हरिद्वार: जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में मंगलवार को तहसील हरिद्वार के सभागार में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु ’’तहसील दिवस’’ का आयोजन किया गया।
’’तहसील दिवस’’ में कुल 35 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकतर का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष प्रार्थना पत्रों को प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय के अनुसार संबंधित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध निस्तारित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।
इस मौके पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिये जनता की कोई भी समस्या हो, उसका निस्तारण व्यक्तिगत रूचि लेकर हल करना सुनिश्चित करें।
तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में सड़क की मरम्मत, पानी की समस्या, जन्म प्रमाण पत्र बनाया जाना, जाति प्रमाण बनाये जाने, नौकरी में स्थायी करने, जमीन की पैमाईस, वृद्धावस्था पेंशन दिलाये जाने, गूल खुलवाने, राशन कार्ड बनवाये जाने, बिजली का बिल ठीक करने, गैस कनेक्शन दिलाये जाने आदि से सम्बन्धित प्रकरण प्राप्त हुये।
’’तहसील दिवस’’ में श्री रतनमणि डोभाल ने सर्वानन्द घाट, भूपतवाला में हाईवे के पुल के नीचे से सप्त सरोवर को जोड़ने वाले क्षतिग्रस्त हुई सड़क की मरम्मत किये जाने के सम्बन्ध में अपना पक्ष जिलाधिकारी के सम्मुख रखा, जिस पर जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को यथाशीघ्र सड़क की मरम्मत कराने के निर्देश दिये। इसके अलावा उन्होंने हरकीपैड़ी पर बने दो ओवर हैड टेंकों से पानी की आपूर्ति किये जाने का अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने जल संस्थान के अधिकारियों को जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिये। श्री चरण सिंह शिवालिक नगर हरिद्वार ने पड़ौसी द्वारा रास्ते पर अवैध रूप से दीवार खड़ी करने तथा गाड़ी पार्क करने का प्रकरण सामने रखा, जिस पर जिलाधिकारी ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी को तहसील दिवस में सुश्री सलमा अंसारी, हरिद्वार ने जन्म प्रमाण पत्र जारी करने का अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने एमएनए को नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये, श्री अजय कुमार ग्राम अतमलपुर ने जल निगम द्वारा पानी की पाइप लाइन बिछाने में टाइल्स को तोड़ने सम्बन्धी शिकायत प्रस्तुत की। इस पर जिलाधिकारी ने जल निगम के अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर प्रकरण का निस्तारण करने के निर्देश दिये। श्री आरिफ, ज्वालापुर, हरिद्वार ने तहसील परिसर स्थित उनकी दुकान के सामने हुये अतिक्रमण को हटाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी से शिकायत की, इस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम हरिद्वार को तत्काल अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये।
तहसील दिवस में ब्लाक बहादराबाद के श्री चतर सिंह तथा सुश्री हुकुम देवी, नूरपुर पंजनहेड़ी  ने वृद्धावस्था पेंशन दिलाये जाने के सम्बन्ध में अपने-अपने आवेदन प्रस्तुत किये। इन पर तुरन्त आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश जिलाधिकारी ने अधिकारियों को दिये। श्री जयपाल सिंह धनगर एवं सुश्री प्रियादेवी ने जाति प्रमाण पत्र जारी करने के सम्बन्ध में अपना पक्ष जिलाधिकारी के सामने रखा, जिस पर जिलाधिकारी ने आवेदकों से अपने सभी दस्तावेज तहसीलदार हरिद्वार के सम्मुख प्रस्तुत करने को कहा ताकि इन पर यथाशीघ्र नियमानुसार कार्रवाई की जा सके।
’’तहसील दिवस’’ में श्री लोकेश कुमार, कनखल हरिद्वार ने पैमाइश के सम्बन्ध में, श्री सोमपाल सिंह विशनपुर सरड़ा ने अवैध खनन रोके जाने के सम्बन्ध में, श्री नरेश चन्द्र जायसवाल ने ज्वालापुर ग्राम वमनपुर खुर्द में सड़क निर्माण, श्री सुशील, अम्बेडकर नगर ने सीवर चैम्बर से हो रही गन्दगी को दूर किये जाने के सम्बन्ध में, श्री विनोद कुमार, सुभाषगढ़ ने कम्प्यूटराज्ड खतौनी की नकल दिलाये जाने, श्री छोटन सिंह द्वारा बिजली का बिल ठीक कराये जाने, समस्त काश्तकार ग्राम मिस्सरपुर, ज्वालापुर ने गूल को कब्जा मुक्त कराये जाने के सम्बन्ध में, अपने-अपने आवेदन दिये। जिलाधिकारी ने इन सभी पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0शाह, एमएनए श्री दयानन्द सरस्वती, नगर मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, एस0डी0एम0 श्री पूरन सिंह राणा, डीएफओ श्री मयंक शेखर झा, एसपी यातायात श्री हिमांशु कुमार, परियोजना निदेशक श्री विक्रम सिंह, जिला विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, मुख्य उद्यान अधिकारी श्री नरेन्द्र यादव, मुख्य शिक्षा अधिकारी के0के0 गुप्ता, सहायक परियोजना निदेशक सुश्री नलनीत घिल्डियाल, जिला बचत अधिकारी श्री आर0एस0पाल, जिला पूर्ति अधिकारी श्री मुकेश कुमार, उद्योग महाप्रबन्धक सुश्री पल्लवी गुप्ता, डीएसटीओ सुश्री नलिनी ध्यानी, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण श्री सुरेश तोमर, अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान श्री मदन  सेन, गंगा अनुरक्षण इकाई के अधिशासी अभियन्ता श्री अजय कुमार, तहसीलदार हरिद्वार, बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, चकबन्दी सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *