हरिद्वार: जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में मंगलवार को तहसील हरिद्वार में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु ’’तहसील दिवस’’ का आयोजन किया गया।
’’तहसील दिवस’’ में कुल 33 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 04 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष प्रार्थना पत्रों को प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय के अनुसार संबंधित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध निस्तारित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिये जनता की कोई भी समस्या हो, उसका निस्तारण व्यक्तिगत रूचि लेकर हल करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जनता की कोई भी समस्या हो, उसे ध्यान से सुनें तथा शिकायतों के निस्तारण में गुणवत्ता है या नहीं इसका विशेष ध्यान रखें तथा प्रयास करें कि शासन की मंशा- सरलीकरण, समाधान, निस्तारीकरण और सन्तुष्टि, के अनुरूप शिकायतों का त्वरित निस्तारण हो। उन्होंने इस मौके पर पूर्व तहसील दिवस में आई हुई शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में भी अधिकारियों से जानकारी ली।
तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में सड़क, राशन कार्ड बनवाने, नौकरी, राजस्व से सम्बन्धित, विधवा पेंशन दिलाये जाने आदि से सम्बन्धित प्रकरण प्राप्त हुये।
’’तहसील दिवस’’ में श्री दिनेश चन्द्र जोशी खन्नानगर ज्वालापुर ने अपने आवेदन पत्र में हरकीपैड़ी के बॉयलॉज का पालन कराये जाने, हरकी पैड़ी क्षेत्र की साफ-सफाई तथा भिखारियों की समस्या पर जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट किया। इस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये। श्री सुरेश कुमार विशनपुर, श्री सुभाष नूरपुर, समस्तक्षेत्रवासी लोघामण्डी श्री तैय्यब आदि ने चकरोड खुलवाने, श्री सुरेन्द्र कुमार शर्मा वानीतपुर ने खसरा नं0-394 की पैमाईश कराये जाने एवं महिपाल सिंह आनेकी हेतमपुर ने भूमि की पैमाइश कराये जाने के सम्बन्ध में अपने-अपने पक्ष रखे, इस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को एक सप्ताह में कार्रवाई कर अवगत कराने के निर्देश दिये। श्री सोन सिंह कटारपुर ने खेत में जाने के लिये रास्ता दिलाये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी को अपना आवेदन दिया, इस पर जिलाधिकारी ने निरीक्षण कर कार्रवाई करने के निर्देश दिये। श्री मनोज सिंह खालटीरा, श्री अतीक जीबाहेड़ी एवं श्री महीपाल सिंह ने क्षेत्र में लेखपाल की तैनाती किये जाने का प्रार्थना पत्र जिलाधिकारी को दिये। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि रोटेशन के आधार पर लेखपालों की तैनाती सम्बन्धित गांवों में की गयी है तथा लेखपालों को निर्देश दिये कि निर्धारित रोटेशन के आधार पर सम्बन्धित गांवों में पहुंचकर समस्याओं का निराकरण करना सुनिश्चित करें। अन्यथा की स्थिति में सख्त से सख्त कार्रवाई की जायेगी।
जिलाधिकारी को तहसील दिवस में श्री सेवाराम शिवदासपुर ने सिंचाई विभाग नलकूप खण्ड में लम्बित बिलों के भुगतान के सम्बन्ध में अपना आवेदन दिया। इस पर जिलाधिकारी ने नियमानुसार यथाशीघ्र भुगतान करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। सुश्री सुधा सफाई कर्मी तहसील हरिद्वार ने दिये जाने वाले मानदेय में वृद्धि किये जाने सम्बन्धी अपना पक्ष रखा, जिस पर जिलाधिकारी ने नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। श्री महीपाल सिंह मौ0पुर कुम्हारी ने निविदा विज्ञापन की जांच कराये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी को अवगत कराया। इस पर जिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों से पूछे जाने पर अधिकारियों नेे बताया कि जांच की रिपोर्ट जल्दी ही उपलब्ध करा दी जायेगी। श्री नीरज कुमार देवनगर कनखल, श्री पुनीत कुमार पार्षद प्रतिनिधि मलिन बस्ती ज्वालापुर एवं श्री धर्मेन्द्र फेरूपुर ने राशन कार्ड बनाये जाने के सम्बन्ध में अपना-अपना पक्ष रखा। इस पर जिलाधिकारी ने डीएसओ को नियमानुसार राशन कार्ड जारी करने के निर्देश दिये। सुश्री मशरूफा लोघामण्डी गुरूद्वारा रोड ज्वालापुर ने भूमि का मुआवजा दिये जाने के सम्बन्ध में अपना आवेदन दिया। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों से जांच कर नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये। श्री ऋषिपाल विशनपुर झरड़ा ने दबंगों द्वारा गैर-कानून कब्जा किये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी से शिकायत की। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को जांच कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये। सुश्री अर्चना शर्मा ने विधवा पेंशन दिलाये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी के समक्ष अपना पक्ष रखा। इस पर जिलाधिकारी ने समाज कल्याण अधिकारी आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने तहसील दिवस में आये हुये इन सभी प्रकरणों पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0शाह, प्रशिक्षु आईएएस श्री आशीष मिश्रा, एस0डी0एम0 श्री पूरण सिंह राणा, एमएनए श्री दयानन्द सरस्वती, सिटी मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, एस0पी0 सिटी श्री स्वतंत्र कुमार सिंह, परियोजना निदेशक श्री विक्रम सिंह, जिला विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री अतुल प्रताप सिंह, मुख्य उद्यान अधिकारी श्री नरेन्द्र यादव, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, ए0आर0 कोआपरेटिव श्री राजेश, जिला सांख्यिकीय अधिकारी सुश्री नलिनी ध्यानी, मुख्य शिक्षा अधिकारी के0के0 गुप्ता, सहायक परियोजना निदेशक सुश्री नलनीत घिल्डियाल, समाज कल्याण अधिकारी श्री टी0आर0 मलेठा, जिला पूर्ति अधिकारी श्री मुकेश कुमार, जिला होम्योपैथी अधिकारी डॉ0 विकास ठाकुर, ईई लोक निर्माण श्री सुरेश तोमर, चकबन्दी विभाग सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *