हरिद्वारः विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 के निष्पक्ष, पारदर्शितापूर्वक एवं शान्तिपूर्ण निष्पादन के क्रम में शनिवार को मा0 व्यय प्रेक्षकों-सुश्री प्रतिभा चौधरी, श्री सुनील कुमार अग्रवाल तथा श्री एच0पी0एस0 सरन(सीएसडीएल) ने कलक्ट्रेट में स्थापित मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति(एम0सी0एम0सी0) का निरीक्षण किया।
मा0 प्रेक्षकों-सुश्री प्रतिभा चौधरी, श्री सुनील कुमार अग्रवाल तथा श्री एच0पी0एस0 सरन(सीएसडीएल)ने अधिकारियों से सोशल मीडिया तथा सोशल मीडिया पर प्रत्याशियों के चल रहे एकाउण्ट की निगरानी किस तरह से कर रहे हैं, चैनलों की निगरानी किस तरह से की जा रही है तथा सामाचारों पत्रों में राजनीतिक दलों द्वारा प्रकाशित विज्ञापनों एवं पेड न्यूज के सम्बन्ध मे विस्तृत जानकारी ली। मा. प्रेक्षकों ने प्रत्याशियों के सभी प्रकार के सोशल मीडिया एकाउंटों का नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
इलेक्ट्रानिक चैनलों की निगरानी के सम्बन्ध में अधिकारियांे ने बताया कि इनकी निगरानी 24 घण्टे की जा रही है, जिसके लिये कार्मिकों की तैनाती शिफ्ट के हिसाब से की गयी है।
मा0 प्रेक्षकों को समाचार पत्रों की निरीक्षा के सम्बन्ध में अधिकारियो ने बतााया कि समाचार पत्रों में राजनैतिक दलों के प्रकाशित होने वाले विज्ञापनों तथा पेड न्यूज पर पूरी चौकसी बरती जा रही है।
मा0 प्रेक्षकों ने इस मौके पर कलक्ट्रेट में ही स्थापित सी विजिल कण्ट्रोल रूम तथा निर्वाचन कण्ट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया।
इस मौके पर नोडल अधिकारी एमसीएमसी श्री विक्रम सिंह, सोशल मीडिया विशेषज्ञ डॉ0 सुशील उपाध्याय सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *