हरिद्वार – पवित्र तीर्थ स्थल हरकी पौड़ी पर एक दिवसीय गंगा, यमुना और सरस्वती नदी यात्रा का समापन हुआ। इस मौके पर भव्य गंगा आरती का आयोजन हुआ। इसमें प्रदेश के वित्त, शहरी विकास, आवास, पुनर्गठन व जनगणना मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। साथ ही इस मौके पर हरिद्वार सांसद डा. रमेश पोखरियाल निशंक और गुजरात के पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल भी शामिल हुए।
हरकी पौड़ी पर सपंन्न यात्रा को संबोधित करते हुए डा. अग्रवाल ने कहा कि श्रीगंगा, यमुना और सरस्वती नदियों के संरक्षण से जनता जनार्दन को सीधे जोड़ना है ताकि नई पीढ़ी आधुनिकता की दौड़ में अपनी पौराणिक संस्कृति को न भूल जाये। उन्होंने कहा कि गंगा, यमुना और सरस्वती यात्रा हरियाणा से प्रारंभ होकर उत्तर प्रदेश से गुजरते हुए उत्तराखंड की पावन भूमि के हरिद्वार में हरकी पौड़ी पर पहुंची है, इसके लिए डा. अग्रवाल ने आयोजक मंडल को बधाई दी। साथ ही आशा व्यक्त की कि प्रत्येक वर्ष यह यात्रा संचालित होते हुए अपने उद्देश्यों को पूर्ण करेगी।
इस मौके पर सांसद डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि गंगा की निर्मलता को बनाए रखने के लिए सरकार अनेक कार्यक्रम संचालित कर रही है तथा हम सभी को गंगा, यमुना और सरस्वती सहित सभी नदियों के संरक्षण के लिए आगे आना होगा।
इस मौके पर गुजरात के पूर्व उप मुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल ने कहा कि उत्तराखंड में गंगा नदी का होना वाकई में सुखद अनुभव हैं, यहां साक्षात मां गंगा का निवास है और हरकी पौड़ी में विष्णु जी अपनी छत्रछाया प्रदान कर रहे है तथा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी इन नदियों के संरक्षण को प्रतिबद्ध हैं l हमें लोगों को इन नदियों के बारे में जागरूक करना होगा।
इस मौके पर यात्रा संयोजक व झंडेवाला मंदिर के मुख्य प्रबंधक रविंद्र गोयल, राजेंद्र अटल, नारायण सिंह राणा, भारत चौहान, मौसम चौहान, डा. दयाशंकर, प्रीतम सिंह, चमन सिंह, श्रीगंगा सभा के अध्यक्ष नितिन गौतम, चंदन सैनी आदि श्रद्धालु उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *