हरिद्वार 21 मार्च, 2024
व्यय तंत्र से जुड़े सभी अधिकारी व टीमे तटस्थ होकर सक्रियता से कार्य करना सुनिश्चित करेगें तथा निर्वाचन आयोग की गाइडलाईन का अक्षरसह पालन करना सुनिश्चित करेगें। यह निर्देश भारत निर्वाचन आयोग द्वारा हरिद्वार संसदीय क्षेत्र में तैनात व्यय प्रेक्षक सुश्री स्वाति शिवम ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक लेते हुए व्यय अनुवीक्षण तंत्र के अधिकारियों को दिये।
प्रेक्षक ने कहा कि निर्वाचन आयोग का मुख्य उद्देश्य मतदाताओ को प्रलोभन देने वाले वस्तुओ मदिरा, धन-बल को रोकना है ताकि सभी प्रत्याशियों को समान मंच मिल सकें। उन्होने कहा कि निर्वाचन में लगे सभी अधिकारी कर्मचारी तटस्थ होकर अपने दायित्वो का निर्वहन करें। उन्होने कहा सभी अधिकारी पारदर्शिता से कार्य करे तथा हस्तपुस्तिका का पूर्ण अध्ययन कर लें ताकि निर्वाचन के दौरान किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना न करना पडें। उन्होने कहा सभी एसएसटी, एफएसटी, वीएसटी, सहित सभी टीमे सतर्क होकर पैनी नजर रखते हुए कार्य करें तथा अपनी-अपनी रिर्पोट प्रतिदिन समय से नोडल व्यय को देना सुनिश्चित करें ताकि प्रत्याशी व्यय का ससमय अंकन किया जा सकें। उन्होने कहा कि प्रत्याशी की रैलियों की वीडियोग्राफी भलि भांति की जाए ताकि वीवीटी टीम रैली की वीडियों देखकर व्यय का सही से आंकलन कर सकें।
व्यय प्रेक्षक ने कहा कि एसएसटी व एफएसटी टीमें सक्रियता से काम करे व बेरियर्स पर पैनी नजर रखे व संसदीय क्षेत्र में प्रवेश करते समय वाहनों की गहनता से जांच करें, जांच में किसी प्रकार की अवैध सामाग्री मिलने पर सीजर की वीडियोग्राफी भी अवश्य की जाये। उन्होने कहा कि प्रत्येक प्रत्याशी नामांकन से पूर्व अपना नया बैंक खाता खोलेगें, निर्वाचन के दौरान इसी बैंक खाते से धनराशि का लेन-देन होगा। उन्होने कहा कि स्टार प्रचारकों के भ्रमण, हैलीपैड, सभास्थलों पर भी पैनी नजर रखी जाये। उन्होने कहा कि किसी भी प्रकार की परेशानी अथव समस्या आने पर वे उनसे सीधे बात कर सकते है।
बैठक में व्यय नोडल रोमिल चौधरी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *