हरिद्वार
दिनांक- 16.11.2023

 

दिनांक 09.11.2023 को चण्डीदेवी पैदल मार्ग से सटे जंगल में करीब 30-32 वर्षीय अज्ञात महिला का शव बरामद हुआ। घटनास्थल पर मृतका के पहने कपड़ों एवं अन्य जूतियों के अलावा एक खून से सना चाकू, एक पैन के अलावा कोई अन्य साक्ष्य नहीं मिला था। अज्ञात शव की जानकारी मिलते ही क्षेत्र में सनसनी फैल गई और न्यूज़ चैनलो में घटना ब्रेकिंग न्यूज के तौर पर चलने लगी।

महिला सम्बन्धी अपराधों के प्रति गंभीर एसएसपी प्रमेन्द्र डोबाल घटना की जानकारी मिलते ही एसपी सिटी स्वतंत्र सिंह, सीओ सिटी जूही मनराल, थानाध्यक्ष नितेश शर्मा, फॉरेंसिक टीम व अन्य मातहत ऑफिसर्स के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और हर मौजूद तथ्य का बारीकी से निरीक्षण कर घटना के जल्द खुलासे के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए टीमें गठित की।

*पुलिस की कार्यवाही*

थाना स्तर पर गठित पहली टीम को अज्ञात शव की शिनाख्त का टफ टास्क दिया गया था क्योंकी जंगल के सुनसान इलाके में बरामद शव के आसपास और मुख्य सड़क पर कोई सीसीटीवी कैमरे भी नहीं थे चंडी देवी मंदिर पर भी सिर्फ दो ही सीसीटीवी कैमरे चल रहे थे । इन सभी को देखते हुए पुलिस के सामने महिला की पहचान करना और साक्ष्य जुटाना एक बहुत बड़ी चुनौती थी। मृतका के हुलिए से मिलते जुलते लोगों से पुलिस टीम द्वारा बैरागी, रोड़ी बेल वाला, ज्वालापुर, सराय, बस स्टेंड , रेलवे स्टेशन और अन्य बिहारी बाहुल्य क्षेत्र में महिला की शिनाख्त हेतु लगातार प्रयास किए गए।

द्वितीय टीम द्वारा घटनास्थल के 5 किलोमीटर के रेडियस में स्थित सभी सीसीटीवी कैमरा फुटेज को जुटाकर उनका बारीकी से विश्लेषण शुरू किया जिसमें पुलिस चौकी चंडी घाट, चंडी घाट चौक, चंडी देवी मंदिर, काली माता मंदिर, 4.2 तिराहा आदि कैमरे शामिल थे।

पोस्टमार्टम में महिला की मृत्यु के संभावित समय के आधार पर सेकड़ों सीसीटीवी फुटेज विश्लेषण करने पर मृतका के हुलिए की मिलती-जुलती एक महिला की एक पुरुष के साथ चंडी घाट, हर की पैड़ी, मंशा देवी मार्ग व अपर रोड़ में चहलकदमी दिखी जबकी कुछ समय बाद उक्त पुरुष अकेले ही पहले पैदल और फिर ऑटो से जाता हुआ दिखाई दिया।

उक्त पूरे रूट में फूटेज विश्लेषण एवं ऑटो चालक से पूछताछ के आधार पर सिड़कुल क्षेत्र पहुंची श्यामपुर पुलिस टीम ने परमानंद विहार कॉलोनी की तरफ उक्त व्यक्ति को देखे जाने का सुराग मिलते ही उक्त कॉलोनी में हजारों किराएदारों की योजना के तहत दिन-रात एक करते हुए डोर टू डोर चैकिंग की। कई टीमों द्वारा गली-गली/मौहल्ले-मौहल्ले में घूम-घूमकर बिना रुके-थके मृतका व संदिग्ध की फोटो को लोगों को दिखाकर पहचान के पुरजोर प्रयास किए गए वहीं दूसरी तरफ थाना सिडकुल में पूर्व में किए गए किराएदारों के सत्यापन से भी टीम द्वारा जानकारी जुटाई गई।

कई दिनों तक योजनाबद्ध तरीके से हरिद्वार पुलिस की दिन-रात की गई इस मेहनत के परिणामस्वरुप संदिग्ध व्यक्ति की पहचान अजय निवासी बदांयू के रूप में हुई। संदिग्ध की पहचान पुलिस टीम के लिए अहम सुराग था।

उक्त जानकारी के आधार पर एक टीम तत्काल बदांयू उत्तर प्रदेश के लिए रवाना हुई और दूसरी टीम द्वारा संभावित स्थानों पर मुखबीर सक्रिय कर तलाश की गई। चौतरफा प्रयासों के बीच पुलिस टीम ने आखिरकार संदिग्ध व्यक्ति को दिनांक 15/11/23 को मुखबिर की सूचना पर थाना सिड़कुल क्षेत्रान्तर्गत रोशनाबाद से दबोचने में कामयाबी हासिल की। पुलिस द्वारा की गई कड़ी पूछताछ पर अभियुक्त अजय ने युवती की हत्या करने का अपना जुर्म स्वीकार किया।

*ये थी हत्या की वजह*

सिड़कुल क्षेत्र में मेल मिलाप होने पर अभियुक्त अजय ने गैर समुदाय की युवती को बदायूं ले जाकर उससे शादी कर ली थी लेकिन कुछ दिन बाद ही मृतका रिश्तेदारी में जाने का बहाना बनाकर गायब हो गई। तभी से अभियुकत अजय अपनी पत्नी को लगातार तलाश रहा था। रोजगार के लिए वापस हरिद्वार लौटे अजय को जब उसके दोस्तों से पता चला की उसकी पत्नी यहीं हरिद्वार में किसी लड़के के साथ रह रही है तो उसने अपनी पत्नी को तलाशकर पुनः साथ रहने के लिए मनाया और अपने साथ किराये के कमरे में ले गया लेकिन धीरे-धीरे दोनों के बीच में छोटी-छोटी बातों को लेकर मन मुटाव और लगभग रोजाना ही झगडा होने लगा। इस पर अजय ने अपनी पत्नी को रास्ते से हटाने का प्लान तैयार किया।

घटना के दिन दिनांक 8 नवंबर को अभियुक्त अपनी पत्नी को मन्दिर घुमाने के बहाने हरिद्वार लाया लेकिन सुनसान जगह न मिलने के चलते अजय उसे हर की पौड़ी से होते हुए पैदल-पैदल चंडी देवी मंदिर के लिए लेकर आ गया। रास्ते में मनमाफिक जगह दिखने पर अभियुक्त थक जाने का बहाना बनाकर बैठने के बहाने अपनी पत्नी को जंगल के सुनसान इलाके में ले गया।

अभियुक्त ने भावनात्मक रूप से नाराजगी जताते हुए पहले तो चाकू निकालकर अपने हाथ पर तीन-चार वार किए और फिर गुस्से में आकर अपनी पत्नी पर चाकू का वार करने का प्रयास किया लेकिन मृतका के विरोध करने पर चाकू छिटककर किनारे गिर गया। अभियुक्त अजय ने मृतका के ऊपर बैठकर उसका गला दबाकर हत्या कर दी और अपने आप को बचते-बचाते हुए पैदल-पैदल बस अड्डे जाकर ऑटो से सिडकुल वाले कमरे में पहुंचा। वहां अभियुक्त ने अपना मोबाइल बंद कर दिया और अपने गांव बंदायू चला गया । अभियुक्त दिवाली के बाद कल दिनांक 15/11/23 को ही अपने गांव से वापस रोशनाबाद लौटा था।

*अभियुक्त का विवरण-*
अजय पुत्र राजवीर निवासी सुंदरपुर थाना हजरतपुर, जिला बंदायु उत्तर प्रदेश

*पुलिस टीम*-
CO सिटी जूही मनराल
SO नितेश शर्मा
SI शशि भूषण जोशी
SI बलवंत पंवार
SI अशोक रावत
SI विनय मोहन द्विवेदी
HC. प्रेम थाना ज्वालापुर
C. रमेश कुमार थाना श्यामपुर
C. अनिल रावत थाना श्यामपुर
C. तेजेंद्र थाना श्यामपुर
C. बलवंत थाना कनखल
C. निर्मल रांगड कोतवाली नगर
C. गजेंद्र थाना सिडकुल
C. सुनील तोमर थाना सिडकुल
C. वसीम , एसओजी हरिद्वार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *