देहरादून समाचार-जनपद में कोविड-19 संक्रमण से रोकथाम हेतु जागरूकता लाए जाने के लिए जिलाधिकारीं डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने जनपदवासियों का आह्वान करते हुए अपील की कि ‘‘दो गज की दूरी-मास्क है जरूरी, लक्षण आने पर जांच है जरूरी’’ संदेश को अंगीकार करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 विरूद्ध सतर्कता में ही समझदारी हैं इसके लिए सामाजिक समारोह एवं सार्वजनिक स्थलों पर जाने से बचें। उन्होंने कहा कि कोरोना की इस पहली लहर में हमारी  सावधानी बिल्कुल कम नही होनी चाहिएं उन्होंने कोरोना से बचाव के लिए घर से बाहर निकलने पर फेशकवर मास्क का उपयोग करनें, हाथों को बार-बार साबुन से धोयंे और सेनिटाइजर का उपयोग करें, इस्तेमाल किए गए टिशूज पेपर को ईधर-उधर न फेंके बल्कि सावधानी से नष्ट करें, टीशूज नही होने पर छींकते व खांसते समय अपने बाजू का इस्तेमाल करें। बिना हाथ धोये अपनी आंख, नाक और मंुह को न छुएं तथा बुखार तथा खांसी, जुकाम होने पर तुरन्त चिकित्सक से सम्पर्क करें। उन्होंने बताया कि कोविड-19 संक्रमण सम्बन्धी किसी भी जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 112, 104, 1077 के साथ ही आपदा परिचालन केन्द्र के दूरभाष नम्बर 0135-2726066 एवं 2724506 पर सम्पर्क करें। उन्होंने स्थानीय निकायों के  अधिकारियों को कूड़ा उठान वाहनों के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास करनें के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने अवगत कराया है कि नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थित 215 रक्षा विहार फेस-2 दून वल्र्ड के पीछे रायपुर रोड एवं सिटी बोर्ड स्कूल वाली  गली 23 धर्मपुर में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों के पाये जाने के फलस्वरूप जनहित में सुरक्षात्मक उपाय अपनाते हुए उक्त 2 क्षेत्रों को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया है।
  जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 84 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 16204 हो गयी है, जिनमें कुल 13794 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में  1743 व्यक्ति उपचाररत हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज जांच हेतु कुल 1879सैम्पल भेजे गये।
कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत बचाव एवं रोकथाम हेतु जनपद अन्तर्गत विभिन्न चिकित्सालयों में वर्तमान में 192 आईसीयू बैड रिक्त हैं। जनपद में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग न करने पर 299 व्यक्तियों के चालान किये गये। आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा जनपद अन्तर्गत 22027 व्यक्तियों का  सर्विलांस किया गया है। दुग्ध विकास विभाग द्वारा विभिन्न कन्टेंनमेंट जोन क्षेत्रान्तर्गत 153 ली0 दुध वितरित किया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *