हरिद्वार समाचार-आज  भल्ला इंटर कॉलेज स्टेडियम मायापुर हरिद्वार में मकर संक्रांति स्नान पर्व पर ड्यूटी करने वाले पुलिस बल की ब्रीफिंग की गई। ब्रीफिंग की अध्यक्षता संजय गुंज्याल पुलिस महानिरीक्षक कुम्भ मेला 2021 हरिद्वार द्वारा की गई।
सर्वप्रथम  आयुष अग्रवाल पुलिस अधीक्षक यातायात कुम्भ मेला 2021 के द्वारा उपस्थित पुलिस बल को ब्रीफ करते हुए विस्तारपूर्वक मकर संक्रांति स्नान पर्व की यातायात व्यवस्था से अवगत कराया गया। अग्रवाल द्वारा बताया गया कि पार्किंग और डाइवर्जन ड्यूटी पर लगे पुलिस बल को विशेषकर अपनी ड्यूटी के सम्बंध में अच्छे से जानकारी होनी चाहिए ताकि श्रद्धालुओं के आने वाले वाहन सही मार्ग से होते नए सही पार्किंग में पार्क हो सकें।
इसके पश्चात  मुकेश ठाकुर अपर पुलिस अधीक्षक संचार कुम्भ मेला 2021 हरिद्वार के द्वारा उपस्थित पुलिस बल को मेले के दौरान बनाई गई पुलिस संचार व्यवस्था की जानकारी दी गई तथा जीआरपी सहित बनाये गए 04 संचार ग्रिडों के माध्यम से व्यवधान रहित वार्तालाप करने की प्रक्रिया समझाई गई।
 ठाकुर के बाद  जन्मजेय खंडूरी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुम्भ मेला 2021 हरिद्वार के द्वारा विगत कुम्भ एवं अन्य मेलों के दौरान हुई दुर्घटनाओं का इतिहास बताते हुए पुलिस बल को ब्रीफ किया गया। समझाया गया की यह जरूरी नही की कोई दुर्घटना तभी हो जब लाखों की भीड़ कहीं इकट्ठा होगी, दुर्घटना तो कम भीड़ में हो जाती है। इसलिए दुर्घटना का कारण अधिक भीड़ नही बल्कि भीड़ का गलत प्रबंधन और लापरवाही होता है। अतः आवश्यक है कि ड्यूटी में लगने वाला समस्त पुलिस बल अपने-अपने ड्यूटी स्थल से सम्बंधित अपना-अपना कर्तव्य और यातायात प्लान अच्छे से जान समझ ले और यदि वहां कोई दुर्घटना पहले हुई हो तो उसके कारणों का पता कर पूर्व सावधानी बरतते हुए सफलतापूर्वक और कुशलतापूर्वक ड्यूटी करे।
 सेंथिल अबुदाई कृष्ण राज एस वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार के द्वारा बताया गया कि मकर संक्रांति प्रथम स्नान पर्व है। इस पर्व से काफी हद तक आगामी कुम्भ मेले की दिशा, दशा और स्वरूप का अनुमान लग सकेगा। इसलिए सभी लोग इस स्नान पर्व को आगे आने वाले मुख्य स्नान पर्वों का अभ्यास मानते हुए पूरी मेहनत, सतर्कता और समर्पण के साथ अपनी ड्यूटी करें।
अंत मे पुलिस महानिरीक्षक कुम्भ मेला 2021 हरिद्वार द्वारा अपने सम्बोधन में उपस्थित पुलिस बल को कहा गया कि कभी भी ये सोचकर ड्यूटी न करें कि हम कई बार मेला ड्यूटी कर चुके हैं और मेला ड्यूटी के एक्सपर्ट बन गए हैं और हमारे ड्यूटी स्थल पर कुछ नही होगा। हरिद्वार का इतिहास गवाह है कि मेलों के दौरान जब भी कोई दुर्घटना हुई है तो वह किसी नए स्थान और किसी नए कारण की वजह से हुई है। इसलिए ड्यूटी के दौरान आत्मविश्वास बनाये रखें लेकिन अतिआत्मविश्वास नही। पूर्ण सतर्कता और विवेक के साथ ड्यूटी करें।
साथ ही साथ ड्यूटी के दौरान खुद भी कोरोना से बचाव के सभी उपाय अपनाएं और आने वाले श्रद्धालुओं से भी कोविड सम्बंधित नियमों का पालन करवाएं।
आईजी गुंज्याल के द्वारा सभी को मकर संक्रांति स्नान पर्व की सकुशल ड्यूटी की शुभकामनाएं देकर और गंगा मैया की जय के गगनभेदी जयघोष के साथ ब्रीफिंग कार्यक्रम का समापन किया गया।

उक्त ब्रीफिंग में कुम्भ मेला में ड्यूटीरत सभी अर्धसैनिक बलों, नागरिक पुलिस, घुड़सवार पुलिस, संचार पुलिस, उत्तराखंड पीएसी, एनएसजी, अभिसूचना शाखा, होमगार्ड्स आदि के अधिकारी-कर्मचारीगण द्वारा प्रतिभाग किया गया।
ब्रीफिंग कार्यक्रम की सम्पूर्ण व्यवस्था  कमल सिंह पंवार पुलिस उपाधीक्षक लाइन कुम्भ 2021 के मार्गदर्शन में  सुरेश बलूनी प्रतिसार निरीक्षक कुम्भ मेला 2021 और उनके सहायक स्टाफ द्वारा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *