हरिद्वार –दीपावली त्यौहार के अवसर पर साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु निम्न बिन्दुओं पर समस्त प्रभारी निरीक्षक/थानाध्यक्ष को  अपने-अपने थाना क्षेत्र में आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।
 1 दीपावली त्यौहार से पूर्व बाजारो मेे भारी भीड़ रहती है अतः धनतेरस, छोटी दीपावली एवं दीपावली के अवसर पर सभी बाजारो मंे सुरक्षा व्यवस्था हेतु प्रभावी गश्त एवं पिकेट्स/यायातात व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।
2  बिना लाईसेंस बाजारो में आतिशबाजी/पटाखो के सामान आदि की दुकाने न लगने दी जाये और यह भी सुनिश्चित किया जाये कि जिन व्यक्तियों को लाईसेंस स्वीकृत किये गये है वह लाईसेंस की शर्तो के अनुसार चिहिन्नित स्थानों पर ही दुकाने लगाये तथा दुकानो पर अग्निशमन की दृष्टि से पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की जाये।
3  थाना स्तर पर समस्त प्रभारी त्यौहार रजिस्टर का अवलोकन कर पूर्व में घटित घटना का आंकलन कर व वर्तमान स्थिति की समीक्षा कर आवश्यक निरोद्धात्मक कार्यवाही की जाये।
4 दीपावली त्यौहार के अवसर पर दुकानो को आगे बढाकर लगाया जाता है तथा जो सजावट की जाती है वह भी इसी प्रकार आगे बढाकर की जाती है कि सड़को पर वाहन आदि का आवागमन अवरूद्ध हो जाता है। ऐसी स्थिति में दुर्घटना होने पर फायर सर्विस आदि की गाड़िया तथा अन्य वाहन घटना स्थल तक नही पहुॅच पाते है। इस प्रकार के अतिक्रमण को रोकने हेतु पूर्व से ही ऐसे स्थानों को चिन्हित कर समय से नोटिस निर्गत करते हुए आवश्यक वैधानिक कार्यवाही करें।
5  संकरे/भीड-भाड वाले बाजारों में आतिशबाजी (पटाखे) की दुकान न लगाने दिया जाये। प्रशासन द्वारा निर्धारित किये गये स्थान पर ही आतिशबाजी (पटाखे) की बिक्री हेतु दुकान लगायी जाये।
6  पब्लिक एड्रस सिस्टम के द्वारा जागरुक किया जाये कि संदिग्ध वस्तुओंध् व्यक्तियों की सूचना तत्काल पुलिस को दी जाये।
7 पूजा स्थलो की विशेष सुरक्षा सुनिश्चित की जाये तथा मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रो में आवश्यकता अनुसार समय से विशेष पुलिस प्रबन्ध सुनिश्चित किये जाये।
8 इन त्योैहारो के अवसर पर बैंक एवं सर्राफ की दुकानो की विशेष सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।
9 जनपद के बोर्डरों पर निरन्तर चैकिंग अभियान चलाया जाये कि जिससे कि कोई अवांछिनीय वस्तु या व्यक्ति जनपद में प्रवेश न कर सके।
10 समस्त प्रभारी निरीक्षक/यातायात प्रभारी उक्त त्यौहार के दृष्टीगत स्थानीय बाजारों में अधिक भीड़ के दृष्टीगत समय से ही समीक्षा कर यातायात प्लान लागू करना सुनिश्चित करेंगे।
11 दीपावली त्यौहार के अवसर पर जुआ खेलने की प्रायः शिकायते प्राप्त होती है। अतः जुआ/सट्टा की प्रवृत्ति पर समस्त प्रभारी अपने- अपने क्षेत्रों में प्रतिबन्ध लगाने हेतु प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।
12 थाना क्षेत्र स्तर पर शान्ति समितियों की गोष्ठियों का आयोजन कर सभी समस्याओं का त्वरित निराकरण सुनिश्चित किया जाये।
13 थाना क्षेत्र में स्थित विस्फोटक/आतिशबाजी से सम्बन्धित सामग्री रखने वालो की दुकानो/गोदामो की समय-2 पर आकस्मिक रूप से प्रभावी चैकिंग की जाये। अवैध रूप से आतिशबाजी, गोले व पटाखो का निर्माण करने वालो के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित की जाये।
14 दीपावली त्यौहार के अवसर पर आतिशबाजी एवं पटाखो के प्रयोग के कारण आग लगने की सम्भावनाये अधिक रहती है तथा आतिशबाजी के सामान/सामग्री के निर्माण स्थलों पर भी विस्फोट की सम्भावनाये रहती है। अतः समस्त अग्निशमन अधिकारी अपने-2 स्टाफ एवं उपकरणों के साथ तैयारी की दशा में रहेगें। बाजार एवं भीड़-भाड़ वाले स्थानो पर जहाॅ पर पटाखो की बिक्री हेतु बाजार लगाये गये है वहाॅ पर अग्निशमन अधिकारी, अग्नि रोधक उपाय/उपकरणो की समीक्षा एवं चैकिंग किया जाना सुनिश्चित करे एवं अग्नि बचाव व रोकथाम हेतु व्यापक प्रचार करना भी सुनिश्चित करें।
15 दीपावली त्यौहार के अवसर पर बैंको एवं अन्य प्रतिष्ठित स्थानो व सर्राफा बाजार एवं सर्राफ की दुकान के आस पास समुचित पुलिस गस्त/पिकेट्स की स्थायी एवं अस्थायी पिकेट लगाकर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाये किसी भी दशा में किसी प्रकार की कोई घटना घटित न होने पाये।
16 दीपावली त्यौहार के अवसर पर महिलाआंे का बाजार में आवागमन बढ जाता है जिस कारण महिलाओं के साथ छेड़छाड़ चैन स्नैचिंग की घटनाये घटित होने की आशंका बनी रहती है। ऐसी घटनाओं को रोकने हेतु अपने-2 क्षेत्र में प्रभावी पुलिस व्यवस्था, गस्त एवं पिकेट की व्यवस्था बाजारो एवं आने जाने वाले मार्गो पर सुनिश्चित की जाय।
17 इस पर्व के अवसर पर दुकाने देर रात्रि तक खुली रहने के कारण तथा क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री के कारण दुर्घटनाओं की सम्भावना बढ जाती है, ऐसी घटनाआंे की रोकथाम हेतु अपने-2 क्षेत्र में प्रभावी गस्त एवं पिकेट की व्यवस्था सुनिश्चित की करे तथा अवैध शराब की बिक्री पर अंकुश लगाया जाना सुनिश्चित किया जाये।
18 उक्त त्यौहारो को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु अवैध शराब, मादक पदार्थो के निर्माण एवं बिक्री तथा जुआ/सट्टा के अवैध धन्धो में लिप्त अपराधियों को चिन्हित कर एक अभियान के रुप में उनके विरूद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाये।
19 सभी क्षेत्राधिकारी अपने अपने सर्किल मे निरन्तर भम्रण मे रहते हुये अधीनस्थो का उचित मार्गदर्शन करते हुये लाभप्रद सूचनाओ से अवगत कराना सुनिश्चित करेगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *