हरिद्वार। मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में मंगलवार को तहसील हरिद्वार में तहसील दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें आम जनता की समस्याओं एवं शिकायतों का निस्तारण किया गया। तहसील दिवस मंे आज कुल 40 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 12 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभागों/अधिकारियों को समयबद्ध-एक दिन, तीन दिन, एक सप्ताह आदि प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय, के अनुसार, निस्तारित करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी ने दिये।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ने विगत तहसील दिवस में प्राप्त हुई जन-शिकायतों के निस्तारण बारे में भी जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आमजन की शिकायतों का निस्तारण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिये जनता की कोई भी समस्या हो, उसका निस्तारण व्यक्तिगत रूचि लेकर हल करना सुनिश्चित करें।
तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में पेंशन प्रकरण, बकाया वेतन, जमीन की पैमाईस, स्ट्रीट लाइट लगाये जाने, राशन कार्ड बनवाने, उत्तरजीवी प्रमाण पत्र बनाये जाने, अतिक्रमण हटाने,, नाले की सफाई, भूमि सम्बन्धी विवाद निपटाने, पार्क का सौन्दर्यीकरण किया जाना, भूमि पर कब्जा दिलाने आदि से सम्बन्धित जन-शिकायतें प्राप्त हुईं।
आज के तहसील दिवस में श्रीमती मंजू लता भारती, ज्वालापुर, एवं श्री राजबीर सिंह, बहादराबाद ने भूमि की पैमाइश कराये जाने के सम्बन्ध में अपने-अपने आवेदन दिये, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने एसडीएम/तहसीलदार को तीन दिन के भीतर भूमि की पैमाइश कराने के निर्देश दिये। श्री भोपाल सिंह, सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक, विकास खण्ड बहादराबाद ने पेंशन निर्धारण के सम्बन्ध में अपना प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया, जिस पर सीडीओ ने एक सप्ताह में प्रकरण पर कार्रवाई करते हुये कृत कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश मुख्य शिक्षा अधिकारी को दिये। श्री प्रीतम सिंह, सेवा निवृत्त तहसील हरिद्वार ने बकाया वेतन व उसमें हुई वृद्धि को दिये जाने के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखा। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने एसडीएम हरिद्वार को एक सप्ताह के भीतर कार्रवाई करने के निर्देश दिये।
श्री चन्द्रपाल बार एसोसिएशन हरिद्वार ने राजस्व अभिलेखों के नामान्तरण के सम्बन्ध में अपना आवेदन दिया। इस पर सीडीओ ने एसडीएम को एक सप्ताह में समाधान करने के निर्देश दिये। श्री सोमपाल सिंह ग्राम विशनपुर ने उनके खेतों में अवैध खनन की शिकायत की, जिस पर प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिये गये। श्री तरूण नेगी सालदौन ने पुश्तैनी भूमि में नामन्तरण के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखा। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
तहसील दिवस में श्री कादरखान ज्वालापुर व क्षेत्र के निवासियों ने पूर्व में चल रहे नाले के निर्माण को, जो वर्तमान में स्थगित है, को प्रारम्भ करने तथा अतिक्रमण हटाने के सम्बन्ध में अपना प्रार्थना पत्र दिया। इस पर सचिव हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण को शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये। श्री कान्ता प्रसाद लोहामण्डी ज्वालापुर ने जमीन की पैमाईस कर कब्जे की आशंका को दूर करने के सम्बन्ध में अपना आवेदन दिया। इस पर एसडीएम हरिद्वार को एक सप्ताह के भीतर कार्रवाई करने के निर्देश दिये। श्री धीरेन्द्र सिंह बिष्ट पथरी ने राशन के सम्बन्ध में अपना आवेदन दिया। इस पर जिला पूर्ति अधिकारी को समस्या का समाधान यथाशीघ्र करने के निर्देश दिये गये। श्री मुन्मिल ज्वालापुर तथा श्री नरेन्द्र मोहन बीएचईएल ने तहसील हरिद्वार की कैण्टीन से अतिक्रमण हटाने के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखा। इस पर तहसीलदार हरिद्वार को कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये।
श्री सुरेशलाल ने उत्तरजीवी प्रमाण पत्र दिये जाने के सम्बन्ध में अपना प्रार्थना पत्र दिया। इस पर तहसीलदार हरिद्वार को इस सम्बन्ध में अपनी आख्या यथाशीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये। श्री निरन्दन सिंह रसूलपुर मीठी बेरी ने भूमि की पैमाइश कराने के सम्बन्ध में अपना पक्ष रखा, जिस पर एसडीएम हरिद्वार को एक सप्ताह के भीतर कार्रवाई कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिये गये। श्री प्रभाकर मिश्रा आर्यनगर ने नाले की सफाई के सम्बन्ध में अपनी शिकायत दर्ज की। इस पर सहायक नगर आयुक्त को तीन दिन के भीतर कार्रवाई कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। श्री बीरबल सुभाष नगर ने दाखिलखारिज कराये जाने के सम्बन्ध में अधिकारियों को अवगत कराया। इस पर तहसीलदार हरिद्वार को नियमानुसार कार्रवाई करते हुये कृत कार्रवाई से अवगत कराने के निर्देश दिये गये। श्री महबूब घिस्सूपुरा धनपुरा ने मौके पर चकरोड से लगी हुई उसकी जमीन की जांच कराकर कानूनी कार्रवाई करने के लिये अपना प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया। इस पर तहसीलदार हरिद्वार को मौका-मुआयना करते हुये समुचित कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये। श्री ताहिर हसन ग्राम मोहम्मदपुर ने ग्राम मोहम्मदपुर के बड़े नाले की सफाई के सम्बन्ध में अपनी शिकायत दर्ज कराई। इस पर ईई लोक निर्माण को यथाशीघ्र सफाई कार्य करवाने के निर्देश दिये गये। श्री बाबूराम टिबड़ी हरिद्वार ने दाखिल खारिज करवाने के लिये अपना प्रार्थना पत्र दिया। इस पर तहसीलदार हरिद्वार को नियमानुसार दाखिल खारिज की कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये।
तहसील दिवस में श्री मिथलेश शर्मा ने स्ट्रीट लाइट लगाये जाने, श्री ऋषिपाल नूरपुर पठानहेड़ी ने पैतृक भूमि में नाम दर्ज करने, श्री हेमन्त दीमान ज्वालापुर ने नाली का चौड़ीकरण, श्री चन्द्र शेखर अजमलपुर ने चकरोड खुलवाने, सुश्री गीता शर्मा वरूण विहार कालोनी ने पार्क के सौन्दर्यीकरण हेतु, श्री अमित कुमार रोहालकी किशनपुर ने बीआरसी संचालन के सम्बन्ध में, श्री प्रमोद कुमार रोहालकी ने संयुक्त विवादित सम्पत्ति की जांच कराये जाने, श्री सुरेन्द्र कुमार शर्मा ज्वालापुर ने मोहल्ला ज्वालापुर की भूमि पैमाइश, श्रीमती सविता शाबरी अम्बूवाली ने राशन कार्ड बनवाने, श्री चरणजीत पाहवा ने अवैध पशु कटान रोकने के सम्बन्ध में, श्री सत्येन्द्र ने दुर्गागढ़ में भूमि विवाद सुलझाने के सम्बंध में अपने-अपने आवेदन दिये। इन सभी पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये।
तहसील दिवस में अपर जिलाधिकारी श्री पी0एल0शाह, सिटी मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, एचआरडीए सचिव श्री उत्तम सिंह चौहान, एस0डी0एम0 श्री पूरन सिंह राणा, मुख्य उद्यान अधिकारी श्री नरेन्द्र यादव, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 योगेश भारद्वाज, खेल अधिकारी श्री आर0एस0 ध्यानी, मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री के0के0 गुप्ता, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण श्री सुरेश तोमर, एसीएमओ डॉ0एच0डी0 शाक्य, सहायक परियोजना निदेशक सुश्री नलनीत घिल्डियाल, पुलिस के अधिकारी सहित विभिन्न सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *