हरिद्वार: डाॅ0 कल्पना सैनी मा0 सांसद(राज्यसभा) की अध्यक्षता में सोमवार को डिग्री काॅलेज, ग्राम दल्लावाला खानपुर के प्रांगण में सांसद आदर्श ग्राम के अन्तर्गत उनके द्वारा चयनित ग्राम-दल्लावाला के सम्बन्ध में प्रथम बैठक आयोजित हुई।
बैठक में सर्वप्रथम दल्लावाला ग्राम की प्रधान श्रीमती सुनीता ने दल्लावाला गांव में कहां पर बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, खड़ंजा, नाली, पानी की निकासी, स्कूल, बैंक शाखा, एटीएम, बारात घर आदि की आवश्यकता है, के सम्बन्ध में विस्तृत ब्यौरा लिखित रूप में प्रस्तुत किया गया।
डाॅ0 कल्पना सैनी मा0 सांसद(राज्यसभा) एवं ग्रामवासियों को वहां उपस्थित सभी विभागों के अधिकारियों-बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती सुलेखा सहगल ने प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, एसीएमओ डाॅ0 अनिल ने टीकाकरण, स्वास्थ्य हेल्थ कार्ड, डैगी, मलेरिया टीकाकरण, 108 की सेवायें, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ0 योगेश शर्मा ने पशुपालन के क्षेत्र में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं, मुख्य कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी ने पीएम किसान सम्मान निधि, फसल बीमा योजना, यंत्रीकरण के लिये ऋण, प्रोबेशन अधिकारी श्री अविनाश भदौरिया ने विधवा तथा परित्यक्तता पेंशन के सम्बन्ध में, सहायक समाज कल्याण अधिकारी ने वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग कल्याण पेंशन, मुख्य उद्यान अधिकारी श्री ओम प्रकाश सिंह ने फल, पुष्प, मसाले, बागवानी, यंत्रीकरण, मधुमक्खी पालन के सम्बन्ध में, सहायक निदेशक डेयरी श्री ब्रजेश सिंह ने डेयरी विभाग के माध्यम से गांव-गांव में समितियों के खोले जाने, पशु अहार, दवाई, दुग्ध व्यवसाय को बढ़ाने, सहायक गन्ना अधिकारी ने गन्ना के सम्बन्ध में, मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री के0के0 गुप्ता ने कस्तूरबा बाई आवासीय विद्यालय, नये काॅलेजों की स्थापना, जूनियर हाईस्कूल को उच्चीकृत किये जाने, अधिशासी अभियन्ता पेयजल ने हर घर नल से जल उपलब्ध कराये जाने, अधिशासी अभियन्ता विद्युत ने बिजली के कनेक्शन, रूफ टाॅप सोलर स्कीम में दी जाने वाली सब्सिडी, सिंचाई विभाग ने पी0एम. कुसुम योजना के तहत ट्यूबवेल में सोलर पैनल लगाये जाने पर दी जाने वाली सब्सिडी, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग श्री राजेन्द्र कुमार टम्टा ने सड़कों आदि के सम्बन्ध में एक-एक करके विस्तृत जानकारी दी गयी।
बैठक में डाॅ0 कल्पना सैनी मा0 सांसद(राज्यसभा) ने कहा कि ग्राम- दल्लावाला को आदर्श गांव के रूप में विकसित करने के लिये हम सबने इसका चयन किया है। अब हम सभी की जिम्मेदारी है कि इस गांव में सभी अवस्थापना सुविधाओं-सड़क, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, नाली, पानी की निकासी आदि की पूरी व्यवस्थायें हों तथा केन्द्र सरकार से भी जिस किसी भी मदद की आवश्यकता इस क्षेत्र के लिये होगी, उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि इस गांव का विकास हमें तन, मन, लगन तथा पूरी प्रशासनिक टीम के सहयोग से इस ढंग से करना है कि इस आदर्श गांव को देखने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी स्वयं आयें।
मा0 सांसद डाॅ0 कल्पना सैनी ने प्रधानमंत्री का जिक्र करते हुये कहा कि मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सांसदों को गांवों से जोड़कर आदर्श गांव बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि गांव में निवास करने वाले जिन लोगों तक ये योजनायें पहुंचनी हैं, उन्हें भी आदर्श गांव बनाने के लिये जागरूक होना पड़ेगा तथा उन्हें भी गांव की जो समस्यायें हैं, उन्हें, ग्राम प्रधान, पटवारी, सेकेट्री, खण्ड विकास अधिकारी, जन-प्रतिनिधि आदि के माध्यम से निःसंकोच सामने लानी होंगी।
डाॅ0 कल्पना सैनी ने गांववासियों का आह्वान किया कि आपके क्षेत्र में जो भी कार्य हों, वे मानक के अनुसार होने चाहिये तथा अगर आपको मानकों में कहीं भी कोई कमी नजर आये, तो तुरन्त उसकी सूचना मुझे उपलब्ध करायें।
बालिकाओं के शिक्षित होने के महत्व पर प्रकाश डालते हुये मा0 सांसद(राज्य सभा) ने कहा कि बालिकाओं के शिक्षित होने से परिवार, गांव, राज्य तथा पूरा देश हर क्षेत्र में विकास की ओर निरन्तर बढ़ते रहता है। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि लक्सर से लेकर दल्लावाला गांव तक की सड़क व नाली का काम बहुत अच्छा होना चाहिये तथा इस सम्बन्ध में अपना प्रस्ताव प्रस्तुत करें तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे यहां के स्वास्थ्य केन्द्र को उच्चीकृत करें।
मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन ने कहा कि सारे अधिकारी व गांववासी आज इस बैठक में उपस्थित थे तथा सांसद आदर्श ग्राम बनाने के लिये कौन-कौन सी अवस्थापना सुविधााओं की आवश्यकता है, के सम्बन्ध में विस्तृत विवरण तैयार कर लिया गया है।
परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण श्री विक्रम सिंह ने सांसद आदर्श ग्राम की क्या परिकल्पना है, के सम्बन्ध में विस्तार से बैठक में जानकारी दी।
ग्राम दल्लावाला डिग्री काॅलेज के प्रांगण पहुंचने पर मा0 सांसद(राज्य सभा) डाॅ0 कल्पना सैनी का पुष्पगुच्छ भेंटकर भव्य स्वागत व अभिनन्दन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *