हरिद्वार 05 अप्रैल 2024
लोकसभा सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र निष्पक्ष पारदर्शी एवं त्रुटि रहित संपन्न कराना सभी का दायित्व है। यह बात सामान्य प्रेक्षक लोचन सेहरा ने कन्वेंशन हॉल में चल रहे मतदान पार्टियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोलते हुए कही।
सामान्य प्रेक्षक ने निर्देशित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण में सिखाई जा रही बारीकियों को आत्मसात् करें ताकि चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या हो तो उसका नियमानुसार समाधान किया जाए या उच्चाधिकारियों से मार्गदर्शन लिए जाए। उन्होंने स्पष्ट कहा कि समस्याओं को समाधान आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशन एवं नियमों के अनुसार ही हो। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर विभिन्न प्रकार की विचारधारा वाले व्यक्ति मिलेंगे। उन्होंने कहा कि सभी व्यक्तियों से शालीनता एवं विनम्रता से व्यवहार करें। किसी भी व्यक्ति के साथ गलत व्यवहार न हो। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर पोलिंग पार्टियों द्वारा किए जाने वाले कार्यों एवं संभावित लापरवाहियों के बारे में नुक्कड़ नाटक के माध्य से जीवन्त कर देनी वाली प्रस्तुति प्रस्तुत की गई, जिससे सभी को स्पष्ट समझ आ गया होगा।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि निर्वाचन में किसी भी स्तर पर चूक की कोई गुंजाइश नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मतदान का सारा दारोमदार मतदान पार्टियों पर निर्भर है, उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो और मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो, सभी को गर्व होना चाहिए की विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के चुनाव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि हम मतदान टीमों की निगरानी कर सकते हैं लेकिन मतदान को त्रुटिपूर्वक संपन्न मतदान पार्टियों का दायित्व हैं।
नोडल अधिकारी प्रशिक्षण केएन तिवारी, मास्टर ट्रेनरों ने सैद्धान्तिक प्रशिक्षण में बारीकियों को समझाते हुए ईवीएम प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिक को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने के साथ ही बीयू, सीयू तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही मास्टर ट्रेनरों ने पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, मतदान अधिकारी द्वितीय, मतदान अधिकारी तृतीय के कार्य एवं दायित्व, मतदान हेतु सामग्री प्राप्त के तरीके, मतदान से पूर्व बूथ पर की जाने वाली कार्यवाही, मतदान शुरू करने, मतदान समाप्ति सहित सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी।
शुक्रवार को 2 चरणों में कुल 2045 मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *