देहरादून –  बाल रोग विशेषज्ञ डॉ0 (मेजर) गौरव मुखीजा द्वारा विभिन्न विद्यालयों में संचालित निशुल्क ग्रोथ मॉनीटिरिंग एंव स्क्रीनिंग ड्राईव के अंतर्गत अभी तक लगभग 10 विभिन्न सरकारी एंव गैर सरकारी विद्यालयों में तीन हजार से भी अधिक बच्चों का परीक्षण किया गया है। इस अभियान के तहत बच्चों में पोषण का परीक्षण उनकी उम्र के सापेक्ष उनके वजन तथा लम्बाई का अवलोकन कर किया जाता है।  वैज्ञानिक तरीकों से बच्चों की समग्र ग्रोथ एंव पोषण के स्तर की माप की जाती है। इस ड्राईव के तहत जिन बच्चों में पोषण का स्तर निम्न या कुपोषित पाया जाता है उन बच्चों को मेंदाजली हेल्थकेयर, बद्रीपुर एंव नालंदा हेल्थकेयर, डिफेंस कालोनी में निशुल्क पोषण सम्बन्धित काउंसलिंग एंव निशुल्क चिकित्सकीय परामर्श डॉ0 (मेजर) गौरव मुखीजा द्वारा प्रदान किया जाता है।
डॉ0 (मेजर) गौरव मुखीजा ने बताया कि इस अभियान की सफलता तभी सुनिश्चित की जा सकती है जब चिन्हित किये गये कुपोषित बच्चों को अभिभावकगण निशुल्क व्च्क् में लाकर उनका इलाज करवायें, इसके लिए अध्यापकों एंव अभिभावकों की भूमिका अत्यंत ही महत्वपूर्ण हो जाती है।
डॉ0 (मेजर) गौरव मुखीजा ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए विशेषकर अध्यापकों एंव स्कूल मैनेजमेंट से अपील की है कि वे चिन्हित किये गये कुपोषित बच्चों के अभिभावकों से उनका निशुल्क इलाज कराने के लिए जागरुक करें। जिससे बच्चे भविष्य में कुपोषण की कमी से होने वाले रोगों जैसे प्रोटीन एनर्जी मालन्यूट्रीशन, एनीमिया एंव अन्य सूक्ष्म पोषण तत्वों की कमी से होने वाले भीषण रोगों से बचा जा सकता है।
इस अभियान के तहत आज दिनांक 3.10.2022 को कर्नल रॉक स्कूल नवादा में 300 बच्चों की पोषण सम्बन्धित चिकित्सकीय जांच की गई। शिविर में  डॉ0 (मेजर) गौरव मुखीजा, मेदांजली हेल्थकेयर के फाउंडर सुरेन्द्र नैथानी, कर्नल रॉक स्कूल के फाउंडर डायरेक्टर कर्नल कुकरेती एंव अध्यापकगण उपस्थित रहे। डॉ0 (मेजर) गौरव मुखीजा इस अभियान के बारे में जागरुक करने के लिए प्रिट एंव इलेक्ट्रानिक मीडिया का भी धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *