हरिद्वार – जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने पुलिस लाईन रोशनाबाद में आयोजित 20 वीं उत्तराखण्ड पुलिस अन्तरजनपदीय/वाहिनी वैज्ञानिक अनुसंधान, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, एण्टी सबोटेज, कम्पयूटर एवं श्वान प्रतियोगिता-2022 में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया। तीन दिवसीय इस प्रतियोगिता में 13 जनपदों की टीमों सहित कुल 16 टीमों द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है।
तीन दिवसीय 20 वीं उत्तराखण्ड पुलिस अन्तरजनपदीय/वाहिनी वैज्ञानिक अनुसंधान, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, एण्टी सबोटेज, कम्पयूटर एवं श्वान प्रतियोगिता-2022 के शुभारम्भ करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान में अपराधियों द्वारा किसी वारदात को अंजाम देने में माईक्रों लेवल की प्लानिंग व तकनीक का उपयोग किया जाता है जिसकी तहकीकात के लिए पुलिस को दो कदम आगे रहते हुए र्स्माट इनवेस्टीगेशन के माध्यम से अपराधियों को उनके कर्मो के अनुसार सजा दिलाना है। उन्होने कहा कि वर्तमान परिदृश्य को ध्याम में रखते हुए इस प्रकार की प्रतियोगिताओं और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। कहा कि आर्टिफिशियल इन्टेलिजेंस के इस दौर में पुलिस विभाग को किसी वारदात की तहकीकात के लिए हर सम्भावित पहलुओं/गुरों को सीखना आवश्यक है। जिलाधिकारी ने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार के एस0टी0एफ0 में कार्य के अनुभाव से पुलिस की प्रतिभागी टीमों को निश्चित ही विशेषज्ञता प्राप्त होगी। जिसका उपयोग वे वारदात की तहकीकात में भलिभॉति कर सकेंगे।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने कहा कि तीन दिवसीय उक्त प्रतियोगिता में टीमों को क्राईम सीन तैयार कर उन्हे सुलझाने का टास्क दिया जायेगा। जिसे सुलझाने में फॉरेन्सिक जॉच, फोटोग्राफी वीडियोग्राफी, कम्पयूटर सहित स्पीफर डॉग का उपयोग करना सिखाया जायेगा। ताकि वर्तमान में र्स्माट वारदातों के मॉडल को र्स्माट इनवेस्टीगेशन्स के माध्यम से त्वरित गति से सुलझाते हुए अपराधी को सझा दिलाई जा सके। प्रतियोगिता में जिलाधिकारी व एसएसपी सहित अन्य पुलिस विभाग के अधिकारियों के सम्मुख स्नीफर डॉग को विस्फोटक ढूंढने का टास्क दिया गया। जिसे स्नीफर डॉग ने समय से ढूंढते हुए विस्फोटक पर काबू पाया गया। स्नीफर डॉग के सफल टास्क सम्पादन पर उपस्थितों द्वारा टीमों का उत्साह बड़ाया गया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी बीएस बुधियाल, एसडीएम पूरण सिंह राणा सहित पुलिस विभाग के पुलिस उपाधीक्षक व जनपद स्तरीय टीमें उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *