हरिद्वार। अपर जिलाधिकारी(प्रशाासन) श्री पी0एल0 शाह की अध्यक्षता में शनिवार को कलक्ट्रेट सभागार रोशनाबाद में सड़क सुरक्षा एवं दुर्घटना न्यूनीकरण अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित हुई।
बैठक में अपर जिलाधिकारी ने एनएचएआई के अधिकारियों से राष्ट्रीय राजमार्गों/ जिले के अन्य महत्वपूर्ण मार्गों पर प्रत्येक पांच किलोमीटर में राजस्व/परिवहन विभाग/चिकित्सा विभाग के नम्बर सहित रेट्रोरिफ्लैक्टिव साईन बोर्ड लगाने आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली, तो इस पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी कि प्रत्येक पांच किलोमीटर की दूरी पर रेट्रोरिफ्लैक्टिव साईन बोर्ड लगभग लगा दिये गये हैं।
श्री पी0एल0 शाह द्वारा ई-रिक्शा के संचालन के सम्बन्ध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में हरिद्वार शहर क्षेत्र में ई-रिक्शा वाहनों का संचालन पूर्व में निर्धारित रूटों के आधार पर किया जा रहा है।
बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग पर एसओएस से सम्बन्धित बूथ को संचालित करने तथा सीसीटीवी की संख्या को बढ़ाने के सम्बन्ध में एनएचआई के अधिकारियों ने बताया कि एसओएस टेलीफोन की केबिल को ठीक करने का कार्य प्रगति पर है तथा सीसीटीवी कैमरों की संख्या को बढ़ाने से सम्बन्धित प्राकलन अनुमोदन हेतु भेजा गया है।
श्री पी0एल0 शाह ने परिवहन व पुलिस विभाग के अधिकारियों से चालान व प्रवर्तन के सम्बन्ध में जानकारी ली, तो अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2022 में परिवहन तथा पुलिस विभाग द्वारा लगभग 91 हजार चालान किये गये। इस पर अपर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ये चालान अभी लक्ष्य से कम हैं। अतः वे बसों, भारी वाहनों तथा अन्य के विरूद्ध चालान व प्रवर्तन की कार्रवाई में और तेजी लायें। इस पर परिवहन व पुलिस विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मार्च,2023 तक पूरा लक्ष्य प्राप्त कर लिया जायेगा।
बैठक में अधिकारियों ने हिट एण्ड रन प्रकरणों पर चर्चा के दौरान बताया गया कि इस सम्बन्ध में लगातार बैठक करते हुये माॅनिटरिंग की जा रही है तथा सार्वजनिक परिवहन वाहनों से घटित दुर्घटनाओं में लम्बित मजिस्ट्रेट जांच की सूची सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों को उपलब्ध करा दी गयी है।
बैठक में ब्लैक स्पाॅट/दुर्घटना सम्भावित क्षेत्रों के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हुई। अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में 31 ब्लैक स्पाॅट चिह्नित हैं, जिनमें से 20 की कमियों को ठीक कर दिया गया है तथा 11 ब्लैक स्पाॅट की कमियां दूर करने की कार्रवाई गतिमान है। परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इसके अलावा हरिद्वार से नारसन तक जितने भी दुर्घटना बहुल क्षेत्र हैं, उसके सम्बन्ध में रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी है।
सड़क सुरक्षा जागरूकता की चर्चा करते हुये परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया गया कि विद्यालयों में सड़क सुरक्षा जागरूकता का आयोजन करने से इसका अच्छा प्रभाव पड़ा है, जिसमें 20 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं तथा 500 से अधिक शिक्षक/शिक्षिकाओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया तथा सड़क सुरक्षा सम्बन्धी सामग्री का वितरण भी किया गया। इसके अतिरिक्त विगत दिनों फस्र्ट रिस्पोंडर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें 280 एनसीसी कैडिटों, वाहन चालकों, विद्यालय के छात्र/छात्राओं तथा प्रवर्तन दलों आदि को ट्रेनिंग दिलाई गयी।
बैठक में सोलानी नदी(एनएच-58)रूड़की में स्थित मार्ग का डायवर्जन कर भारी वाहनों को रोकने के सम्बन्ध में भी चर्चा हुई, जिस पर अधिकारियों ने बताया कि वैकल्पिक मार्ग की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करा दी गयी है तथा आगणन स्वीकृति हेतु प्रेषित किया गया है।
इस अवसर पर संयुक्त मजिस्ट्रेट भगवानपुर श्री आशीष मिश्रा, संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की श्री अभिनव शाह, एसडीएम लक्सर श्री गोपाल राम बिनवाल, सिटी मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, नगर आयुक्त नगर निगम श्री दयानन्द सरस्वती, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी(प्रशासन) श्री रत्नाकर सिंह, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी(प्रवर्तन) सुश्री रश्मि पन्त, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण श्री सुरेश तोमर सहित सिडकुल, सिंचाई, पुलिस विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।
…………………

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *