हरिद्वार समाचार – दीपक रावत ने आज मेला नियंत्रण भवन(सी0सी0आर0) में महाकुम्भ की तैयारियों की प्रगति की समीक्षा बैठक की।
मेलाधिकारी ने बैठक में अधिकारियों से आस्था पथ की प्रगति के सम्बन्ध में पूछा तो अधिकारियों ने बताया कि यह कार्य 22 फरवरी तक पूर्ण हो जायेगा। मेलाधिकारी ने आस्था पथ पर लीकेज की आ रही शिकायत के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देशित किया कि लीकेज कल तक ठीक हो जाना चाहिये। अधिकारियों ने आस्थापथ ऋशिकेश के सम्बन्ध में बताया कि यह जल्दी ही पूर्ण हो जायेगा।
दीपक रावत को अधिकारियों ने बताया कि कांवड़ पट्टी का कार्य 97 प्रतिशत हो चुका है, पुहाना-इकबालपुर रोड एवं पिरान कलियर की सड़कों में अब केवल मार्किंग का कार्य ही शेष बचा है, बहादराबाद-धनौरी-इमलीखेड़ा में अब केवल रोड साइनेज का कार्य ही बचा है, गणेशपुर ब्रिज का 90 प्रतिशत कार्य हो चुका है, हिलबाईपास 80 प्रतिशत, भीमगौड़ा में 100 प्रतिशत, बंगाली मोड़-झण्डा चैक 80 प्रतिशत,ओल्डरोड गौरीशंकर 100 प्रतिशत, घाट व ब्रिजों की पेण्टिंग 100 प्रतिशत, बीएचईएल-रानीपुर मार्ग 95 प्रतिशत, धनौरा-सिडकुल मार्ग 10 मार्च तक पूरा हो जायेगा, तपोवन रोड 93 प्रतिशत, ओल्ड ज्वालापुर में सड़क का कार्य शुरू हो चुका है, पेशवाई रोड 14 में से 06 पूरी हो चुकी हैं। नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम द्वारा आठ सड़कों का निर्माण किया जाना है, जिसमें 44 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। इस पर मेलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कार्य में तेजी लाकर सभी सड़कों को यथाशीघ्र पूरा करें। अधिकारियों ने यह भी बताया कि त्रिवेणीघाट सुरक्षा के कार्य 20 फरवरी तक पूर्ण हो जायेंगे।
मेलाधिकारी ने डामकोठी के सौन्दर्यीकरण के कार्य की प्रगति के सम्बन्ध में पूछा तो अधिकारियों ने बताया कि 20 मार्च तक कार्य पूर्ण हो जायेगा। इस पर उन्होंने डामकोठी में रात-दिन कार्य कराने के निर्देश देते हुये सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि वे डामकोठी के कार्य की प्रगति का प्रतिदिन निरीक्षण करेंगे तथा उसकी प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।
दीपक रावत को अधिकारियों ने बैठक के दौरान यह भी बताया कि अपर गंगा कैनाल की रेलिंग का कार्य 70 प्रतिशत हो चुकी है, सती घाट पर टाइल्स एवं रेलिंग का कार्य 80 प्रतिशत हो चुका है, पुलिस सर्विलांस सिस्टम में 15 प्रतिशत कार्य हो चुका है। मेलाधिकारी ने बैठक में अखाड़ों में बनने वाले शौचालयों की प्रगति की भी जानकारी अधिकारियों से ली।
दीपक रावत ने विष्णुघाट व बिड़लाघाट ब्रिज पर हो रहे लीकेज के सम्बन्ध में पूछा और निर्देशित किया कि यह दो दिन के भीतर ठीक हो जाना चाहिये। चमकादड टापू पुल, सौल एरिया पुल, अस्थाई मीडिया सेण्टर, ऋषिकुल एवं सप्त सरोवर में अस्थाई बस अड्डा के सम्बन्ध में अधिकारियों ने बताया कि ये 25 फरवरी तक पूर्ण हो जायेंगे।
मेलाधिकारी ने आगामी शिवरात्रि पर्व को देखते हुये अधिकारियों को निर्देशित किया कि नीलकण्ठ में बिजली, टायलेट आदि कार्य यथाशीघ्र पूर्ण हो जाने चाहिये। उन्होंने पावन धाम आश्रम के निकट बन रहे 150 बेड के अस्पताल में पानी के संयोजन के सम्बन्ध में भी जानकारी ली तथा अधिकारियों द्वारा बताया गया कि वहां पानी का संयोजन कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त मेलाधिकारी ने बिजली, टिन वर्क, अस्थाई रेन बसेरा, वाॅच टावर आदि से सम्बन्धित कार्यो की विस्तृत जानकारी भी अधिकारियों से ली।
इस अवसर पर मेलाधिकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा0 अर्जुन सिंह सेंगर, अपर मेलाधिकारी रामजी शरण शर्मा, नगर आयुक्त जयभारत सिंह, उप मेलाधिकारी दयानंद सरस्वती, वित्त नियंत्रक विरेन्द्र कुमार, विशेष कार्याधिकारी महेश शर्मा, लोक निर्माण, जल निगम, सिंचाई, जल संस्थान, विद्युत सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *