हरिद्वार। अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह ने बृहस्पतिवार को 74वें गणतन्त्र दिवस के अवसर पर कलक्ट्रेट रोशनाबाद में झण्डारोहण किया गया। उन्होंने गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें दी।
कलक्ट्रेट में झण्डारोहण के पश्चात राष्ट्रगान-’’जन गण मन…’’ तथा राष्ट्रगीत-’’वन्दे मातरम!’’ गाया गया। इसके बाद अपर जिलाधिकारी ने सभी कार्मिकों को भारतीय गणतंत्र का संकल्प-’’हम, भारत के लोग, भारत को एक’( सम्पूर्ण प्रभुत्व-सम्पन्न समाजवादी पंथ निरपेक्ष लोकतांत्रिक गणराज्य) बनाने के लिये, तथा उसके समस्त नागरिकों को: सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता…….और अखण्डता सुनिश्चित करने वाली बन्धुता बढ़ाने के लिये दृढ़ संकल्प होकर अपने को आत्मार्पित करते हैं।’’ दिलाया।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में अपर जिलाधिकारी कहा कि देश को आजाद कराने में जिन ज्ञात-अज्ञात शहीदों ने अपना सर्वस्व न्यौछावर किया उन्हें हम नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा संविधान विश्व का श्रेष्ठ संविधान है। इसी संविधान की वजह से हमारे देश ने काफी प्रगति की है तथा भारत का कोई भी नागरिक देश के सर्वोच्च पद पर पहुंच सकता है। हम उन संविधान निर्माताओं को भी नमन करते हैं।
अपर जिलाधिकारी श्री पी0एल0 शाह ने अधिकारों और कर्तव्यों का उल्लेख करते हुये कहा कि अधिकारों के प्रति जैसे हम सजग रहते हैं, उसी तरह हमें अपने कर्तव्यों के प्रति भी सजग रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि जो जहां पर भी जिस पद पर है, जिस स्थान पर है, वह अपने कर्तव्यांे का दायित्व वहीं से निभाये, यही अमर शहीदों व संविधान निर्माताओं के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
इस मौके पर आनन्दमयी सेवा सदन की संगीत अध्यापिका तथा छात्राओं ने राष्ट्रीय गान, राष्ट्रीय गीत तथा देश भक्ति से परिपूर्ण गीत-’’हे गणतंत्र विधाता भारत हम तेरे ध्वज वाहक हैं…..’’ गाये। अपर जिलाधिकारी ने उनके प्रस्तुतीकरण की प्रशंसा की तथा उन्हें पुरस्कृत किया।
इससे पूर्व जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में भी ध्वजारोहण किया गया।
इस अवसर पर विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी श्री बृजेश तिवारी, एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, आपदा प्रबन्धन अधिकारी सुश्री मीरा रावत, जिलाधिकारी के वैयक्तिक अधिकारी श्री सुदेश कुमार, श्री रामेन्द्र सहित सभी विभागों के अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *