देहरादून – जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार में जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। आज जनसुनवाई में 92 शिकायत प्राप्त हुई कई शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। शिकायतों में अधिकतर प्रकरण भूमि विवाद सम्बन्धी प्राप्त हुए इसके अतिरिक्त, सड़क निर्माण, वृद्वावस्था पेंशन, धोखाधड़ी, विद्युत, एमडीडीए नक्शा दिलवाने, पानी की निकासी, बच्चा गोद लेने की अनुमति, दून चिकित्सालय के बाहर अतिक्रमण, गन्ना तोल में अनियमितताएं, जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने, सेवायोजित करने आदि शिकायतें प्राप्त हुई। जिलाधिकारी फ्राड कर भूमि विक्रय करने वालो पर गैंगस्टर की कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस एवं सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों को दिए।
जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने उप जिलाधिकारी विकासनगर को निर्देशित किया कि उनके क्षेत्र में जो भी प्रकरण भूमि सम्बन्धी प्रेषित किये जा रहे हैं अब तक की गई कार्यवाही की आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। ज्ञातब्य है कि विकासनगर क्षेत्रान्तर्गत भूमि विवाद सम्बन्धी अधिक प्रकरण जनसुनवाई में प्राप्त हो रहे है। इसके अतिरिक्त विकासनगर में छरबा में गोर्खाबस्ती में ग्राम समाज भी भूमि पर अवैध कब्जा तथा अवैध प्लाटिंग की शिकायत पर उप जिलाधिकारी विकासनगर एवं एमडीडीए के अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। तहसील सदर क्षेत्रान्तर्गत पड़ोसियांे में भूमि विवाद सम्बन्धी प्रकरण पर तहसीलदार सदर एवं एमडीडीए के अधिकारियों को कार्यवाही के निर्देश दिए। आय प्रमाण पत्र न बनने की शिकायत पर उप जिलाधिकारी विकासनगर एवं ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को कार्यवाही करते हुए अवगत कराने के निर्देश दिए। कालसी में सड़को के गड़डो की शिकायत पर लोनिवि को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जौलीग्रान्ट में इलैक्ट्रिक बस सेवा शुरू किये जाने की शिकायत पर आरटीओं को निर्देश दिए। इसी प्रकार वृद्धावस्था पेंशन के लगवाने तथा व्हील चेयर उपलब्ध कराने की शिकायत पर समाज कल्याण अधिकारी को कार्यवाही करते हुए अवगत कराने को निर्देशित किया। कालसी में पीएमजीएसवाई अन्तर्गत खारसी-खाटवा मोटरमार्ग मलबा सफाई एवं गड्डे भरान की मांग पर अधीक्षण अभियन्ता पीएमजीएसवाई को कार्यवाही करने तथा उप जिलाधिकारी चकराता को वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए। प्रवेश कुमारी सौड़ा सरोली ने एमडीडीए द्वारा अनावश्यक परेशान किये जाने की शिकायत पर सचिव एमडीडीए/अधि0अभि0 को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। वित्तीय धोखाधड़ी की शिकायत पर पुलिस विभाग को कार्यवाही के निर्देश दिए। सेला कुई में गन्ना तोल अनियमितता की शिकायत पर गन्ना विभाग के अधिकारियों को जांच कर कृत कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिए। परिजनों द्वारा बेदखल करने पर पुस्तैनी भूमि पर हक दिलाने की आदि पर सम्बन्धित को कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
जनसुनवाई में अपर जिलाधिकारी प्रशासन डाॅ0 शिव कुमार बरनवाल, खण्ड विकास अधिकारी सहसपुर वरूणा अग्रवाल (आईएएस), जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, पुलिस क्षेत्राधिकारी नीरज सेमवाल, तहसीलदार सदर सोहन सिंह रांगड़, सहायक नगर अधिकारी नगर निगम एस.पी जोशी सहित एमडीडीए, लोनिवि, समाज कल्याण, पीएमजीएसवाई, एमडीडीए, सेवायोजन विभाग, सिंचाई आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *