हरिद्वार। जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में मंगलवार को कैम्प कार्यालय रोशनाबाद में सड़क सुरक्षा एवं दुर्घटना न्यूनीकरण अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित हुई।
बैठक में जिलाधिकारी ने एनएचएआई के अधिकारियों से राष्ट्रीय राजमार्गों पर प्रत्येक पांच किलोमीटर पर हैल्पलाइन नम्बर 1033 के बोर्ड लगाने आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली। इस पर एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि हैल्पलाइन नम्बर 1033 के बोर्ड लगा दिये गये हैं। जिलाधिकारी ने बैठक में एनएचएआई के अधिकारियों से प्रत्येक पांच किलोमीटर में निकटवर्ती चिकित्सालय, पुलिस स्टेशन तथा परिवहन विभाग के फोन नम्बरयुक्त साइन बोर्ड के बारे में भी जानकारी ली। जिस पर एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि यह कार्य चल रहा है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जहां-जहां ये बोर्ड लगने हैं, वहां 15 दिन के भीतर इनको लगाना सुनिश्चित करें तथा उसकी जियो टेगिंग भी करें।
श्री विनय शंकर पाण्डेय ने परिवहन विभाग के अधिकारियों से चालान व प्रवर्तन के सम्बन्ध में जानकारी ली, तो अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2022 में परिवहन विभाग द्वारा नवम्बर माह में 644 वाहनों के विरूद्ध प्रवर्तन की कार्रवाई की गयी। इसके अलावा परिवहन विभाग द्वारा इधर प्रातः काल 15 दिवस में 361 चालान तथा सायंकाल सात दिवस में 283 वाहनों के चालान किये गये। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ये चालान अभी लक्ष्य से कम हैं। अतः वे बसों, भारी वाहनों तथा अन्य के विरूद्ध चालान व प्रवर्तन की कार्रवाई में और तेजी लायें। इस पर परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मार्च,2023 तक पूरा लक्ष्य प्राप्त कर लिया जायेगा।
हिट एण्ड रन प्रकरणों पर चर्चा के दौरान बताया गया कि इस सम्बन्ध में लगातार बैठक करते हुये मॉनिटरिंग की जा रही है तथा ऐसे प्रकरणों के सम्बन्ध में अलग से स्टाफ की व्यवस्था की गयी है।
बैठक में ब्लैक स्पॉट/दुर्घटना सम्भावित क्षेत्रों के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हुई, जिसमें जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार ब्लैक स्पॉट/दुर्घटना सम्भावित क्षेत्रों का एक विस्तृत सर्वे भी करा लिया जाये, ताकि इस तरह के सभी स्थल आच्छादित हो जायें।
सड़क सुरक्षा जागरूकता की चर्चा करते हुये बताया गया कि विद्यालयों में सड़क सुरक्षा जागरूकता का आयोजन करने से इसका अच्छा प्रभाव पड़ा है, जिसमें 20 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं तथा 500 से अधिक शिक्षक/शिक्षिकाओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया तथा सड़क सुरक्षा सम्बन्धी सामग्री का वितरण भी किया गया।
बैठक में जनपद में पुराने हो चुके कई पुलों के सम्बन्ध में भी विस्तृत चर्चा की गयी तथा दिशा-निर्देश दिये गये।
ट्रैफिक सिग्नल्स का जिक्र करते हुये जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे ट्रैफिक लाइट को हमेशा चालू रखें ताकि शहर में ट्रैफिक लाइट लगाने का मकसद पूरा हो सके।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी श्री पी0एल0 शाह, ज्वाइण्ट मजिस्ट्रेट रूड़की श्री अभिनव, सिटी मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, एसडीएम लक्सर श्री गोपाल राम बिनवाल, एसडीएम रूड़की श्री विजय नाथ शुक्ल, एआरटीओ सुश्री रश्मि पन्त, सीओ ट्रैफिक श्री राजेश रावत, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण श्री सुरेश तोमर, श्री एस0के0 गर्ग सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
…………….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *