देहरादून – माननीय पर्यटन मंत्री उत्तराखण्ड सरकार श्री सतपाल महाराज ने आज जनपद देहरादून अवस्थित एक स्थानीय होटल से ‘‘जादोंग, फैम ट्रिप’’ को हरी झण्डी दिखाकर 25 सदस्यों के दल को रवाना किया। इस अवसर पर पर माननीय मंत्री ने कहा कि राज्य के सीमान्त क्षेत्रों को पर्यटन से जोड़ने तथा ऐसे क्षेत्रों में सक्रियता बढाने के प्रयास राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे। कहा कि राज्य के सीमान्त जो जादोंग जैसे और भी गांव है, जहां पर्यटन के परिदृश्य से विकसित किया जाएगा तथा की सक्रियता बढेगी, जो पलायन हुआ वह वापस लौटेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे राज्य के ऐसे सुदुर गांव को दिखाने की जरूरत है, जिससे वहां पर्यटन की सक्रियता बढे।
माननीय मंत्री ने कहा कि राज्य में कई ऐसे ऐतिहासिक, आश्चर्यजनक स्थल है, जो आदी अनादिकाल से अपना इतिहास संजौए हुए हैं, जिन्हे पर्यटन के लिए खोलने की आवश्यकता है सरकार इस क्षेत्र में कार्य कर रह ही है। पर्यटन की दृष्टि से ऐसे क्षेत्रों में सुविधाएं बढाने का प्रयास किया जा रहा है। कहा कि जादोंग एक पुराना गांव है जिसमें जनजाति आबादी रहती थी और जो 1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान खाली हो गया था, तथा तब से वैसा ही है। वर्तमान में गांव को फिर से आबाद करने के प्रयास चल रहे हैं। यह लगभग 3800 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। गंगोत्री रूट से डायवर्जन पर हरसिल से 45-50 किमी दूर एस्ट्रो टूरिज्म सहित विशेष रुचि वाले पर्यटन के लिए अत्यधिक आश्यर्यजनक और संभावित स्थल है। उन्होंने कहा कि जादुंग अपनी प्राकृतिक सुंदरता के अलावा विशेष रुचि वाले पर्यटन का केंद्र भी है। एस्ट्रो पर्यटन के प्रति उत्साही आश्चर्यजनक रात के आकाश को देख सकते हैं, जो प्रकाश प्रदूषण से मुक्त है और तारों को देखने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। इस पहल में यूटीडीबी की भागीदारी न केवल जादुंग में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगी बल्कि इस क्षेत्र में स्थायी पर्यटन प्रथाओं को भी प्रोत्साहित करेगी, जिससे स्थानीय पर्यावरण, संस्कृति और समुदाय का संरक्षण होगा।
यह दल आज से राज्य के गढवाल मण्डल क्षेत्र के सीमान्त गावं में भ्रमण कर 24 अपै्रल 2023 को जनपद देहरादून पंहुचेगा। इस दौरान ग्रामीण पहाड़ी गांवों के अनुभव के साथ सुंदर हिमालयी परिदृश्य के बीच 05 किलोमीटर की परिधि में हरसिल, बागोरी, मुखवा और धराली 04 गांव होते हुए गंगोत्री के रास्ते में भागीरथी नदी के तट पर स्थित हरसिल एक हिमालयी स्वर्ग, एक छोटा सा गाँव, पर्यटक हिल स्टेशन, बागोरी पारंपरिक घरों और ग्रामीण हिमालयी सेटिंग के साथ हर्सिल, मुखवा गंगोत्री धाम की प्रमुख देवी मां गंगा की शीतकालीन गद्दी, मुखवा से लामा टिकरी आदि पारंपरिक स्थानो, धराली प्राचीन कल्प केदार मंदिर आदि स्थलों का भ्रमण कर 24 अपै्रल 2023 को जनपद देहरादून पंहुचेगा। 25 सदस्यों के दल में विभिन्न साहसिक पर्यटन उद्योग विशेषज्ञ, खगोल पर्यटन विशेषज्ञ, मीडिया और पर्यटन मंत्रालय और यूटीडीबी के अधिकारी शामिल हैं। टीम उत्तरकाशी जिले उत्तरांचल में हरसिल, बागोरी, मुखवा, धराली और नेलोंग घाटी का भी दौरा करेगी।
इस अवसर पर एसीईओ उत्तराखण्ड पर्यटन विकास बोर्ड की एसीईओ डाॅ0 पूजा गबरियाल, अपर निदेशक यूटीडीबी पूनम चन्द्र, साहसिक खेल अधिकारी सीमा नौटियाल सहित पर्यटन विभाग के सम्बन्धित अधिकारी/कार्मिक उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *