिक दायित्व है। जिस प्रकार से हमारे पर्यावरण में तेजी से परिवर्तन हो रहा है इसका कारण विकास के नाम पर अत्याधिक पेड़ो का काटा जाना है, वर्तमान समय में हम सभी को अपने आस -पास वृक्षा रोपण करना चाहिए साथ ही उन्होने कहा कि मात्र विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्ष रोप कर यह नही समझना चाहिए कि हमारा कर्तव्या पूरा हो गया अगर हमें सही में अपने पर्यावरण की चिन्ता है तो हम को रोपे गये वृक्षों की निरंतर देखभाल करनी चाहिए। कार्यक्रम में उक्त विद्यालय का समस्त स्टाफ व आदर्श युवा समिति से श्री दलमीर सिंह, विनिता मेहता, विपिन, रजनी, हुमा, राहुल, रंजन, अंकुश, रेखारानी ,साहेबान ,अंग्रेज, रविन्द्र आदि उपस्थित रहे।
इस अवसर पर उपस्थित प्रतिभागियों ने पर्यावरण संरक्षण की शपथ ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *